fbpx

मेथीदाना मधुमेह से लेकर जोड़ो के दर्द, किडनी, जवां रखने और मोटापे तक इनमें किसी वरदान से कम नही, यही कारण है कि पुराने लोग इसके लड्डू खाते थे

भारतीय कीचन में कुछ खाद्य पदार्थ या मसाले ऐसे हैं जिसकी खुशबू या स्वाद लोगों के जहन में हमेशा ही ताजा रहती है। ये मसाले ऐसे होते हैं जिसके बिना किसी भी व्यंजन की कल्पना नहीं की जा सकती। मेथी उन्हीं मसालों में से एक है।
मेथी अपनी महक के साथ-साथ अपने गुणों के लिए भी जानी जाती है। यह दिखने में छोटी है लेकिन जब इसका इस्तेमाल किया जाता है तो इसकी चर्चा घर के अलावा आस-पड़ोस में भी होने लगती है। मेथीदाना मधुमेह से लेकर जोड़ो के दर्द, किडनी, जवां रखने और मोटापे तक इनमें किसी वरदान से कम नही है, यही कारण है कि हमारे पुराने लोग (बुजुर्ग) इसके लड्डू खाते थे।
बहुत ही कम लोगों को मालूम है कि मेथी में ऐसे गुण है जिससे यौन क्रियाओं को बढ़ाया जा सकता है। ऐसा माना गया है कि इससे से*क्स लाइफ को बेहतर बनाया जा सकता है। इसलिए जो लोग अपनी सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने के लिए विदेशी उत्पादों की ओर भागते हैं उन्हें अपने कीचन में मौजूद मेथी पर विश्वास करना चाहिए।

मेथी के फायदे:

  1. मोटापे को कम: आयुर्वेदिक और औषधीय गुणों से भरपूर मेथी में फाइबर होता है जो न केवल हमारे कब्ज की समस्या को दूर करती है बल्कि इसके दानों को चबाने से एक्सट्रा कैलरी बर्न होती है। इसके अलावा अपने वजन को कम करने के लिए सुबह-सुबह दो गिलास मेथी का पानी पिएं। इसके लिए आपको मेथी को पानी में रातभर भिगोकर रखना होगा और सुबह छानकर उसी पानी को पीना होगा।
  2. किडनी रोग में: बदलती खान-पान की आदतों और दौड़-भाग की जिंदगी, प्रदूषित पानी और प्रदूषण की वजह से किडनी की बीमारियां बढ़ रही हैं। ऐसे में आपको मेथी दानों को प्रयोग में लाना चाहिए। यह किडनी को स्वस्थ रखने में एक गुणकारी खाद्य पदार्थ है। यह पथरी में एक लाभकारी औषधी के रूप में काम करती है।
  3. जोड़ो का दर्द : मेथीदाना को बारीक पीस लें। एक चम्मच मेथीदाना चूर्ण प्रातः ताजे जल के साथ लें। इससे घुटनो के दर्द मे आराम मिलता है।
  4. चेहरे को सुंदर बनाए: अपने चेहरे को सुंदर बनाने के लिए आप बहुत तरह की चीजें करते होंगे। लेकिन आप एक बार मेथी दानों को प्रयोग में लाइए। इसका फायदा यह है कि यह आपके शरीर से फ्री रेडिकल्स को बाहर निकालती है जिससे झुर्रियां, फाइन लाइन्स, काले घेरे और इंफेक्शन जैसे गंभीर फेशियल प्रॉब्लम्स निजात मिलता है। मेथी दानों का एक और फायदा है। इससे न केवल चेहरे पर ग्लो आता है बल्कि चेहरे से काले घेरे और सन डेमेज्ड स्किन को भी हटाती है।
  5. बुखार में भी मिलता है आराम: मेथी से बुखार को भी दूर किया जा सकता है। इसके लिए मेथी के दानों को एक छोटे चम्मच नींबू के रस और शहद के साथ खाएं।
  6. पाचन संबंधी समस्या को दूर: पाचन संबंधी समस्या को दूर करने में मेथी के दाने रामबाण की तरह काम करते हैं। इससे पेट दर्द और जलन तो दूर होती ही है साथ ही इससे पाचन क्रिया भी दुरुस्त रहती है
  7. डायबिटीज के रोगियों लिए: आज के समय में डायबिटीज के रोगियों की संख्या बढ़ती जा रही है। ऐसे में घरेलू उपचार की तरफ लोगों का ध्यान जा रहा है। मेथी ऐसे कई सारे गुण मौजूद हैं जो मधुमेह रोगियों को राहत देने का काम करती है। इसमें मौजूद एमीनो एसिड तत्व पैनक्रियाज़ में इंसुलिन के स्राव को बढ़ाता है जो शरीर से ब्लड शुगर लेवल कम करता है।
loading...
Share:

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

error: Content is protected !!