fbpx

उंगलियों की सूजन कम करने के काम आएंगी रसोई में रखीं ये चीजें

सर्दियां आते ही अगर आपकी उंगलियों में भी सूजन आ जाती है तो इसके लिए दवाएं खाने की जरूरत नहीं है. रसोई में रखी कुछ चीजें ही इसके लिए काफी हैं|

उंगलियों की सूजन दूर करने के 4 अद्भुत तरीके

  1. सरसों में होते हैं औषधीय गुण : किचन में रखा सरसों तेल, सिर्फ खाने का जायका ही नहीं बढ़ाता. बल्क‍ि इसमें कई औषधीय गुण भी होते हैं. सरसों के तेल में सेंधा नमक या काली मिर्च डालकर गर्म कर लें और रात में उंगलियों पर लगा लें. इसे लगाने के बाद मोजे या दस्ताने जरूर पहन लें. सुबह तक उंगलियों की सूजन कम हो जाएगी.
  2. प्याज भी हैं कारगर: सब्ज‍ियों में प्याज का तो आपने खूब इस्तेमाल किया होगा. पर क्या आपको मालूम है कि प्याज त्वचा, बालों और जोड़ों के लिए भी फायदेमंद है. दरअसल, प्याज में एंटी-बायोटिक और एंटी-सेप्ट‍िक तत्व पाए जाते हैं, जो खुजली, सूजन, बालों के झड़ने और जोड़ों के दर्द से छुटकारा दिलाने में कारगर हैं.
  3. नींबू का रस लगाने से फायदा होगा: प्याज की तरह नींबू भी सूजन कम करने में प्रभावी है. हाथ या पैरों की उंगलियों में सूजन होने पर नींबू का रस लगा सकते हैं. इससे राहत मिलती है
  4. हल्दी और जैतून का तेल लगाएं : उंगलियों में सूजन होने पर जैतून के तेल में हल्दी मिलाकर गर्म कर के लगाएं. इससे राहत मिलेगी.

loading...
Share:

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

error: Content is protected !!