fbpx

बवासीर, खून की कमी और बाल झड़ने जैसी बीमारियों को, चुटकी बजाते ही दूर कर देगा ये नुस्खा

हमारी बदलती लाइफ स्टाइल के कारण हमें अपनी सेहत से जुड़ी छोटी छोटी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए हमें दवाइयों का सेवन भी करना पड़ता है। रसोई में बहुत सी ऐसी चीज होती है जिनको खाने से हमें बीमारियों से बहुत जल्दी निजात मिल जाता है। ये नुस्खे बहुत कारगर भी होते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही नुस्खों के बारे में बताएंगे जो आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते है।

  • खून की कमी: शरीर में अगर आपके खून की कमी है तो एक गिलास दूध में आप 5 ग्राम बेल का चूर्ण मिलाकर उस 3 दिन तक लगातार सेवन करें। ऐसा करने से आपके शरीर में हुई खून की कमी पूरी हो जाएगी।
  • बवासीर: यदि आप को बवासीर है तो आप 10 ग्राम काले तिल ले। अब इन्हें धोकर घर में बनाए हुए ताजे मक्खन के साथ खाएं। कुछ दिनों में आपको आराम मिल जाएगा।
  • दांतों और मसूड़ों में दर्द: अगर आपके दांतों में दर्द है तो एक गिलास पानी ले लें और उसमें तीन चार पत्ते अमरूद के पत्ते दाल लें। इस पानी से कुल्ला करने से आपके दांत और मसूड़ों में हुआ दर्द ठीक हो जाएगा।
  • सर्दी जुकाम और नाक बंद: यदि आपको जुखाम सर्दी या नाक बंद की शिकायत है तो आप अजवाइन को पीसकर कपड़े में बांध लें। अब इसे थोड़ी थोड़ी देर बाद सूंघते रहे। ऐसा करने से आपको काफी आराम मिलेगा।
  • बच्चे के दांत: बच्चे के दांत निकलते समय बच्चों को बहुत तकलीफ होती है। तकलीफ इतनी बढ़ जाती है कि बच्चे खाना पीना भी छोड़ देते हैं। इस समय संतरे का रस बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित होता है। रोजाना दो संतरे का रस निकालकर बच्चे को दिन में लगभग 3 बार पिलायें। ऐसा करने से बच्चे के दांत निकलने में कोई समस्या नहीं होगी।
  • बाल झड़ने: यदि आपके बाल बहुत ज्यादा झड़ रहे हैं तो दही इसके लिए बहुत ही अच्छा उपाय है। हफ्ते में दो बार बालों को दही लगाएं। ऐसा करने से आपके बाल झड़ने कम हो जाएंगे।
  • मोटापा कम: यदि आप अपने शरीर का मोटापा कम करना चाहते हैं और अपने खान-पान में कोई परहेज नहीं कर पा रहे तो आप अपनी डाइट में काली मिर्च जरूर शामिल करें क्योंकि ज्यादा काली मिर्च खाने से भूख कम लगती है।

loading...
Share:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!