• पुराने वक्त में हमारे पूर्वज हर बिमारी का इलाज खुद ही कर लिया करते थे। और ऐसा इसलिए संभव था क्योंकि उन्हे औषधियों के बारे में काफी ज्ञान होता था। लेकिन वक्त बदलता गया और हम विदेशी दवाओं की ओर रुख करते चले गए।
  •  ऐसे में हम अपनी संस्कृति तो पीछे छोड़ ही आए हैं लेकिन साथ ही पीछे छुट गया हमारा वो ज्ञान जो कि हम अपने बड़े- बुज़र्गो से नहीं ले पाए। नतीजन आज ऐसा वक्त आ गया है कि हम हर छोटी से छोटी बात के लिए डॉक्टर के पास पहुंच जाते हैं। 
  • इनसे हम ठीक हो या न हो लेकिन हमारी जेब ज़रुर ढ़ीली हो जाती है साथ ही समय नष्ट होता है वो अलग।
  • ऐसे में अगर हमें थोड़ा सा भी ध्यान दें तो हमे पता चलेगा कि हम बहुत सी बीमारियों का इलाज घर बैठे ही कर सकते हैं, बस हमें अपने कीचन तक जाना होगा। 
  • जी हां, यह बात बिल्कुल शतप्रतिशत सच है कि हमारे कीचन में पड़े कुछ मसाले हमारे स्वास्थ के लिए न केवल फायदेमंद होते हैं बल्कि साथ ही हमें कई सामान्य बिमारियों से भी बचा सकते हैं। 
  • उस मसालों में से एक है लहसुन, जिसके इस्तेमाल से आप आपका परिवार आने वाली ढ़ेरों समस्याओं से निजात पा सकता है।

लहसून के चमत्कारी फायदे: 

  1. भुखार और थकान: आपको बता दें कि लहसुन में जड़ी-बुटियों के गुण पाए जाते हैं। इस बदलते मौसम में अधिकांश लोगों को सर्दी व बुखार की शिकायत रहती है। ऐसे में अगर आप लहसुन का सेवन करते हैं, तो कुछ ही समय में ये अपना असर दिखाना शुरु कर देगा और आपका बुखार छुमंतर हो जाएगा। अगर आपको अक्सर सामान्य बूखार या फिर फ्लु की समस्या रहती है तो आप लहसुन को शहद में डाल कर कुछ देर के लिए छोड़ दे। और फिर कुछ देर बाद इसका सेवन करें, ऐसा करने से आपका फ्लु जड़ से खत्म हो जाएगा।
  2. खली पेट अमृत के समान: आपको बता दें कि लहसुन में जड़ी-बुटियों के गुण पाए जाते हैं। इस बदलते मौसम में अधिकांश लोगों को सर्दी व बुखार की शिकायत रहती है। ऐसे में अगर आप लहसुन का सेवन करते हैं, तो कुछ ही समय में ये अपना असर दिखाना शुरु कर देगा और आपका बुखार छुमंतर हो जाएगा। अगर आपको अक्सर सामान्य बूखार या फिर फ्लु की समस्या रहती है तो आप लहसुन को शहद में डाल कर कुछ देर के लिए छोड़ दे। और फिर कुछ देर बाद इसका सेवन करें, ऐसा करने से आपका फ्लु जड़ से खत्म हो जाएगा।
  3. दिल से जुडी परेसानी: लहसुन का नियमित सेवन उच्च रक्तचाप को सामान्य रखने में असहदार साबित होता है, साथ ही हृदय से जुड़ी अन्य समस्याओं को भी दूर भगाता है। दरअसल, लहसुन में एलिसीन नामक तत्व पाया जाता है जो कि व्यक्ति के रक्तचाप को सामान्य रखने में मदद करता है।
  4. उम्र बढ़ता है: लहसुन में मौजूद एंटीबायोटिक गुण शरीर की रोग प्रतिरधक शक्तियों को बढ़ाता है जिसके कारण इंसान की उम्र लम्बी होती है।
  5. दिमागी ताकत बढ़ाये: रोज़ाना लहसुन का सेवन शरीर की कोशिकाएं को नष्ट होने से बचाता है, जिसके कारण दिमाग संतुलित रहता है। और साथ ही अल्ज़ाइमर जैसी दिमाग सी जुड़ी बीमारियों से भी बचाव करता है।
  6. अनिद्रा दूर करे: अगर आपको रातों को नींद नही आती तो लहसुन को अपने तकिए के नीचे रख कर से जाएं। ऐसा करने से नकारात्मक उर्जाएं आपसे दूर रहेगी और आपको एक अच्छी नींद भी मिलेगी।