fbpx

क्या आपको भी अक्सर रहती है गैस और बदहज़मी की शिकायत, तो आज़माएं ये आसान घरेलू उपाय

  • बढ़ती गर्मी के साथ इंसान की भूख भी कम होने लगती है, ऐसे में ज़रुरत होती है की हम सही समय पर खाना खाएं और ज़्यादा से ज्यादा पेय पदार्थ का सेवन करें। लेकिन हम शरीर के ज़रुरत और इशारे को समझ नहीं पाते और ज़बरदस्ती खाना खाते जाते हैं। जिसका नतीजा होता है कब्ज़, पेट दर्द और गैस जैसी परेशानियां। जिसका बुरा असर हमारी सेहत के साथ- साथ जेब पर भी पड़ता है।
  • इसलिए बेहतर होगा कि हम पहले से ही अपनी सेहत का ख्याल रखें ताकी आगे चरकर हमें ऐसी किसी परेशानी का सामना ना करना पड़े। और जो लोग पहले से ही इन परेशानियों को झेल रहें हैं, उनके लिए हमारे पास है कुछ बिल्कुल आसान और असरदार उपाय। जिन्हे अपनाने से कुछ ही मिनटों में आपकी ये सारी परेशानियां छूमंतर हो जाएगी।

कोन से उपाए करे:

  • गैस की समस्या के लिए फायदेमंद है लोंग:  हमेशा से आयुर्वेद में पेट से जुड़ी समस्या के लिए लौंग को असरदार बताया गया है। खात तौर पर जब आप एसिडिटी की समस्या से जूझ रहे होते हैं। गैस की समस्या से निपटने क लिए आप यदि लौग के साथ शहद का सेवन करते हैं तो ये समस्या हमेशा के लिए खत्म हो सकती है। बता दें कि लौंग का रोज़ाना सेवन आपके पाचन- तंत्र के लिए बेहद फायदेमंद है।
  • मेथी दाने को पानी के साथ मिलाकर काढ़ा बना लें और फिर रोज़ाना उसे पिएं, गैस की परेशानी से तुरंत निजात मिल जाएगी।
  • सुबह उठकर नियमित रुप से गुनगुने पानी में नींबू का रस डालकर पीने से भी एसिडिटी की शिकायत नहीं होती, साथ ही पाचन- तंत्र भी संतुलित रहता है।
  • गैस की समस्या से छुटकारा पाने के लिए रोज़ाना छाछ का सेवन भी काफी लाभदायक होता है। छाछ में मौजूद लैक्टिक एसिड भोजन को अच्छे से पचाने में मददगार होता है जिसके कारण गैस की समस्या नहीं होती।
  •  हल्दी का इस्तेमाल त्वचा के साथ-साथ हमारे पाचन- तंत्र को मज़बूत बनाए रखता है।

loading...
Share:

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

error: Content is protected !!