fbpx

बासी चावल खाने के अद्भुत फ़ायदे ये ठीक करे कैन्सर से लगाकर मोटापे जैसी 5 ख़तरनाक बीमारी

  • आप रसोई में बने हर खाने को सिर्फ एक ही खाते होंगे और बचे हुए खाने को या तो बाहर फेंक देते होंगे या फिर जानवरों को खिला देते होंगे क्योंकि आप सोचते हैं कि रात को बनाया हुआ खाना सुबह तक खाने लायक नहीं रहता और सुबह का बनाया खाना रात को खाने लायक नहीं रहता ।

क्या करें बचे हुए चावलों का:

  • जब भी आप अपने घर में खाने के चावल बनाये और चावल बच जाएं तो उसे फेंकने के बजाय एक मिट्टी का बर्तन लेकर उस बर्तन में भिंगोकर रातभर के लिए रख दें । 
  • सुबह तक ये चावल फर्मेंट हो जाएंगे । आप सुबह ब्रेकफास्ट में इस बासी चावल को या तो ऐसे ही खा सकते है या फिर कच्ची प्याज के साथ में खा सकते हैं ।
  • भले ही ये आपका फेवरेट ब्रेकफास्ट न हो पर बासी चावल को इस तरह खाने के फायदों को जानकर आप चोंक जायँगे ।

आइये जानते हैं बासी चावल खाने के लाजवाब फायदे:

  1. बासी चावल दिनभर रखते है आपको तरोताजा: बासी चावल आपको दिनभर के लिए तरोताजा बनाए रखते हैं । इससे दिनभर काम करने के लिए एनर्जी भी मिलती है ।
  2. बासी चावल अल्सर, कैंसर, मोटापे में है रामबाण
    बासी चावल खाने से अल्सर की समस्या जड़ से खत्म हो जाती है । अगर आपको अल्सर की समस्या है तो सप्ताह में तीन बार बासी चावल खाएं । इससे जल्दी ही आपका घाव ठीक हो जाएगा। यह कैंसर से लड़ने में सहायक प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है। ये मोटापा कम और नियंत्रण करने में भी सहायक है।
  3. चाय-कॉफी की लत को छोड़ना चाहते है तो खाये बासी चावल
    अगर आपको चाय और कॉफी की लत है और आप उसे छोड़ना चाहते है या छुटकारा पाना चाहते है तो सुबह उठकर चावल खाने से आपकी ये लत कुछ ही दिनों में कंट्रोल हो जाएगी । बासी चावल में माइक्रो-न्यूट्रीएंट्स और कई जरूरी मिनरल्स होते हैं । ऐसे में हर रोज सुबह बासी चावल खाना फायदेमंद है
  4. पोषक तत्व व खनि‍ज पदार्थ का खजाना है बासी चावल
    बासी चावलों में कई पोषक तत्व व खनि‍ज पदार्थ पाए जाते हैं जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। कई शोध भी कहते हैं कि बासी चावल सेहत के लिए लाभदायक होते हैं।
  5.  शरीर के तापमान को कण्ट्रोल रखे
    बासी चावल शरीर के तापमान को कण्ट्रोल रखता है क्योंकि इसकी तासीर ठंडी होती है। जो शरीर को कई छोटे-छोटे रोगों से बचाता है।
    दोस्तों आप इस जानकारी को समाज हित में अधिक से अधिक शेयर करे ताकि बाकी लोग भी इसको जानकर अपने स्वास्थ्य से सबंधित फायदा उठा सके। 

loading...
Share:

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

error: Content is protected !!