fbpx

इस उपाय से इतनी जल्दी लम्बाई बढ़ेगी की देखकर हैरान रह जाओगे, ज़रूर अपनाएँ और शेयर करे

ऊँचाई हम सभी के लिए हमेशा चिंता का विषय रहा है कम ऊंचाई वाले लोगों में अक्सर कम आत्मविश्वास से पीड़ित होते हैं, जब वे अपने लम्बे समकक्षों के साथ सामने होते हैं। हालांकि, बाजार में उपलब्ध उत्पादों की एक श्रृंखला होती है जो ऊंचाई बढ़ाने का वादा करती है,लेकिन ऐसा कुछ होता नहीं है। पुरुष 25 वर्ष की आयु तक बढ़ते रहते हैं जबकि महिलाएं 19 वर्ष की आयु तक बढ़ती हैं। नीचे दिए गए खाद्य पदार्थों की सूची है जो आपकी ऊंचाई को स्वाभाविक रूप से बढ़ाने में आपकी मदद करेंगे।

  1. दूध : मजबूत हड्डियों के विकास और रखरखाव के लिए कैल्शियम महत्वपूर्ण है। दूध कैल्शियम का एक उत्कृष्ट स्रोत है इसके अलावा, इसमें विटामिन ए होता है जो शरीर में कैल्शियम को संरक्षित करता है। इसमें प्रोटीन भी शामिल है जो हमारे कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है। स्किम्ड दूध वसा से मुक्त है और इसमें 100% प्रोटीन होता है कम से कम 2 से 3 गिलास दूध की रोज पीना चाहिए।
  2. सोयाबीन : सोयाबीन में सभी शाकाहारी खाद्य पदार्थों के बीच उच्चतम प्रोटीन होते हैं। बढ़ती ऊंचाई के लिए, प्रत्येक दिन 50 ग्राम सोयाबीन लेना चाहिए। शाकाहारी लोग सोयाबीन से अपनी प्रोटीन आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं जो बेहद पोषक हैं।

आपकी आंखों का रंग और आपकी ऊंचाई तय करने वाले जीन एक समान होते हैं। एक अच्छी पर्सनालिटी के लिए हाइट बहुत मायने रखती है, पर कुछ कारणों से व्यक्ति अपनी मनचाही हाइट नहीं प्राप्त कर पाता है। आपकी 80% ऊंचाई आपके जीन पर निर्भर करती है, और बाकि 20% आपके ऊपर निर्भर करती है। अगर आप भी आयुर्वेद के अनुसार अपनी हाइट बढ़ाना चाहते है तो आपको इन चीज़ो की आवश्यकता होगी।

आवश्यक सामग्री :

  1. गुड़
  2. गाय का दूध

इनके फायदे :

  • गुड़  : गुड़ एक प्राकृतिक स्वीटनर है। आप इस तथ्य को पढ़ के हैरान होंगे कि गुड़, एक अच्छा स्वाद देने के अलावा, पाचन में भी सहायता करता है, कब्ज को कम करता है, आपकी ऊर्जा बढ़ाता है, ग्रीष्मकाल में ठंडा प्रभाव देता है। गुड़ स्वाभाविक रूप से आपके रक्त को शुद्ध करता हैं। इसलिए, जब आप सीमित अनुपात में खाते हैं, तो यह आपके रक्त को साफ करने के साथ-साथ शरीर को फिट और स्वस्थ भी करता है।
  • दूध : आयुर्वेद के अनुसार, गाय के दूध में अद्भुत स्वास्थ्य गुण हैं। गाय का दूध शरीर और मन दोनों पर शीतलक प्रभाव है। इसके अलावा, यह आपके शरीर के ऊतकों को पोषण करता है और चक्कर आना, नाक से रक्तस्राव, गंभीर दुर्बलता को समाप्त कर देता है।

 सेवन विधि :

  • एक गिलास गर्म दूध में 1 चम्मच गुड़ मिलाएं।
  • बिस्तर पर जाने से पहले पी लें।
  • श्रेष्ठ परिणामों के लिए 45 दिनों का पालन करें।
loading...
Share:

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

error: Content is protected !!