fbpx

इसे सप्ताह में 2 बार लगाने से उड़े हुए बाल वापिस आ जाते है, ऐसे करे इसको तैयार

आज जिस चीज़ के बारे में हम आपको बताने जा रहे है कि वो आपके गंजेपन की समस्या और मुहासों की समस्याओ को भी दूर कर देगा| हम बात कर रहे है दालो की महारानी उरद/उड़द की डाल की। ये तीन प्रकार की होती है खड़ी धूली और छिलके वाली उरद की डाल में प्रोटीन, विटामिन्स, आयरन और कैल्शियम होते है| ये एक अत्यंत ताकतवर और सभी दालो से पोष्टिक मानी जाती है। अब इसके फायदे विस्तार से देख लेते है।

  1. गंजापन या उड़े बाल उगाना : गंजापन को दूर कारने के लिए बेहद ही उपयोगी मानी जाती है अगर बालो की उड़ने की समस्या है तो 200 ग्राम उरद की दाल, 100 ग्राम आवला, 50 ग्राम शिकाकाई,25 ग्राम मेथी को कूट कर छान ले। इस मिश्रण में से 25 ग्राम मिश्रण को 200 मिलीलीटर पानी में भिगो कर रख दे और उसके बाद उसको छान कर उससे बालो को धो ले। इससे बालो के रोगों में लाभ मिलता है इसको लगाने से गंजापन दूर हो जाएगा और अगर आपके बालो में डेड्रूफ है तो वो भी दूर हो जाएगी। अगर आप 7 दिन में ऐसा दो बार करते है और महीने भर तक करेंगे तो आपको बेहद लाभ मिलने वाला है।
  2. मुहासों की छुट्टी : मुहासों को दूर करती है ये दाल उरद की डाल सेहत के साथ स्किन के लिए भी बहुत अच्छी है| इसलिए अगर आपको मुहासों की समस्या हो तो रात को सोने से पहले उरद की धुली हुई दाल आर मसूर की दाल पानी में भिगो कर रख दे। अगली सुबह दाल को बारीक़ पीसकर इस पेस्ट में थोडा सा निम्बू का रस और शहद मिलाकर चेहरे पर लगाले। जल्दी ही आपके मूह में मुहासे गायब हो जायेंगे।
loading...
Share:

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

error: Content is protected !!