fbpx

अगर पानी में भीगने से आपकी उंगलियाँ भी ऐसी हो जाती हैं तो यह खबर जरूर पढ़ें और शेयर करे

मनुष्य के शरीर की बनावट इतनी जटिल होती है कि इसे हर कोई आसानी से नहीं समझ सकता है। शरीर में कई प्रक्रिया ऐसी होती है जिसका कारण हमें पता नहीं होता है। आप लोगों ने अक्सर देखा होगा कि हाथों के बहुत देर तक पानी में रहने पर अंगुलियों की त्वचा सिलवटें सी पड़ जाती हैं। पर ऐसा उँगलियों में क्योँ होता है, क्या यह हमारे शरीर की कोई बीमारी है या कोई अन्य प्रक्रिया है। आइये जानते हैं इस बात को कि यह कहाँ तक सही है।

अंगुलियों के सिरों में सिलवटें पडना :
अब तक यह माना जाता था कि अगर हाथ बहुत देर तक भीगे रहें तो त्वचा के भीतर से पानी निकलने लगता है। नमी होने के कारण अंगुलियों के सिरों में सिलवटें आ जाती है। ऐसा ही प्रक्रिया हमारे पैरों में भी होता है। लेकिन वैज्ञानिकों के अनुसार अँगुलियों से पानी निकलने की बात ठीक नहीं है। न्यूकासल यूनिवर्सिटी की रिसर्च के मुताबिक, त्वचा के भीतर स्वतंत्र तंत्रिका तंत्र काम करता है और यही तंत्र नसों को सिकोड़ देता है। नसों की सिकुड़न का असर त्वचा पर पड़ता है और हमारी अँगुलियों में सिलवटें पड़ जाती है। स्वतंत्र तंत्रिका तंत्र ही सांस, धड़कन और पसीने को भी नियंत्रित करता है।

इसके लिए घरेलु उपाय 
इससे बचने के लिए आप सरसों का तेल या गाय का देशी घी या फिर नारियल का तेल लगाकर मालिश कर सकते है। जब भी आपको लगे की आपको कुछ समय के लिए पानी में रहना पड़ सकता है, जैसे- कपड़ों को धोने के लिए या किसी वॉटर पार्क में इंजोय करने के लिए तो आप इस उपाय का उपयोग कर सकते है।

Share:

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

error: Content is protected !!