fbpx

हरी मटर के लाभ, कैंसर के खतरे से पाएं निजात

  • लो जी… आ ही गया, हरी भरी मटर का मौसम। मटर छिलने का काम शुरू हो चुका है। बातें करते ये काम निपटा डालेंगे और साथ ही साथ ताजी मीठी मटर के दाने खाते भी जायेंगे जो उनके लिए बहुत अच्छे हैं। ठंड के आते ही हरी सब्जियों का मौसम शुरू हो जाता है।
  •  जो पौष्टिक तत्वों से भरपूर होती है। हरी फलियों और हरी मटर की पैदावार सर्दियों में सबसे ज्यादा होती है। कई लोगों को भ्रम होता है कि मटर में पोषक तत्व नहीं होते हैं लेकिन यह गलत है। हरी मटर पौष्टिक तत्वचों से भरपूर होती है।

हरी मटर के लाभ:

  • आपको बता दें कि कई डायटीशियन भी फूड चार्ट में हरी मटर को शामिल करने की सलाह देते हैं। एक शोध के अनुसार हरी मटर में काउमेस्ट्रोल होता है जो कि एक प्रकार का फाइटोन्यूट्रीयन्ट होता है, अगर शरीर में इसकी संतुलित मात्रा होती है तो कैंसर से लडने में मदद मिलती है। इसके अलावा, यह भी पता चला है कि अगर आप हर दिन हरी मटर का सेवन करें तो पेट का कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है।
  • हरी मटर उच्च फाइबर से भरपूर होती है जिसके सेवन से फैट नहीं बढता है। इसलिए यह वजन घटाने में सहायक है।
  • हरी मटर में शरीर से ट्राइग्सिराइड्स के स्तर को कम करने का गुण होता है जिससे कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहता है।
  • यदि इसे अनाज और दालों के साथ खाया जाए, तो इसके बेहतरीन परिणाम देखने को मिलते हैं। यदि केवल मटर को अधिक मात्रा में खाया जाए तो यह पाचन के लिए अच्छा नही होता। लिपिड को कम करने के लिए मटर एक अच्छी सब्जी है। इसे खाने से ओवेरियन कैंसर नहीं होता है।
  • हरी मटर में सल्फर, फास्फोरस, क्लोरीन और पर्याप्त मात्रा में आयरन होता है। मटर ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है। हर दिन हरी मटर का सेवन, शरीर से विषैल और कैंसर एलीमेंट को दूर भगाता है। अब जब प्रकृति ही हमें स्वास्थ्यवर्धक दवाएं प्रदान करती है।

loading...
Share:

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

error: Content is protected !!