दाल में तड़का लगाना हो या फिर आलू टमाटर की सब्जी का स्वाद बढ़ाना हो, दोनों ही सूरतों में जीरे का अहम रोल होता है. यानि की एक चुटकी जीरे की कमी खाने के स्वाद को बिगाड़ने का दम रखती हैं लेकिन यही जीरा न केवल खाने को लजीज बनाता है बल्कि बालों के लिए भी फायदेमंद होता है। बदलते मौसम में लोग अक्सर बाल झड़ने की समस्या से परेशान रहते हैं ऐसे में चुटकी भर जीरा आपको इस समस्या से निजात दिला सकता है।
➡ बालों के लिए
जीरा आपके बालों के लिए कैसे फायदेमंद है। जीरा में अच्छी मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और बालों की ग्रोथ अच्छी करने वाला तैलीय तत्व पाया जाता है। अगर आपको बालों को लंबा एवं घना बनाने के लिए जीरा का प्रयोग करना है, तो इसके लिए आपको रसोई घर में इस्तेमाल होने वाला जीरा नहीं, बल्कि काला जीरा चाहिए होगा।
➡ बालों के झड़ने की परेशानी 
यदि किसी को बालों के झड़ने की परेशानी है तो, बाल धोने के बाद काला जीरा वाला तेल उस हिस्से पर सीधा लगाएं जहां बालों की संख्या निरंतर कम हो रही हो। ऐसा रोज़ाना करेंगे, तो जल्दी असर दिखाई देगा। इसके अलावा आप रोज़ाना काला जीरा का दवा की तरह सुबह-शाम सेवन भी कर सकते हैं। 
➡ काला जीरा
जी हां… काला जीरा बालों को मजबूत एवं लंबा बनाने के लिए उपयोगी है। आप इसे विभिन्न प्रकार से प्रयोग में ला सकते हैं। आप बालों पर यदि ऑलिव ऑयल इस्तेमाल करते हैं तो उसमें काला जीरा मिलाकर लगा सकते हैं।
➡ उपयोग करने का तरिका 
जीरे का इस्तेमाल गंजेपन से परेशान लोग भी कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको छोटा सा काम करना होगा।
एक छोटा चम्मच काले जीरे के तेल को एक बड़े चम्मच ऑलिव या फिर कोकोनेट तेल में मिला लें। इस तेल के मिश्रण से बालों की अच्छी तरह से मसाज करें। इस तेल को कम से कम बालों में आधे घंटे तक रखें। इसके बाद बालों को शैम्पू से धो ले। इस तेल के इस्तेमाल से बालों का झड़ना कम हो जाएगा साथ ही गंजेपन की समस्या से भी छुटकारा मिल सकता है।