ज्‍यादातर लोग अपने घर में बीमारियां और गंदगी फैलाने वाले कीड़े-मकोड़ों से परेशान रहते हैं, लेकिन अब उनकी ये गंभीर परेशानी खत्म हो जाएगी क्योंकि आज हम आपको बहुत ही बढ़िया घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं।

मक्खियों से मुक्ति

  • मक्खियां गंदगी पर बैठती है और फिर हमारे खाने पर बैठकर बीमारियां को न्‍यौता देती है। मक्खियों से निजात पाने के लिए कॉटन बॉल को किसी तेज गंध वाले तेल में डुबोकर दरवाजे के पास रख दें। तेल की गंध से मक्खियां दूर भागती हैं।

चींटीयों से मुक्ति

  • चींटी अगर घर में एक जगह बना लेती हैं तो जगह जगह से निकलने लगती हैं। चींटी के रास्ते बंद करने का सबसे अच्छा उपाय यह है कि उनके निकलने की जगह पर एक दो स्लाईस कड़वे खीरे के रख दें। कड़वे खीरे की महक से चींटी दूर भागती हैं और जब उनके निकलने की जगह पर ही यह स्लाईस रखा होगा तो वे निकलेंगी ही नहीं। 
  • चींटियों के बिल के मुहाने पर लौंग फँसा कर रखदेने से चींटियॉ उस रास्ते का प्रयोग करना ही बंद कर देती हैं ।

चूहों से मुक्ति

  • पिपरमिंट के कुछ टुकड़ों को घर या किचन के कोनों में रख दें। इसकी गंध से उनका दम घुटेगा और वह मर जाएंगे। चूहों को पिपरमिंट की गंध बिलकुल भी अच्छी नहीं लगती।

कॉकरोच से राहत

  • कॉकरोचों से राहत पाने के लिए प्याज, लहसुन और काली मिर्च को बराबर मात्रा में पीसकर पेस्ट बना लें और उस पेस्ट में पानी मिलाकर एक घोल तैयार कर लें। उसके बाद इस घोल को किसी बोतल में डालकर, उन जगह पर छिड़काव कुछ दिन के लिए लगातार करें जहां कॉकरोच अधिक आते हैं। आपको बहुत जल्द इस से राहत मिलेगी।

मच्‍छरों से राहत

  • अब आपकी मच्छरों से परेशानी खत्म होने वाली हैं क्योंकि आज हम आपके लिए लाये हैं ऐसा एक घरेलू उपाय जो भगा देगा मच्छरों को आपसे दूर। लहसुन की तीखी गंध मच्छर को घर में प्रवेश करने से रोकती हैं। आप लहसुन की कुछ फली पीसकर पानी में उबाल लें और जिस कमरे को आप मच्छर मुक्त रखना चाहते हैं वहां चारों ओर चिरकायें यह करने से मच्छर भाग जाते हैं।

छिपकली को घर से भगायें
ऐसा कोई घर नही जिस घर में छिपकली ना हो और छिपकली कोई काटती नही लेकिन इसके शरीर में भयंकर जहर होनें के कारण ही इससे डर लगाता है और छिपकली को देखते ही मुंह से चीख निकल आती है। जी हां छिपकली से किसे डर नहीं लगता खासकर महिलाएं तो इसे देखकर बुरी तरह से घबरा जाती है। कई महिलाए तो छिपकली से इतना डरती है कि जिस कमरे में छिपकली होती है उस कमरे में जाती ही नहीं हैं। यहां तक कि छिपकली को भगाने के लिए लोगों ने अनेकों उपाय भी किये है जैसे हमारे दोस्त ने घर के सभी कोने पर मोर पंख और अंडे के छिलके का रख कर देख लिया लेकिन छिपकली उसी के आस-पास घूमती रहती है। यानी इन्हे भगानें में कोई भी उपाय सफल नहीं हुआ। इसलिए इसे भगाने ये है जबरदस्‍त उपाय आप कीजिए ये उपाय और अपने मित्रों को भी बताईये….

  1. प्याज का रस – छिपकली को घर से भगाने के लिए दिवार पर 4-5 मोर के पंख चिपका दें। छिपकली कुछ ही दिनों में गायब हो जाती है। अगर आप खटमल से परेशान हैं तो आप प्याज का रस निकालें लें और इसे किसी स्प्रे बोतल में भर कर छिड़काव करें, खटमल मर जायेंगे।
  2. काली मिर्च का स्‍प्रे – आप काली मिर्च के स्प्रे का प्रयोग करके भी छिपकलियों को दूर भगा सकते हैं। इस स्प्रे को बनाना काफी आसान है। इसके लिए आपको किसी प्रकार के केमिकल की आवश्यकता नहीं पडती। स्‍प्रे बनाने के लिए बस आपको काली मिर्च पाउडर को पानी के साथ मिलाना है। अब इस मिश्रण को स्प्रे बोतल में डालें तथा इसे घर के विभिन्न कोनों में छिडकें, जहां छिपकली होने की संभावना अधिक होती है। इसकी तेज गंध आपको छिपकलियों से आसानी से छुटकारा दिला सकती है। लेकिन ध्‍यान रहें कि प्रयोग से पहले इसे अच्छे से हिला लें।
  3. लहसुन और प्‍याज – एक स्‍प्रे बॉटल लेकर इसमें प्‍याज का रस और पानी भर लें। फिर इसमें कुछ बूंदें लहसुन के रस की मिलाकरए अच्‍छे से मिला लें। अब इसे घर के हर कोने में छिड़क देंए जहां.जहां छिपकली सबसे ज्‍यादा आती है। आप चाहें तो लहसुन की कली भी रख सकते है। इससे भी छिपकलियां दूर भाग जाती है। इसके अलावा प्‍याज को स्‍लाइस में काटकर उसे धागे से बांधकर लटकने से भी वहां आने वाली छिपकली भाग जाती है। प्‍याज में सल्‍फर ज्‍यादा मात्रा में होता है जिससे बुरी दुर्गंध निकलती है और छिपकली भाग जाती है।
  4. बर्फ का ठंडा पानी – क्या आपने कभी गौर किया है कि सर्दियों के दिनों में छिपकलियां बहुत कम नजर आती हैं। यानि उसका ठंड ज्‍यादा लगती है। ऐसे में जब छिपकली नजर आए तो उस पर ठंडे बर्फ वाले पानी को स्‍प्रे से छिड़क दें। इससे उसको ठंडा लगेगा और वह भाग जाएगी। ऐसा कई दिन तक लगातार करें ताकि वह घर ही छोड दें।
  5. फिनाइल की गोलियां – अक्‍सर हम कपड़ों को कीड़ों से बचाने के लिए फिनाइल की गोलियां कपड़ों के बीच में रखते हैं। ठीक उसी तरह यह गोलियां छिपकलियों को दूर भगाती हैं। बस आपको इतना करना है कि जहां भी छिपकली दिखें वहां दो फिनाइल की गोलियां रख दें। इसकी गंध से छिपकलियां आपके घर से दूर कर देगी।