fbpx

अंकुरित लहसुन खाने के फ़ायदो से आप अभी तक है अनजान, जान गये तो आज से अपनाओगे

  • प्रदूषण और स्ट्रेस की वजह से अगर समय से पहले ही आपके चेहरे पर झुर्रियां दिखाई देने लगी हैं तो घबराइएं मत अंकुरित लहसुन आपकी मदद कर सकता है। 
  • जी हां लहसुन के इस्तेमाल के तरीकों में थोड़ा बदलाव करके आप खुद फर्क महसूस करेंगे।

क्या है इसके उपाय : 

  1. झुर्रियों को बनने से रोकता है : एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होने के कारण लहसुन आपको तनाव रहित रखने में मदद करता है। इतना ही नहीं अंकुरित लहसुन का नियमित सेवन करने से आपकी त्वचा पर पड़ने वाले उम्र के असर को भी कम करता है। आपका चेहरा जवां और खिला-खिला लगता है।
  2. सर्दी खांसी : अंकुरित या अंकुर फूटे हुए पुराने लहसुन में ताजे लहसुन के मुकाबले एंटीऑक्सीडेंट गतिविधि ज्यादा होती है। जिन लोगों को मौसम बदलने पर अक्सर सर्दी खांसी की शिकायत रहती है उनके लिए लहसुन का इस्तेमाल काफी फायदेमंद होता है।
  3. स्ट्रोक : हृदय रोगियों के लिए भी अंकुरित लहसुन किसी रामबाण से कम नहीं है। लहसुन में मौजूद फाइटोकेमिकल्स खून का थक्का बनाने से रोकता है। जिसकी वजह से व्यक्ति स्ट्रोक से बचा रहता है।यह स्ट्रोक के खिलाफ एक बेहतर एजेंट के रुप में काम करता है।
  4. ब्लड प्रेशर : ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने के लिए अंकुरित लहसुन बेहद फायदेमंद होता है। इसके नियमित सेवन से ब्लड प्रेशर संबंधी समस्याओं से आसानी से बचा जा सकता है।
Share:

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

error: Content is protected !!