fbpx

ठंडा दूध पीने के ये 7 अद्भुत फ़ायदे जान गये तो आज से इसको पीने लगोगे

  • बहुत से लोग दूध के नाम से ही जी चुराते हैं क्योंकि उनको दूध से सख्त नफरत होती है. अक्सर डॉ. हमको गर्म दूध पीने की सलाह देते रहते हैं. वैसे गरम दूध पीने से बहुत से फायदे हैं. दूध में विटामिन डी होता है जो न केवल हड्डियों के लिये बल्कि पूरी सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. वैसे ठंडा दूध पीने के भी बहुत फायदे होते हैं.

ठंडा दूध पीने के फायदे :

  1. वहीँ कुछ लोगों को दूध ठंडा और कई लोगों गरम दूध पीना पसंद होता हैं। अगर आप ठंडा दूध पियेंगे तो शरीर को नॉर्मल तापमान पर लाने के लिये कैलोरी बर्न करनी पड़ेगी और फिर उसे पचाना पड़ेगा. इससे आपका मोटापा कंट्रोल में बना रहेगा।
  2. चेहरे पर ठंडा दूध लगाने से त्वचा क्लीन और टाइट बनती है. इससे त्वचा हाइड्रेट और स्मूथ हो जाती है।
  3. जब भी आप ऑफिस या जिम से आते हैं तो आपको अगर एक कटोरा दूध और ओट्स मिल जाएं तो आपकी खोई हुई एनर्जी भी वापस आएगी और मसल्स को रिपेयर होने के लिए प्रोटीन भी मिल जाएगा।
  4. आप ठंडे दूध को कॉर्नफ्लेक्स या ओट्स के साथ मिलाकर पी सकते हैं. ठंडा दूध पीने से एसीडिटी और मोटापा जैसी छोटी-मोटी बीमारियां दूर हो सकती है. इससे आपको एनर्जी भी मिलेगी।
  5. गरम दूध पीने की एक अच्छी बात यह है कि इसे पीने से आपका शरीर इसे आराम से हजम कर सकता है।
  6. आप ठंडे दूध को कॉर्नफ्लेक्स या ओट्स के साथ मिलाकर पी सकते हैं. ठंडा दूध पीने से एसीडिटी और मोटापा जैसी छोटी-मोटी बीमारियां दूर हो सकती है. इससे आपको एनर्जी भी मिलेगी।
  7. गरम दूध पीने की एक अच्छी बात यह है कि इसे पीने से आपका शरीर इसे आराम से हजम कर सकता है।

loading...
Share:

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

error: Content is protected !!