• डेंगू और चिकनगुनिया जैसी बीमारियों में खून में प्लेटलेट्स की संख्या बड़ी तेजी से घटती है, जिसके चलते रोगी काफी कमजोर होने लगता है, इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे है ऐसे खास आहारों के बारे में जिनकी मदद से आप प्लेटलेट्स की संख्या बढ़ाने में मदद कर सकते हैं, साथ ही यह प्राकृतिक रूप से प्लेटलेट्स की संख्या बढ़ाने में मददगार होते हैं। इन उपाय को करने से मात्र 3 घंटो में ये अपना काम करने लगते है, प्लेट्लेट्स धीरे धीरे बढ़ने लगते है।

प्लेटलेट्स की मात्रा बढ़ा देंगे ये उपाय :

  1. पालक के पत्ते : पालक का सेवन भी काफी फायदेमंद होता है, इसके लिए आप दो कप पानी में 4 से 5 ताजा पालक के पत्तों को डालकर कुछ मिनट के लिए उबाल लें फिर इसे ठंडा होने के लिए रख दें। फिर इसमें आधा गिलास टमाटर मिला दे और मिश्रण को दिन में तीन बार पिएं, इसके अलावा आप पालक का सेवन सूप, सलाद, स्‍मूदी या सब्‍जी के रूप में भी कर सकते हैं।
  2. चुकंदर का रस : प्‍लेटलेट्स को बढ़ाने के लिए चुकंदर का रस पिए साथ ही दो से तीन चम्मच चुकंदर के रस को एक गिलास गाजर के रस में मिलाकर पिया जाये तो ब्लड प्लेटलेट्स तेजी से बढ़ते हैं। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स शरीर की प्रतिरोधी क्षमता भी बढ़ाते हैं।
  3. पपीते का फल और पत्तियां : आप पपीते का रस भी पी सकते है, पपीते के फल और पत्तियां दोनों ही प्‍लेटलेट्स बढ़ाने में मददगार हैं आप चाहें तो पपीते की पत्तियों को चाय की तरह भी पानी में उबालकर पी सकते हैं। इसकी पत्तियों के रस से आपको अद्भुत परिणाम मिलेंगे।