fbpx

तेजी से नाखून बढ़ाने और उसे मजबूत करने के शानदार घरेलु उपाय क्योंकि महिलाओं में नाखून हाथों की सुन्दरता बढ़ाते है

महिलाओं में नाखून हाथों की सुन्दरता बढ़ाती है और यह उनकी स्वास्थ्य स्थिति को भी प्रकट करती है. लम्बे नाखून में हाथ अधिक आकर्षक लगते हैं। इसलिए जरुरी है कि नाखून की उचित देखभाल करें और उन्हें खूबसूरत और लम्बे बनाने के लिए कुछ उपाय करें।

  • एक स्वस्थ मनुष्य की नाखून एक माह में लगभग 0.1 इंच बढ़ते हैं. लेकिन शरीर में पोषक तत्व की कमी, हार्मोन्स में परिवर्तन, केमिकल दवाइयां के सेवन से नाखून कमजोर हो जाते हैं और उनका विकास धीमा पड़ जाता है। कभी-कभी नाखून टूटने की भी समस्या होने लगती है।
  • ऐसी समस्या होने पर पोषक तत्वयुक्त खाद्य पदार्थ और हेल्दी भोजन का सेवन करना चाहिए। साथ ही साथ नाखून का भी उचित देखभाल करना जरूरी होता है. यहाँ हम तेजी से नाखून बढ़ाने और उन्हें स्वस्थ रखने के लिए कुछ घरेलु उपाय के बारे में बताने वाले हैं।

तेजी से नाखून बढ़ाने और उसे मजबूत करने के शानदार घरेलु उपाय

  1. नीम्बू और जैतून का तेल : इसका प्रयोग करने के लिए एक चम्मच नीम्बू का रस और 2 चम्मच जैतून तेल को मिलाकर गर्म कर लें और इसे रात में सोने से पहले रुई की मदद से नाखूनों पर लगायें. नीम्बू के रस से नाखून चमकदार बनते हैं और जैतून तेल से नाखून बढ़ते हैं। इस मिश्रण का इस्तेमाल आप रोजाना कर सकते हैं।
  2. नारियल तेल, शहद और गुलाब जल : नारियल तेल भी नाखूनों को स्वस्थ और मजबूत रखने में फायदेमंद है. इसको तैयार करने के लिए 1 चम्मच नारियल तेल, आधा चम्मच शहद और आधा चम्मच गुलाब जल इन तीनों को आपस में अच्छी तरह मिला लें और इन्हें किसी बर्तन में रखकर गर्म कर दें। इस तरह यह मिश्रण तैयार है। इस मिश्रण को रात में सोने से पहले रुई या कॉटन कपड़े की मदद से नाखून लगायें और सो जाएँ। इसमें इस्तेमाल किया गया नारियल तेल नाखूनों को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है और उसे बढ़ाने तथा मजबूत बनाने में मदद करता है।

इस प्रकार हमारे द्वारा बताये इन टिप्स को अपनाकर तेजी से अपना नाखून बढ़ा सकते हैं और उन्हें मजबूत तथा खूबसूरत भी बना सकते हैं।

loading...
Share:

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

error: Content is protected !!