fbpx

अगर थकान आती है तो अभी से ही शुरू कर दें इस चीज का सेवन, सिर्फ़ 1 चम्मच काफ़ी है

  • जैसा कि आप सब को पता है कि आजकल हमारे दैनिक जीवन का खान पान सही नहीं होने की वजह से मनुष्य जल्दी ही थक जाता है इतना ही नहीं बुजुर्गों के साथ-साथ युवा भी इस श्रेणी में आ गए हैं। युवा भी जल्दी ही थक जाते हैं, थोड़ा सा काम करते ही थकान महसूस करने लग जाते हैं, लेकिन दोस्तो आज हम आपके लिए एक ऐसा नुस्खा लेकर आए हैं जिसका सेवन करने से आपकी थकान नियमित रूप से दूर हो जाएगी। अगर आप हमारे बताए अनुसार इस विधि को काम में लेते हैं तो आपको बहुत ज्यादा फायदे मिलेंगे। तो आइए देखते हैं इस नुस्खे के बारे में।
  • आपने देखा होगा कि अक्सर मजदूर गुड का सेवन करते हैं लेकिन आपने कभी यह सोचा है कि वह गुड़ का सेवन क्यों करते हैं। मजदूर आपसे ज्यादा मेहनत करते हैं लेकिन फिर भी वह थकते नहीं है इसका मुख्य कारण है कि वह नियमित रुप से गुड़ का सेवन करते हैं। तो दोस्तों अगर आप भी सर्दियों में सुबह-शाम दूध का सेवन करेंगे तो आपको भी थकान महसूस नहीं होगी।
  • यदि आपको सेहत बनाए रखनी है और मीठा भी खाने का शौक है तो ऐसे में आप गुड़ का सेवन कीजिए। बहुत अनुसंधान के बाद विशेषज्ञ इस नतीजे पर पहुंचे हैं कि हर व्यक्ति को रोज़ाना इसका सेवन करना चाहिए जो आप के स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता है।  आयुर्वेद का मानना है की गुड़ में मौजूद तत्व शरीर के एसिड को खत्म करते हैं। इसके विपरीत चीनी के सेवन से एसिड की मात्रा बढ़ जाती है जिससे हमारे शरीर में रोग पैदा होते हैं। वैद्य की सलाह के अनुसार निरोगी काया और दीर्घायु के लिए भोजन के बाद नियमित रूप से 20 ग्राम गुड़ का सेवन करना चाहिए।
  • प्राचीन समय से ही गुड़ को स्वास्थ्य के लिए अमृत माना जाता है। जबकि चीनी को सफेद जहर माना जाता है। गुड़ खाने से हमारे शरीर की पाचन क्रिया में सुधार आता है। जबकि चीनी एसिड पैदा करती है, जो हमारे शरीर के लिए हानिकारक होता है। आयुर्वेद में किये गए अध्ययन से पता चला है कि गुड़ के मुक़ाबले चीनी को पचने में पांच गुना ज़्यादा ऊर्जा खर्च होती है। यदि गुड़ को पचने में 100 कैलोरी ऊर्जा लगती है तो चीनी को पचने में 500 कैलोरी ऊर्जा खर्च होती है।

अधिक जानकारी के लिए वीडियो देखें और हमारा यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करे।

गुड खाने के 20 बेहतरीन फ़ायदे 

  1.  पाचन तंत्र को ठीक करता है – गुड या प्राकर्तिक शक्कर खाने से खून साफ होता है रोज़ खाना खाने के बाद गुड खाने से पेट में ठंडक मिलती है और गैस नहीं बनती है । दूध के साथ गुड खाने से पाचन तंत्र हेल्थी रहता है । 
  2. मासिक धर्म में दर्द – जिन महिलाओ को मासिक धरम के दौरान दर्द रहता हो उन्हें गुड खाना चाहिए इससे पेट को आराम मिलता है और दर्द में राहत मिलती है । 
  3. लौह तत्व से भरपूर – गुड या प्राकर्तिक शक्कर में खून के लिए जरूरी लौह तत्व भरपूर मात्रा में होता है । अतः इसे अनीमिया के मरीजों को खाना चाहिए । 
  4. त्‍वचा के लिए गुणकारी – गुड खाने से खून के बुरे तत्व साफ हो जाते है जिससे त्वचा में निखर आता है और कील मुहांसो की समस्या भी दूर रहती है। 
  5. सर्दी में उपयोग – सर्दी खांसी में या प्राकर्तिक शक्कर से राहत मिलती है और चाय में या लड्डू में भी इसका उपयोग किया जा सकता है । 
  6. ऊर्जा का स्त्रोत – गुड खाने से हमें ऊर्जा मिलती है जब भी थकन या कमजोरी लगे तो गुड खाने से तुरंत आराम मिलता है।
  7. दमा के मरीज़ो को गुड या शक्कर का सेवन फायदेमंद रहता है क्यूंकि इसमें एलर्जी से लड़ने वाले तत्व होते है ।
  8. हर रोज़ गुड के साथ अदरक का सेवन करने से जोड़ो के दर्द में आराम मिलता है । 
  9. आवाज़ बैठ जाने पर पके चावल के साथ गुड खाने से आवाज़ ठीक हो जाती है । 
  10. अस्थमा होने पर गुड और काले तिल के लड्डू खाने से आराम मिलता है।
  11. कान में दर्द होने पर गुड में घी मिलकर खाने से आराम मिलता है।
  12. गुड और सरसो का तेल मिलाकर खाने से साँस के रोग दूर होते है। 
  13. आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिए गुड और बाजरे की खिचड़ी मिलकर खाने से लाभ मिलता है ।
  14. खट्टी डकारे आने पर गुड और सेंधा नमक मिलकर चाटने से आराम मिलता है ।
  15. त्वचा संबंधी बीमारियों में लाभकारी : गुड़ खाने वाले लोगों को मुंहासे होने की शिकायत कभी नहीं होती है। गुड़ के सेवन से त्वचा संबंधी अन्य रोग भी नहीं होते हैं और साथ ही त्वचा पर निखार भी आ जाता है।
  16. गले की खराश को दूर करना : अगर आपका गला खराब रहता है, तो आप गुड को अदरक के साथ गर्म करके खाएं। ऐसा करने पर गले की खराश दूर हो जाएगी।
  17. आयरन की प्रचुर मात्रा : गुड़ में प्रचुर मात्रा में आयरन पाया जाता है। गुड़ एनीमिया से ग्रस्त लोगों के लिए बेहद फायदेमंद होता है।
  18. कान के दर्द से राहत : अगर आपके कान में दर्द हो रहा है, तो आप गुड़ को घी के साथ गर्म करके खाएं। ऐसा करने पर कान का दर्द कुछ ही देर में छूमंतर हो जाएगा।
  19. सर्दी जुकाम से राहत : गुड में एंटीऑक्सीडेंट और मिनरल्स पाए जाते हैं, जो कि हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को ढ़ाने में सहायक होते हैं। गुड के प्रतिदिन सेवन से सर्दी जुकाम जैसी बीमारियां आपको छू भी नहीं पाएगी।
  20.  देसी घी के साथ : अगर आपको साधारण तरीके से गुड खाना अच्छा नहीं लगता है तो आप गुड को बारीक कतर लें और इसमें देसी घी मिला लें फिर इसको आप रोटी पर रखकर खाएंगे तो आपको इसी एनर्जी मिलेगी।
  21. दूध के साथ : शाम को खाना खाते समय आपको गुड़ का सेवन करना चाहिए। इसको आप जब दूध पीते हैं तो उसके साथ-साथ खा सकते हैं। इससे आपका हीमोग्लोबिन का स्तर तेजी से बढ़ेगा और आपको एनर्जी मिलेगी।
  22. छाछ के साथ : आप सर्दियों में सुबह छाछ के साथ भी गुड़ का सेवन करेंगे तो आपको इस से बहुत ही ज्यादा एनर्जी मिलेगी और आपको ऐसे सेवन करने से स्वाद भी आता है और थकान भी नहीं आएगी।
loading...
Share:

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

error: Content is protected !!