fbpx

हमेशा के लिए खत्म हो जाएगा घुटनों और जोड़ों का दर्द, करें ये रामबाण उपाय

  • घुटनो का दर्द उम्र बढ़ने के साथ साथ बढ़ता रहता है कई घुटनो में दर्द चोट लगने की वजह से या फिर गठिया रोग के होने की वजह से भी होता है। लेकिन कई लोग ये कहते है की घुटनो की ग्रीस ख़त्म हो गए इसलिए हमें दर्द हो रहा है। या फिर यूरिक एसिड का शरीर में जयादा बढ़ जाना भी इसकी दर्द की वजह है। कई बार तो घुटनो का दर्द इतना जयादा बढ़ जाता है की वो सहन भी नहीं होता है। और व्यक्ति का बुरा हाल हो जाता है।
  • एक्सरसाइज करने से हम इस दर्द से कुछ हद तक मुक्त हो सकते है। क्योकि इससे एक तो घुटनो की जकड़न ख़तम हो जाती है। और दूसरे घुटनो की गति को आसान कर देती है । और इससे दर्द भी कम हो जाता है। अगर हमारे घुटने सही काम नहीं करते तो हमें चलने फिरने में दिक्कत हो जाती है। और घुटनो को मोड़ने और सीधे करने में भी समर्थ नहीं होते है। घुटनो पर लालीमा व सूजन बनी रहती है।  और घुटनो को मोड़ते हुवे चटकने व टूटने जैसी आवाज आने लगती है।जिस पेर के घुटने में दर्द होता है उन पैरो में गुनगुनी होने लगती है। तो आज हम आपको घुटनो में होने वाले दर्द से बचने के लिए एक ऐसा उपाय लाये है जो आपके घुटनो के दर्द को कम ही नहीं करता बलिकी आपके दर्द को जड़ से ख़त्म कर देता है।
  • जोड़ों और घुटनों का दर्द होना प्रत्येक व्यक्ति की समस्या है ऐसी समस्या पहले बुजुर्गों या बड़ी उम्र वाले लोगों में देखने को मिलती थी, लेकिन अब यह समस्या सभी उम्र के लोगों के लिए हो रही है। इस समस्या का मुख्य कारण समय का अभाव है, जिसके कारण व्यक्ति अपने खान-पान और व्यायाम पर ध्यान नहीं दे पाता है। घुटने और जोड़ों के दर्द के लिए कुछ आयुर्वेदिक उपाय भी है, जिनका उपयोग करने से जोड़ों और घुटनों का दर्द शीघ्र ही खत्म हो जाता है। इस प्रकार की औषधियों के बारे में जानने के लिए आगे पढ़े।

घुटनों और जोड़ों के दर्द से छुटकारा पाने का रामबाण उपाय :

  1. सुबह के समय मेथी दाना चूर्ण का इस्तेमाल करने से जोड़ों में घुटनों के दर्द में राहत मिलती है। मेथी में लोहा तत्व फास्फोरस कैल्शियम आदि की मात्रा होने के कारण यह हड्डियों को मजबूत बनाती है।
  2. सरसों के तेल को गर्म करके अरंडी के पत्तों पर लगाकर इन पत्तों को हल्की आंच में गरम करके दर्द से प्रभावित स्थान जैसे घुटने जोड़ों के दर्द में बांधने से कुछ ही पलों में राहत मिलती है।
  3. ग्वारपाठा का जूस पीने से शरीर में किसी भी प्रकार के दर्द में आराम मिलता। यह जोड़ों के दर्द के लिए एक अचूक औषधि है। इसका इस्तेमाल खाली पेट करने से वात पित्त और कफ को जड़ से खत्म कर देता है तथा इसका जूस पीने से सभी रोग दूर हो जाते हैं।
  4. मेथी दाना चूर्ण तथा एलोवेरा के जूस को मिलाकर पानी के साथ पिने से घुटनों तथा जोड़ों की समस्या जड़ से खत्म हो जाती है।
  5. आंवले के जूस में एलोवेरा मिलाकर पीने से जोड़ों का दर्द कभी नहीं उभरता।

कृपया ध्यान दे :

  1. दोस्तों ये था घुटनो के दर्द को ख़त्म करने का उपाय। अब आपने कुछ बातो का धायण भी रखना है जैसे वसायुक्त व प्रोटीनयुक्त खाना न खाये। 
  2. आलू, शिमला मिर्च, हरी मिर्च, लाल मिर्च, ज्यादा नमक, बैगन, न खाये
  3. घुटनो की गर्म व बर्फ के पैड्स से सिकाई करे।
  4. घुटनो के निचे तकिया रखे।
  5. वजन कम रखे इसे बढ़ने न दे।
  6. जायदा लम्बे समय तक खड़े न रहे।
  7. आराम करे दर्द बढ़ाने वाली गति विधिया न करे। नहीं तो आपका दर्द बाद जायेगा और आप इसे सहन नहीं कर पाएंगे।
  8. सुबह खली पेट तीन से चार अखरोट खाये ,पालक खाये हुए विटामिन-E युक्त खाना खाये धुप सके। और इन बातो को धायण रखने के साथ साथ इस उपाय को करे तो आपके घुटनो का दर्द जड़ से ख़त्म हो जायेगा।

loading...
Share:

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

error: Content is protected !!