fbpx

सिर्फ 1 गिलास गर्म पानी पीने से कब्ज, हार्ट अटैक, मोटापा, जोड़ो का दर्द और जवां बने रहने तक 11 फायदे जान दंग रह जाएंगे आप

➡ गर्म पानी (Hot Water) :

  • आज हम जिस जानकारी के साथ आपके समक्ष आये है ये भोजन करने के कुछ समय बाद गर्म पानी पीने के बारे में ही नहीं बल्कि हार्ट अटैक, मोटापेजोड़ों का दर्द, जवां बनाएं, बालों के लिए, मासिक धर्म, डिटॉक्स, ब्लड सर्कुलेशन, सर्दी-जुकाम, शरीर को ऊर्जा दे और पेट को रखे दुरूस्त कर कब्ज से राहत आदि के बारे में भी एक बहुत अच्छा लेख है। चीनी और जापानी अपने भोजन के बाद गर्म चाय पीते हैं, ठंडा पानी नहीं। अब हमें भी उनकी यह आदत अपना लेनी चाहिए। जो लोग भोजन के बाद ठंडा पानी पीना पसन्द करते हैं यह लेख उनके लिए ही है। गर्म पानी पीने में भले ही अच्छा न लगे लेकिन इसके हेल्थ बेनिफिट्स आपको जरूर इसे पीने पर मजबूर कर देंगे। श्री राजीव दिक्षीत जी कहते है की यूं तो 8 से 10 ग्लास पानी पीना शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है लेकिन अगर दिन में तीन बार गर्म पानी पीने की आदत डाल ली जाए तो शरीर को बीमारियों से आसानी से बचाया जा सकता है। www.allayurvedic.org

➡ ठंडा पानी पीने के हानिकारक प्रभाव :

  • भोजन के साथ कोई ठंडा पेय या पानी पीना बहुत हानिकारक है क्योंकि ठंडा पानी आपके भोजन के तैलीय पदार्थों को जो आपने अभी अभी खाये हैं ठोस रूप में बदल देता है। इससे पाचन बहुत धीमा हो जाता है। जब यह अम्ल के साथ क्रिया करता है तो यह टूट जाता है और जल्दी ही यह ठोस भोजन से भी अधिक तेज़ी से आँतों द्वारा सोख लिया जाता है। यह आँतों में एकत्र हो जाता है। फिर जल्दी ही यह चरबी में बदल जाता है और कैंसर के पैदा होने का कारण बनता है।

➡ गर्म पानी पीने के 11 अद्भुत फायदे :

  1. हृदय के लिए सुरक्षा कवच : भोजन के बाद गर्म सूप या गुनगुना पानी पिया जाये। एक गिलास गुनगुना पानी सुबह उठते ही, सोने से ठीक पहले और खाना खाने के कुछ समय पश्चात गर्म पानी पीना चाहिए। इससे खून के थक्के नहीं बनेंगे और आप हृदयाघात से बचे रहेंगे।
  2. जोड़ों का दर्द : गर्म पानी जोड़ों को चिकना बनाता है और जोड़ों का दर्द भी कम करता है। हमारी मांसपेशियों का 80 प्रतिशत भाग पानी से बना हुआ है इसलिए पानी पानी से मांसपेशियों की ऐंठन भी दूर होती है।
  3. जवां बनाएं रखता है : चेहरे पर पड़ती झुर्रियां आपको परेशान करने लगती हैं तो चिंता की कोई बात नहीं है. आज ही से गर्म पानी पीना स्टार्ट कर दें और कुछ ही हफ्तों में देंखे इसका कमाल त्वचा में कसाव आने लगेगा और यह चमकदार भी हो जाएगा।
  4. बालों के लिए : इसके अलावा गर्म पानी का सेवन बालों और त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इससे बाल चमकदार बनते हैं और यह इनकी ग्रोथ के लिए के लिए भी बहुत फायदेमंद है।
  5. मासिक धर्म : मासिक धर्म का दर्द आपके भी सारे कामों में ब्रेक लगा देता है तो गर्म पानी इस दर्द में राहत का काम करता है। इस दौरान गर्म पानी से पेट की सिकांई करने से भी काफी लाभ मिलता है।
  6. डिटॉक्स : गर्म पानी पीने से बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद मिलती है और यह शरीर की सारी अशुद्धियां को बहुत आसानी से साफ कर देता है. गर्म पानी पीने से शरीर का तापमान बढ़ने लग जाता है, जिससे पसीना आता है और इसके माध्यम से शरीर की अशुद्धियां दूर हो जाती हैं। www.allayurvedic.org
  7. पेट को रखे दुरूस्त कर कब्ज से राहत : गर्म पानी पीने से पाचन क्रिया अच्छी रहती है और यह गैस की समस्या में भी राहत देता है. खाना खाने के बाद एक कप गर्म पानी पीने का आदत जरूर डालें। ऐसा करने से खाना जल्दी पच जाता है और पेट हल्का रहता है। जिससे कब्ज की समस्या से निजात मिलती है।
  8. ब्लड सर्कुलेशन : शरीर को सुचारू रूप से चलाने के लिए खून का संचार पूरी बॉडी में सही से होना बहुत जरूरी है और इसमें गर्म पानी पीना बहुत फायदेमंद रहता है।
  9. शरीर को ऊर्जा दे : सॉफ्ट ड्रिंक की जगह गुनगुना पानी या नींबू पानी पीने से आपका एनर्जी लेवल बढ़ेगा और डायजेस्टिव सिस्टम भी सही रहेगा।
  10. मोटापा : अगर आपका वेट लगातार बढ़ रहा है और आपकी लाख कोशिशों के बावजूद भी कुछ फर्क नहीं पड़ रहा है तो आप गर्म पानी में शहद और नींबू मिलाकर लगातार तीन महीने ते पिएं. आपको फर्क जरूर महसूस होगा। अगर आप ये हेल्दी ड्रिंक नहीं पीना चाहते हैं तो आप खाना खाने के बाद एक कप गर्म पानी पीना शुरू करें।
  11. सर्दी-जुकाम : बेमौसम भी आपको अगर छाती में जकड़न और जुकाम शिकायत रहती है तो गर्म पानी पीना आपके लिए रामबाण से कम नहीं है। गर्म पानी पीने से गला भी ठीक रहता है। इसके सेवन से आराम मिलता है।

विनम्र अपील : प्रिय दोस्तों यदि आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो या आप आयुर्वेद को इन्टरनेट पर पोपुलर बनाना चाहते हो तो इसे नीचे दिए बटनों द्वारा Like और Share जरुर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इस पोस्ट को पढ़ सकें हो सकता है आपके किसी मित्र या किसी रिश्तेदार को इसकी जरुरत हो और यदि किसी को इस उपचार से मदद मिलती है तो आप को धन्यवाद जरुर देगा।

loading...
Share:

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

error: Content is protected !!