fbpx

पेट की चर्बी तेज़ी से ख़त्म करने के लिए चमत्कारी पाउडर

पेट की चर्बी तेजी से ख़त्म करने का प्रयोग-1

  • आधुनिक जीवन शैली के कारण, शारीरिक गतिविधि कम हो जाती है। कम शारीरिक गतिविधि के कारण हमारा शरीर मोटा हो जाता है, जिससे वजन बढ़ जाता है और स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव डालता है। मोटापा अनगिनत बीमारियों का स्रोत है, जिनमें से कुछ इस प्रकार हैं। घुटने का दर्द, मधुमेह, दिल संबधित बीमारियां और उच्च रक्त चाप आदि।
  • यदि कोई व्यक्ति स्वस्थ जीवनशैली और आयुर्वेदिक जड़ी बूटी का पालन करता है, तो इससे वज़न कम हो सकता है, और मोटापे के खराब प्रभावों को कम किया जा सकता है। वजन घटाने के लिए कुछ आयुर्वेदिक जड़ी बूटीयां है, जिनका आप पाउडर के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते है।

वजन घटाने के लिए 2 आयुर्वेदिक जड़ी बूटीयां 

  1. त्रिफला : हरितकी, बिभातीकी और अमलाकी अर्थात हर्रा, बहेड़ा और आँवला नाम की तीन जड़ी-बूटियों का एक शक्तिशाली मिश्रण है। यह कब्ज कम करने और पाचन में सुधार करने में बहुत प्रभावी है। यह पाचन तंत्र में अवरोधन को साफ करने में भी मदद करता है। इसे विटामिन सी और कैल्शियम का सर्वश्रेष्ठ स्रोत माना जाता है। ये विषाक्त पदार्थों को नष्ट करने और शरीर को पोषण करने में सहायक हैं। त्रिफला शरीर से अतिरिक्त वसा साफ करने में भी मददगार है। आप त्रिफ़ला की १ चम्मच हल्के गरम पानी से प्रतिदिन सुबह लेनी है।
  2. अशोक : अशोक वजन घटाने के लिए प्राकृतिक जड़ी बूटी है, इसके फूल पीले-नारंगी रंग में होते हैं। इस पेड़ के सूखे छाल, स्टेम और फूलों में औषधीय गुण मौजूद होते है, जो बवासीर, मासिक धर्म संबंधी विकार, जलन को कम करने, कीड़े निकालने, सूजन को कम करने और रक्त की अशुद्धियों को हटाने में मदद करता है।

पेट की चर्बी तेजी से ख़त्म करने का प्रयोग-2

  • बदलती जीवनशैली से आज कल पेट की चर्बी का बढ़ना बहुत ही ज्यादा इंसानों में पाया जा रहा है। लगभग 60 प्रतिशत लोगों को पेट की चर्बी का सामना करना पड़ता है पेट की चर्बी बढ़ने से वजन बढ़ जाता है और साथ ही साथ पेट भी बाहर निकल जाता है जिससे उठने बैठने, सौच करने और भी बहुत सारे कामो में दिक्कत होती है। लेकिन क्यों न कुछ ऐसा तरीका अपनाया जाए जिससे पेट की चर्बी आसानी से कम हो जाये और तरीका भी खुद ही बना लें। तो आज के इस पोस्ट में हम आपको एक ऐसा तरीका बताने वाला है जिसे यूज़ करके आप अपने पेट की चर्बी को बहुत हद तक कम कर सकते हैं तो यदि आप भी अपने पेट की चर्बी को कम करना चाहते हैं तो ये पूरी पोस्ट अंत तक जरूर पढ़ें।

आवश्यक सामग्री

  1. 3 चम्मच अलसी का बीज
  2. 2 चम्मच जीरा
  3. 2 चम्मच अजवाइन

बनाने की विधि

  • सबसे पहले अलसी के बीज को खूब अच्छे तरीके से 2 से 3 मिनट तक गर्म करेंगे। गर्म करने के बाद इसे कुछ समय तक अच्छे से ठंडा कर लेंगे। ठंडा होने के बाद इसे खूब अच्छे तरीक़े से बारीक़ पीस लेंगे। अब 3 चम्मच अलसी के बीज 2 चम्मच जीरा और 2 चम्मच अजवाइन को मिक्स करके अच्छे से ग्राइंड करना है तब तक जब तक की खूब अच्छा बारीक चूर्ण न बन जाये।

कैसे इस्तेमाल करें

  • इस चूर्ण को इस्तेमाल करने के लिए एक चम्मच चूर्ण हल्के गुनगुना पानी के साथ सुबह खाली पेट लेना है। यानि इस चूर्ण को नास्ते से पहले लेना है। और यदि आप दिन में दो बार लेना चाहते हैं तो सुबह नास्ते से पहले और शाम को खाने से पहले हल्के गुनगुना पानी के साथ लेना है। और ये कोशिश करें की पानी ज्यादा से ज्यादा पिए। दिन में दो बार यूज़ करने से पेट की चर्बी जल्दी ख़त्म हो जाएगा। इसे आप कम से कम 10 दिन तक लगातार यूज़ करें फिर इसका कमाल देखें।

loading...
Share:

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

error: Content is protected !!