आजकल काले घने बाल हर किसी को पसंद आते है फिर चाहे वो लड़का हो या लड़की हो हर किसी की इच्छा होती है की उसके बाल भी काले और घने हो क्योंकि अगर बाल काले और मजबूत होते है तो सुन्दरता ओर ज़्यादा बढ़ जाती है लेकिन कई बार पोषक तत्वों को कमी के कारण बाल कमजोर और सफेद हो जाते है। बाल कमजोर और सफेद होने की वजह से सुन्दरता कम हो जाती है।

Hair Regrowth Ayurvedic Way Songara All Ayurvedic

आपको नारियल तेल में क्या मिलाना है?

जैसा आप सभी को पता है कि सफेद और झड़ते बालों की समस्या से राहत पाने के लिए कुछ लोग अलग अलग तेल का उपयोग करते है लेकिन उन तेल से बालों को लाभ कम नुकसान ज्यादा होता है क्योंकि अलग अलग तेल का उपयोग करने की वजह से बाल और भी ज़्यादा ख़राब हो जाते है और इससे साइड इफ़ेक्ट भी होता है।

इसीलिए कभी भी ज़्यादा अलग अलग तेल का उपयोग नहीं करना चाहिए। बालों को सफेद और घना बनाने के लिए आज हम आपको एक ऐसे उपाय के बारे में बताने जा रहे है जिसे उपयोग करके आप अपने बालों को काला और घना कर सकते है। आज हम आपको जिस चीज़ के बारे में बताने जा रहे है उस वस्तु का नाम कड़ी पत्ता आंवला और नीम का पत्ता है।

आवश्यक सामग्री :

25 ग्राम कड़ी पत्ता

25 ग्राम आंवला के टुकड़े

25 ग्राम नीम की पत्तियाँ

300 ग्राम नारियल तेल

तेल बनाने की विधि और लगाने का तरीका :

आपको सबसे पहले 25 ग्राम नीम की पत्तियाँ, 25 ग्राम आंवला के टुकड़े और 25 ग्राम कड़ी पत्ता को अच्छे से छाया में सूखा ले और सुखाने के बाद इन सभी को मिक्सर में पीसकर बारिक कर ले। कड़ी पत्ता, आंवला और नीम की पत्तियों का पाउडर बनाने के बाद 300 ग्राम नारियल के तेल में कड़ी पत्ता और नीम की पत्तियों का पाउडर डालकर थोड़ी सी आंच पर तेल को गर्म कर लें।

आपको गर्म तब तक करना है जब तक पत्तीयों का पाउडर हल्का काला ना पड़ जाए। फीर इस तेल को ठंडा कर शीशी में डाल लें और रात को सोते समय इस तेल से बालों की अच्छे से मालिश करें। ऐसा करने के कुछ दिन बाद ही अच्छे परिणाम मिलेंगें।