मेष- आज वाणी का प्रभाव दूसरों पर गहरी छाप छोड़ेगा, इसलिए संयमित और विनम्र बने रहें. किसी व्यक्ति की बातें आपके मान सम्मान को चोट पहुंचा सकती हैं, इसलिए कार्यस्थल पर अपनी बातों को रखते हुए पूरी गंभीरता बनाए रखें. कारोबारियों के लिए सतर्क रहने का दिन है, कोई भी बड़े लाभ दिखाकर आपके साथ ठगी कर सकता है. युवाओं को भविष्य के लिए अत्यधिक चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है. परिस्थिति आपके अनुकूल है. परिश्रम पर फोकस बनाए रखें. यूरिन इन्फेक्शन के प्रति अलर्ट रहना होगा. जीवन साथी के स्वास्थ्य में गिरावट की आशंका है. उन्हें साफ-सफाई और पोषण के प्रति जागरुक करते रहें।

वृष- आज परिस्थितियां आपके लिए कठिनाई खड़ी कर सकती हैं, मगर अपनों का साथ आपको सभी मुश्किलों से बाहर ले आएगा. ऑफिस में दिन सामान्य रहेगा, सभी काम समय से पूरे होंगे. व्यापार में भी अच्छे लाभ के योग बन रहे हैं. माल की लोडिंग और अनलोडिंग के दौरान थोड़ी सतर्कता रखें, किसी कर्मचारी की चूक की वजह से नुकसान की आशंका है. युवा वर्ग को सोच समझकर बोलें, ध्यान रखें कि आपकी कही गई बातें सहपाठी या शिक्षक को बुरी लग सकती हैं. स्वास्थ्य को लेकर पेट संबंधी दिक्कतें बढ़ सकती हैं. भूमि या मकान में निवेश करना चाहते हैं तो प्लानिंग का उपयुक्त समय है।

मिथुन- आज के दिन नकारात्मक लोग दिमाग में जहर खोलने का प्रयास करेंगे. खुद को सकारात्मक बनाए रखने के लिए अध्यात्म से जुड़ने का प्रयास करें. करियर के प्रति फोकस बढ़ाएं और गलतियां से बचें. कारोबार के लिहाज से रोजमर्रा की वस्तुओं का व्यापार करने वालों के लिए परेशानी बढ़ सकती है. विद्यार्थियों को अपनी पढ़ाई पर ध्यान देना है. युवा वर्ग करियर के लिए वरिष्ठजन या फील्ड के जानकारों के साथ समय बिताएं. गर्भवती महिलाओं को सेहत के प्रति सजग रहने की जरूरत है. समस्या में डॉक्टर की सलाह के बिना कोई दवा लें. कीमती सामान को पूरी तरह सुरक्षित रखें अन्यथा चोरी होने की आशंका है।

कर्क- आज के दिन स्वास्थ्य ठीक न हो तो अत्यधिक काम का दबाव अपने कंधों पर न लें. घर में पालतू जानवर हैं तो उनकी सेवा और देखभाल करें. ऑफिस हो या बाहर दूसरों की मदद करनी पड़ सकती है. कोई मदद मांग रहा है तो बिना देर किए हर संभव प्रयास करें. कारोबारियों को व्यापार में अपनी प्रतिष्ठा को लेकर सतर्क रहने की जरूरत है. स्टाफ को भी सावधान कर दें कि ग्राहकों के साथ किसी भी तरीके की अभद्रता या बहस न हो. स्वास्थ्य में अचानक गिरावट आने की आशंका है. खरीदारी के दौरान जरूरत और सहूलियत का अंतर देख कर ही निर्णय लें।

सिंह- आज का दिन आपके लिए कोई बुरा करता है तो नाराज ना हो. आप अपनी कमियां दूर कर अच्छा करने का प्रयास करें. आपके विरोधी आज असफल रहेंगे. ऑफिस में कामकाज बढ़ेगा, इसके चलते देर तक बैठना पड़ सकता है. मीडिया से जुड़े लोगों के लिए नए अवसर मिलेंगे. ध्यान रखें, थोड़े लालच के लिए ट्रांसफर या प्रमोशन जल्दबाजी में ना लें. कपड़ों के कारोबारियों को अच्छा मुनाफा होगा. स्वास्थ्य को लेकर अधिक से अधिक पानी पिएं, अन्यथा डिहाइड्रेशन हो सकता है. कोई पूजा पाठ छूट गई है तो श्री कृष्ण जी को ध्यान में रखकर फिर से शुरू कर सकते हैं।

कन्या- आज ध्यान रहें क्रोध में आकर अपना नुकसान न करवा बैठें, सजग और सतर्क रहें. विरोधियों के षड्यंत्र का जवाब देने के लिए तैयार रहें. प्रतियोगिता में सफलता मिलने की संभावना है. हाल में कोई नौकरी ज्वाइन की है तो लापरवाही न बरतें. बर्तन के कारोबारियों को अच्छा लाभ मिलेगा. धातु या सोना चांदी का कारोबार कर रहे लोगों के लिए भी समय अच्छा है. रीढ़ की हड्डी में दर्द रहता है तो एक बार डॉक्टर से चेकअप अवश्य करवाएं. एकल परिवार में रहने वालों के लिए परेशानियां बढ़ सकती हैं. परिजनों का ध्यान रखें और उनकी जरूरतों को पूरा करने का प्रयास करें।

तुला- आज संस्कारों को ताक पर रखकर कोई भी कार्य न करें. घर हो या समाज कार्यस्थल हो या कारोबार हर जगह सभी का मान सम्मान करना अनिवार्य है. बॉस की चुभती हुई बातों से आप नाराज हो सकते हैं. खुदरा व्यापारी सप्लाई चेन प्रभावित होने से परेशान रह सकते हैं. स्टाफ की कमी का सामना करना पड़ सकता है. युवाओं को अपने से बड़ों के साथ किसी भी मुद्दे पर बहस नहीं करनी चाहिए, अन्यथा नुकसान की आशंका है. छोटी सी बीमारी की अनदेखी न करें, स्वास्थ्य को लेकर नियमित निगरानी की मुद्रा बनाए रखें. मित्रों के साथ अच्छा व्यवहार करना होगा अन्यथा वह नाराज हो सकते हैं।

वृश्चिक- आज के दिन व्यस्त रहें और मस्त रहें. यही दो महत्वपूर्ण बिंदु हैं जिन पर आपको फोकस करना है. ऑफिस में कठिनाई भरा काम सौंपा जा रहा है तो कोई हिचकिचाहट न दिखाएं. पूरे उत्साह के साथ करें. कारोबार को लेकर लाभ की स्थिति है, ध्यान रखें बड़ा स्टॉक मैनेज करते हुए अपने लेनदेन को भी ध्यान में रखें. आलस्य को छोड़कर विद्यार्थी वर्ग को अपने लक्ष्य पर फोकस करना होगा, अन्यथा परिणाम खराब हो सकता है. सेहत में छोटी मोटी बीमारियां परेशान कर रही हैं तो तत्काल उनका इलाज करें. भाई-बहन को धैर्य रखने की सलाह दें. बड़ों को उल्टे जवाब देना मुश्किल में डाल सकता है।

धनु- आज के दिन रुका हुआ धन मिलने की उम्मीद है. नौकरी में महत्वपूर्ण कार्य करने पर सकते हैं. कारोबारियों के लिए लंबे समय से आ रही बाधाएं आज दूर होती हुई दिख रही हैं. टेलीकम्युनिकेशन का बिजनेस करने वालों को कुछ परेशानी उठानी पड़ सकती है. ग्राहकों के साथ तालमेल बनाए रखें. स्वास्थ्य को लेकर परिस्थितियां राहत भरी रहेंगी, लेकिन बढ़ते वजन के प्रति सतर्क रहें, अन्यथा भविष्य में बीमारियां घेर सकती हैं. ससुराल पक्ष से किसी आयोजन के लिए निमंत्रण मिल सकता है. पूरे उत्साह के साथ सम्मिलित हो, किसी बड़े प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं तो मित्रों का सहयोग प्राप्त होगा धैर्य बनाए रखें।

मकर- आज धर्म-कर्म को बढ़ाने की आवश्यकता है. मन अशांत रह रहा है तो धार्मिक पुस्तकें पढ़ें. दिनचर्या में पूजा पाठ को अवश्य शामिल करें. ऑफिस के कामकाज के साथ-साथ अपने सेहत की भी परवाह करनी होगी. खानपान और व्यायाम को लेकर सतर्कता रखें. खुदरा व्यापारियों को उधारी देने से बचने की जरूरत है. छोटी मोटी रकम को छोड़कर कोई बड़ा निवेश नुकसानदेह हो सकता है. एलर्जी या दवा के रिएक्शन होने की आशंका है. परिवार में किसी के वैवाहिक संबंधों को लेकर बात चल रही है तो रिश्ता पक्का होने की संभावना है. घर में मांगलिक प्रसंग की रूपरेखा बनेगी, आपकी प्रभावी भूमिका से काम आसान होंगे।

कुम्भ- आज समस्याओं से घबराने के बजाय डटकर सामना करने की जरूरत है. पूरे उत्साह के साथ काम में जुटें, निश्चित तौर पर सफलता तक पहुंच सकेंगे. बॉस की हर बात को गंभीरता से लेने की जरूरत है, अन्यथा नुकसान हो सकता है. फर्नीचर के बड़े कारोबारी लाभ के लिए तैयार रहें. अपनी योजनाओं को अंतिम रूप देते हुए फील्ड के जानकारों से विमर्श करना लाभकारी होगा. हड्डी रोग परेशान कर सकते हैं. कैल्शियम की मात्रा वाले खान-पान पर ध्यान देने की जरूरत होगी. परिवार में कोई विवाद होता है तो मन खिन्न न करें. धैर्य रखते हुए विवादित विषय पर सभी के साथ विचार विमर्श कर समाधान तलाश करें।

मीन- आज के दिन आप को मानसिक रूप से एक्टिव रहना होगा. ध्यान रखना होगा मन का आलस आपकी सभी योजनाओं को खराब कर सकता है. करियर संबंधी समस्याएं ठीक होगी, लेकिन ऑफिस के कामकाज में कोई जल्दबाजी न दिखाएं. ऑफिस में नियम कानून का पूरी तरह पालन करें. ध्यान रखें कि सहयोगियों के साथ आपका रिश्ता अच्छा होना चाहिए. विद्यार्थी उच्च शिक्षा की तैयारी पर फोकस करें. विदेश में नौकरी के इच्छुक हैं तो आवेदन का सही समय है. कान में दर्द उठ सकता है, परेशानी अधिक बढ़ रही है. परिवार में भी किसी बड़े बुजुर्गों की बिगड़ी सेहत आपके लिए चिंता का विषय हो सकती है।