मेष- आज किसी भी व्यर्थ के मुद्दे से खुद को भ्रमित न होने दें. आपसे कनिष्ठ कर्मचारियों की मदद का मौका मिलने पर न चूकें. कारोबारियों को नई सोच के साथ व्यापार में आगे बढ़ने से सफलता मिलेगी. अधिक पैसा कमाने के लिए बड़े बजट का निवेश करने से बचना होगा अभी समय अनुकूल नहीं है. मौसम में बदलाव के चलते स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव की स्थिति बन रही है. घर में आज वातावरण अच्छा रहेगा हालांकि मित्रों किसी बात पर नाराज हो सकते हैं. विनम्रता पूर्वक उनसे बात कर नाराजगी दूर करें. परिवार के सदस्यों से सहयोग प्राप्त हो गया. जमीन या मकान को लेकर कोई निर्णय हो सकता है।

वृष- आज मजबूत मानसिकता के साथ काम करते हुए आप कठिन विषयों को सुलझाने में सफल रहेंगे. समय का पर्याप्त सदुपयोग करिए और अपने सभी लंबित कार्यों को आज पूरा कर लें. शोध कार्यों में लगे लोगों के लिए समय अच्छा है. ध्यान रखना होगा कि आप का प्रदर्शन उच्चाधिकारियों तक हूबहू पहुंचे. कारोबारियों को फुटकर ग्राहकों की अनदेखी करने से बचने की जरूरत है. युवा वर्ग कला और संगीत में रुचि लेंगे. स्वास्थ्य में अकारण ही गिरावट की आशंका है. अपनी तरफ से कोई लापरवाही न बरतें. जीवनसाथी से किसी बात पर कहासुनी हो सकती है. संबंध बिगड़ने से पहले खुद पहल कर मामला सुलझा लें।

मिथुन- आज प्लानिंग में रखे गए सभी काम सफलतापूर्वक पूरे हो सकते हैं. मन को व्यर्थ की चिंता में न फंसाए. नौकरी कर रहे लोगों को कार्यस्थल पर षड्यंत्र से बच कर रहना चाहिए. कारोबारियों के लिए नए व्यापार की प्लानिंग के लिए उपयुक्त दिन है. फील्ड से जुड़े वरिष्ठ लोगों के सलाह लेना लाभकर होगा. रुके व्यापारिक कामकाज बनते नजर आ रहे हैं. युवाओं और विद्यार्थियों के लिए दिन सामान्य है. खानपान में घर का खाना ही खाएं. बाहर के खाने से तबीयत बिगड़ सकती है. घर में किसी से विवाद चल रहा है तो मनमुटाव भुलाकर दोस्ती और स्नेह का हाथ बढ़ाएं।

कर्क- आज के दिन पसंदीदा कार्य करें, नए प्रयोग करना भी कारगर साबित होगा. मीडिया से जुड़े लोगों को सजग रहना है. नौकरी के चलते यात्रा या तबादला भी हो सकता है. खुदरा कारोबारियों के लिए दिन शुभ है, बड़े मुनाफे हाथ लगेंगे. विद्यार्थियों को अध्यापक से या वरिष्ठ जनों से सकारात्मक प्रोत्साहन मिलेगा. स्वास्थ्य के लिए परिस्थितियां अनुकूल है लेकिन दुर्घटना की आशंका है. सीढ़ियों से उतरते और चढ़ते समय सतर्क रहें, गिरकर घायल होने की आशंका है. सभी के सहयोग के साथ पारिवारिक वातावरण सुखद बनाने में सफलता मिलेगी. परिवार में लंबे समय से आ रहे मनमुटाव को भुलाकर रिश्तों को दोबारा मजबूत करने का समय है।

सिंह- आज मन में कोई भटकाव है तो भजन कीर्तन में शामिल हों, निस्संदेह मन शांत महसूस करेंगे. मैनेजमेंट का काम करने वाले लोगों को सभी कर्मचारियों पर निगाह रखनी होगी. आपके अधीनस्थ कर्मचारी बनता काम बिगाड़ सकते हैं. इंस्ट्रूमेंट या गायन से जुड़े सामान का कारोबार करने वालों को अच्छा मुनाफा होगा. फुटकर कारोबारी ध्यान रखें को अपने प्रतिष्ठान की साख खराब न होने देनी चाहिए. विद्यार्थी सवालों को देखकर परेशान न हों. परिश्रम से बिल्कुल न घबराएं. स्वास्थ्य लाभ को लेकर योग को दिनचर्या में शामिल करना अधिक लाभप्रद होगा. महिलाएं घर की साज-सज्जा पर भी गौर करें, इसके लिए नए सामान की खरीदारी भी शुभ रहेगी।

कन्या- आज सोचे गए कार्यों को पूरा करने के लिए करीबियों का सहारा लेना पड़ेगा, ध्यान रखें सभी का मनोबल बढ़ा कर ही मिशन में सफल हो पाएंगे. कार्यस्थल पर मीटिंग का नेतृत्व करना पड़ सकता है. मैनेजमेंट वालों को बड़ा प्रोजेक्ट हाथ लगने की संभावना है. युवा वर्ग सामूहिक आयोजनों में भाग लेकर अपनी दूर करें और उन्मुक्त होकर करियर के लिए परिश्रम में जुट जाएं. सेहत को लेकर जो लोग पहले से हॉस्पिटल में भर्ती हैं, उन्हें अपना ध्यान रखना होगा. परिवार में यदि कोई अन्य बीमार है तो उसका हाल-चाल भी लेते रहें, छोटे सदस्यों के साथ स्नेह बनाए रखें।

तुला- आज आपका दिन यादगार बन सकता है, इसलिए पूरा फोकस करते हुए परिश्रम से जुट जाएं. कार्यस्थल पर वरिष्ठ लोगों का मार्गदर्शन मिलेगा, इससे आप कठिन से कठिन काम भी बेहतर ढंग से पूरा कर सकेंगे. व्यापारी मुनाफे को लेकर परेशान हो सकते हैं, लेकिन हतोत्साहित न हों. अपनी प्लानिंग मजबूत बनाए रखें. युवा गैरकानूनी कार्यों से खुद को दूर रखें, अन्यथा पछताना पड़ सकता है. दिनचर्या बिगड़ने से थकावट महसूस होगी. मानसिक तनाव बढ़ रहा है तो आराम करना लाभदायक होगा. घर में छोटे लोगों का मार्गदर्शन करना पड़ेगा, ध्यान रखें उनकी जरूरत के लिए खुद को हर समय उपलब्ध रखना लाभकारी रहेगा।

वृश्चिक- आज भाग्य के भरोसे बैठे रहना नुकसानदेह हो सकता है. कार्यस्थल या कारोबार को लेकर छोटी-छोटी बातों से मूड स्विंग होगा, इसलिए थोड़ा धैर्य रखना होगा. ऑफिस के महत्वपूर्ण कार्य करते समय उसकी जांच जरूर करते रहें. गलती की गुंजाइश नहीं रखनी चाहिए. बड़े प्रोजेक्ट हाथ में आ सकते हैं. युवाओं और विद्यार्थियों के पेपर यदि नजदीक है, तो दिनचर्या संतुलित रखते हुए सख्ती से परीक्षाओं की तैयारी करनी चाहिए. पुराने रोग उभर सकते हैं. ध्यान रहें डॉक्टर के बताए एहतियात का पालन सख्ती से हो. पिता को आर्थिक लाभ मिलने की पूर्ण संभावना है. घर में किसी नए प्रोजेक्ट को लेकर बातचीत में सहमति बन सकती है।

धनु- आज मान सम्मान आर्थिक स्थिति में बहुत अच्छा परिवर्तन होता दिख रहा है. कार्यस्थल पर जरूर जिम्मेदारियां बढ़ेंगी, जिससे मानसिक तनाव रहेगा. ऐसे में खुद को पहले से तैयार रखें. समय के साथ साथ कर्म क्षेत्र के लिए खुद को अपडेट करते रहना जरूरी है. इसके लिए आप इंटरनेट या किसी वरिष्ठ जन की सहायता ले सकते हैं. कारोबारियों को मुनाफा कमाने के लिए ग्राहकों के साथ अच्छे संबंध बनाने से आपको उपभोक्ताओं की अच्छी संख्या जोड़ने में मदद मिलेगी. स्वास्थ्य को लेकर थोड़ा चिंताजनक है. तनाव और कमजोरी तबीयत रह सकती है. घर में मेहमान के आगमन के संकेत हैं. परिवार में मांगलिक आयोजन की संभावना है।

मकर- आज आप खुद को जितना सकारात्मक रखेंगे, उतनी ही ऊर्जा के साथ महत्वपूर्ण कार्यों को पूरा कर सकेंगे. ऑफिस में प्रेजेंटेशन देना पड़ सकता है, इसलिए तैयारी पहले से करके रखें. व्यापारी छोटे मुनाफे के लिए भविष्य की कल्पना और निवेश करने से बचें. स्वास्थ्य को लेकर मरीजों को सतर्क रहना है. अधिक गंभीर केस न हो तो ऑपरेशन टाल सकते हैं. तबीयत खराब होने की आशंका है. खरीदारी करते वक्त जेब का ध्यान जरूर रखें, मनमाना खर्च परेशानी बढ़ा सकता है. परिवार या रिश्तेदारी में अहम के टकराव के चलते दूरियां आ सकती है, ध्यान रखें यदि आप बड़े हैं तो आगे बढ़कर समाधान निकालना होगा।

कुम्भ- आज के दिन समय निकालकर पसंदीदा कारणों को भी वरीयता दें, इससे मन प्रसन्न होगा और भविष्य के लिए सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा. आवश्यक कार्यों से शहर के बाहर जाना पड़ सकता है. यात्रा कष्टकारी हो सकती है. पहले से सतर्क रहकर पूरे इंतजाम करें. कार्यस्थल पर संयम व्यवहार करने की जरूरत है. मीडिया क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए समय अच्छा है. भूमि में निवेश करने वाले व्यापारियों को लाभ मिलेगा, समय का व्यर्थ न गवाएं, एसिडिटी और पेट दर्द को लेकर सतर्क रहें. खानपान संतुलित और सुपाच्य रखें. घर की जिम्मेदारियां बढ़ सकते हैं, लेकिन प्रसन्नता के साथ इनका निर्वहन करें।

मीन- आज खुद को मानसिक तौर पर सतर्क और मजबूत रखने की जरूरत होगी. बैंकिंग सेक्टर में काम करने वालों को प्रमोशन मिलने की उम्मीद है, लेकिन ध्यान रखना होगा कि उसके दिए गए काम को पूरी दक्षता के साथ पूरा करें. थोक व्यापार करने वाले कारोबारियों को आर्थिक मामले में सजग रहना होगा, नुकसान की आशंका है. विद्यार्थियों के लिए कंबाइंड स्टडी लाभप्रद रहेगी. युवा करियर के नए आयाम भी तलाशते रहें. हेल्थ को लेकर स्किन एलर्जी परेशान कर सकती है. खान-पान और दिनचर्या को संतुलित बनाना जरूरी है. घर में सजावट या जरूरत के सामान की खरीदारी करना लाभप्रद रहेगी, लेकिन अपने बजट का भी ध्यान रखें।