मेष राशिफल (Aries Horoscope)- आज के दिन कार्यों में अधिकता रहेगी, ऐसे में तैयार रहना होगा. कर्मक्षेत्र में नई ऊर्जा के साथ पुनः कार्य करें, भविष्य में सफलता की पूर्ण संभावनाएं है. टेलीकॉम से संबंधित कारोबार करने वालों को आर्थिक लाभ मिलने की संभावना दिखाई दे रही है, तो वहीं दूसरी ओर व्यापारिक संबंधों को बनाने पर ध्यान देना होगा. युवा वर्ग किसी के बहकावे में न आएं. हेल्थ को लेकर आज योग, ध्यान और संतुलित खानपान को अपनाना चाहिए. घर के सबसे उम्रदराज पुरुष के स्वास्थ्य का ध्यान रखें, आज उनका स्वास्थ्य कुछ नम हो सकता है. संभव हो तो छोटे बच्चों को मीठा वितरण करें. आज का दिन आपके व्यापार में कुछ सकारात्मक बदलाव लेकर आएगा, जिनसे आपको लाभ के नए नए अवसर भी प्राप्त होंगे, लेकिन इसके कारण आपके साथियों का मूड खराब हो सकता है। आप अपने मधुर व्यवहार के कारण उसे ठीक करने में कामयाब रहेंगे। सायंकाल के समय आज आपके जीवनसाथी के स्वास्थ्य में कुछ गिरावट आ सकती है, जिसके कारण आप थोड़ा परेशान रहेंगे, उसमें कोई धन भी खर्च करना पड़ सकता है। विद्यार्थियों को आज परीक्षा की तैयारी में डट कर लगना होगा, तभी वह सफलता प्राप्त कर सकेंगे।

वृषभ राशिफल (Taurus Horoscope)- आज के दिन ग्रहों की स्थितियों को देखते हुए सलाह दी जाती है कि वाणी को काबू में रखें, अनावश्यक सलाह देने से भी बचना होगा. कर्मक्षेत्र में सहयोगियों से तालमेल बना कर चलना होगा तो वहीं उनके बताएं गए बातों को अनदेखा न करें. व्यापारियों को घाटे का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन इससे परेशान होने की आवश्यकता नहीं है. सेहत को देखते हुए दिनचर्या में योग को शामिल करें जो आपके शरीर को स्फूर्ति प्रदान करेगा, साथ ही स्वास्थ्य भी महसूस करेंगे. परिवार के साथ मिलकर भगवत् भजन का आनंद लें. बड़े भाई से किसी महत्वपूर्ण घरेलू मुद्दे पर वार्तालाप हो सकती है. आज का दिन आपके लिए सुखद समाचार लेकर आएगा। आज आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ बैठकर किसी शुभ व मांगलिक कार्यक्रम पर चर्चा कर सकते हैं। आज आपको किसी दूर के परिजन से कोई सुखद समाचार भी सुनने को मिल सकता है। भाइयों की सलाह से किए गए कार्यों में आज आपको सफलता अवश्य प्राप्त होगी, इसलिए यदि किसी निवेश के लिए सलाह लेनी हो, तो अपने भाइयों से ले। आज आप सायंकाल के समय किसी सामाजिक कार्यक्रम में सम्मिलित हो सकते हैं, जिसमें आपको कुछ लाभ के नए अवसर भी प्राप्त हो सकते हैं।

मिथुन राशिफल (Gemini Horoscope)- आज के दिन सर्वप्रथम परिवार व स्वयं की सुरक्षा को लेकर कड़े इंतजाम करने चाहिए, वह शारीरिक और मानसिक दोनों स्थितियां हो सकती है. ऑफिशियल कार्यों के लिए दिन सामान्य रहने वाला है. बड़े व्यापारियों को व्यापारिक संबंधों को बढ़ाने पर जोर देना होगा. विद्यार्थी यदि अन्य शिक्षा हेतु ऑनलाइन कोर्स आदि करना चाहते हैं, तो कर सकते हैं. स्वास्थ्य की दृष्टि से दिन थोड़ा सजग रहने वाला होगा, खासकर अग्नि और वाहन दुर्घटना को लेकर अलर्ट रहने की सलाह है. छोटी बहन को आर्थिक मदद करनी पड़े तो हिचकिचाना नहीं चाहिए. पारिवारिक विवाद में मध्यस्थता करनी पड़ सकती है. आज का दिन आपके लिए मिश्रित परिणाम लेकर आएगा। आज आपको अपने पिता व किसी अधिकारी की कृपा से किसी चीज व संपत्ति की प्राप्ति हो सकती है, जिसकी अभिलाष आप लंबे समय से कर रहे थे और उससे मन प्रसन्न होगा। आज आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ किसी धार्मिक कार्यक्रम में सम्मिलित हो सकते हैं। रोजगार की दिशा में जो लोग कार्यरत हैं, आज उनको उत्तम अवसर प्राप्त होंगे। यदि किसी नए व्यवसाय को करने का सोचा है, तो उसमें आज आपको भाग्य का भरपूर साथ मिलेगा। संतान के लिए आज यदि कहीं निवेश भी करेंगे, तो वह भी आपको भरपूर लाभ देगा।

कर्क राशिफल (Cancer Horoscope)- आज के दिन जहां एक ओर क्षणिक क्रोध से बचना होगा, तो वहीं दूसरी ओर एक्टिव भी रहना है. ऑफिशियल कार्यों के दबाव के चलते आप मानसिक रूप से परेशान हो सकते हैं. बड़े व्यापारी वर्ग धन की शुद्धता पर पैनी निगाह बनाएं रखें, तो वहीं दूसरी ओर अनैतिक कार्यों से धन कमाने से बचें, अन्यथा आप पर कानूनी कार्यवाही हो सकती है. ऊंचाई पर कार्य करते समय सचेत रहें, दुर्घटना होने की आशंका बनी हुई है. घर से संबंधित खरीदारी करने की सोच रहें हैं, तो मार्केट जाते समय बजट को ध्यान में रखना होगा, माह का आखरी सप्ताह आर्थिक तंगी का है. आज का दिन आपके लिए मध्यम रूप से फलदायक रहेगा। आज अचानक व्यापार में बड़ी मात्रा में आपके हाथ धन लग सकता है, जिसे देखकर आप प्रसन्न होंगे व आपकी आर्थिक स्थिति को भी मजबूती मिलेगी। आज आप अपने पिताजी की सलाह से जिस भी कार्य को करेंगे, उसमें आपको सफलता अवश्य प्राप्त होगी। सायंकाल का समय भी आप आज अपने माता-पिता की सेवा में व्यतीत करेंगे। यदि आपने लंबे समय से किसी को धन उधार दिया हुआ था, तो वह भी आज आपको वापस मिल सकता है।

सिंह राशिफल (Leo Horoscope)- आज के दिन उन कार्यों को महत्व देना होगा, जिसमें आपको संतुष्टि और प्रसन्नता मिले, तो वहीं अचानक से धन प्राप्ति के योग बन रहे हैं. नौकरीपेशा से जुडे़ लोगों को टेक्निकल प्रॉब्लम की वजह से कार्य में रुकावटों का सामना करना पड़ सकता है. व्यापारी वर्ग शेविंग से कुछ धन कारोबार में लगाने के लिए विचार कर सकते हैं. जंक फूड के सेवन से बचना होगा, साथ ही यदि आप लम्बे समय ऐसा इसी प्रकार का भोजन कर रहें हैं तो इसे तत्काल त्याग देना चाहिए. बड़े-बुज़ुर्गों का सम्मान करें संभव हो तो उन्हें कोई उपहार ला कर अवश्य दें, उनका आशीर्वाद बेहद महत्वपूर्ण है. आज का दिन राजनीति से जुड़े लोगों को आशातीत सफलता देने वाला रहेगा, इसलिए आज राजनीति से जुड़े जातकों के जन समर्थन में भी इजाफा होगा। यदि आज किसी निर्णय को लेना पड़े तो बुद्धि व विवेक से ले, किसी के बहकावे में आकर ना लें, नहीं तो यह आपके लिए कोई परेशानी खड़ी कर सकता है, जो लोग विदेशों से संबंधित व्यापार कर रहे हैं उनको आज धन हाथ लग सकता है, लेकिन आज आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति भी सचेत रहना होगा, क्योंकि उसमें कुछ गिरावट आ सकती है।

कन्या राशिफल (Virgo Horoscope)- आज का दिन कन्या राशि वालों के लिए महत्वपूर्ण है, इसलिए हाथ आए कार्य को करने में आनाकानी नहीं करनी चाहिए. मल्टीनेशनल कंपनी में जॉब कर रहें लोगों को वर्तमान समय में धैर्य के साथ कार्य करते रहना चाहिए, तो वहीं दूसरी ओर आगे चलकर स्थितियाँ ठीक होती नजर आ रही हैं. व्यापारी वर्ग धन की शुद्धता पर ध्यान दें. बड़े स्टॉक को लेने से पहले कंपनी के दस्तावेजों को ठीक से पढ़ लें. विद्यार्थी वर्ग पढ़ाई को लेकर बहुत अधिक चिंता न करें अन्यथा याद किए हुए विषय भूल सकते हैं. सेहत में उच्च रक्तचाप वाले व्यक्ति मानसिक तनाव लेने से बचें. घर के पेंडिंग कार्य की लिस्ट को कम करें. आज का दिन आपके लिए उन्नति भरा रहेगा। आज यदि आपको अपनी घर गृहस्थी से संबंधित कोई समस्या चल रही है, तो आज आप उसका समाधान भी आसानी से खोज निकालेंगे। यदि आपकी बहन के विवाह में कोई बाधा आ रही थी, तो आज आप उसका भी समाधान अपने किसी परिजन की मदद से खोजने में कामयाब रहेंगे। ससुराल पक्ष के किसी व्यक्ति को यदि आज धन उधार देना पड़े, तो बहुत ही सोच विचार कर दें। आज आपके पारिवारिक खर्चे आपको परेशान कर सकते हैं। यदि ऐसा हो, तो उन पर नियंत्रण रखने की सोचें।

तुला राशिफल (Libra Horoscope)- आज के दिन वर्तमान की कुछ समस्याएं आपको कमजोर करने का प्रयास करेगी, लेकिन ध्यान रहें समस्या को देखकर आपकी नींव कमजोर नहीं पड़नी चाहिए. वरिष्ठ का मार्गदर्शन प्राप्त होगा. ऑफिशियल पॉलिटिक्स को लेकर सचेत रहना चाहिए ऐसा कोई काम न करें, जिससे आपका खराब फीडबैक मैनेजमेंट तक पहुंचे. किराने का व्यापार करने वालों के लिए दिन मुनाफे से भरा होगा. होटल रेस्टोरेंट से जुड़े लोगों को मंदी का सामना करना पड़ेगा. हेल्थ को देखते हुए सलाह है कि भूखे पेट न रहें, हल्का-फुल्का ही सही लेकिन कुछ अवश्य खाएं . बड़े भाई के साथ तालमेल बना रहे, इसके लिए उनसे कम्युनिकेशन गैप न करें. आज का दिन आपके लिए मिश्रित परिणाम लेकर आएगा। विद्यार्थियों को शिक्षा के क्षेत्र में आज कोई विशेष उपलब्धि प्राप्त हो सकती है, जो लोग साझेदारी में किसी बिजनेस को चला रहे हैं, उनको भी आज भरपूर सफलता प्राप्त होगी। यदि आज आपको किसी भी यात्रा पर जाना पड़े, तो बहुत ही सोच विचार कर जाएं, क्योंकि इसमें आपकी किसी प्रिय व बहुमूल्य वस्तु के खोने व चोरी होने का भय बना हुआ है। जीवनसाथी का सहयोग व सानिध्य आज आपको भरपूर मात्रा में मिलता दिख रहा है। प्रेम जीवनजी रहे लोगों के मान सम्मान में आज वृद्धि होगी।

वृश्चिक राशिफल (Scorpio Horoscope)- आज के दिन निवेशों से मुनाफा मिलने की संभावना है, नए निवेशों पर को लेकर प्लान कर सकते हैं. दिनचर्या यदि बिगड़ी हुई है तो समय उपयुक्त है उसे ठीक कर लें. कर्मक्षेत्र के साथ-साथ सामाजिक दायरा भी बढ़ाना होगा. जिससे सामाजिक प्रतिष्ठा में बढ़ोतरी हो. व्यापारियों को जनसंपर्क बढ़ाने के लिए लोगों से कम्यूनिकेशन बनाएं रखना होगा, परिचितों से बातचीत करते रहें. व्यापारियों को आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ सकता है, ऐसे में स्टॉक कम रखने की सलाह है. स्वास्थ्य की दृष्टि से जिन लोगों को कान में दिक्कत है, उनको विशेष ध्यान देना होगा. माता पक्ष की ओर से शोक समाचार मिलने की आशंका है. आज का दिन आपके लिए उत्तम रूप से फलदायक रहेगा। आज आप अपने किसी मित्र की सहायता के लिए आगे आएंगे, जिसके कारण आपके लाभ होगा व आपकी यश व कीर्ति में वृद्धि होगी। आज आप अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे। सायंकाल का समय आज आप अपने मित्रों के साथ सैर सपाटे व मौज-मस्ती करने जा सकते हैं। विवाह योग्य जातकों के लिए उत्तम विभाग के प्रस्ताव आएंगे। आज आपको अपनी वाणी की मधुरता को बनाए रखना होगा, नहीं तो वह आपका किसी बाहर वाले से कोई मनमुटाव करा सकती हैं।

धनु राशिफल (Sagittarius Horoscope)- आज के दिन महत्वपूर्ण कार्य मिस न हो जाएं, इस बात का विशेष ध्यान रखना होगा. ऑफिस में बॉस यदि आपके मन-मुताबिक कार्य नहीं देते हैं, तो दिल छोटा न करें, बल्कि समय कि मांग को समझते हुए धैर्य रखना चाहिए. थोक व्यापारियों कि कोई बड़ी डील पक्की होती नजर आ रही है, जिससे बड़े लाभ होने की भी संभावना बनी हुई है. हेल्थ में आज मस्कुलर पेन से परेशान हो सकते हैं इससे निजात पाने के लिए मालिश का सहारा लेना उपयुक्त रहेगा. जीवनसाथी के साथ विवाद होने की आशंका है, इसलिए उनसे वार्तालाप करते समय कठोर वाणी का प्रयोग न करें. आज का दिन आपके लिए कुछ खर्चा भरा रहेगा। आज आप अपनी दैनिक आवश्यकताओं की पूर्ति करने के लिए कुछ धन व्यय करेंगे, लेकिन आपको अपनी आय और व्यय दोनों में संतुलन बना कर रखना होगा। कार्यक्षेत्र में जीवनसाथी आज आपसे कोई सलाह मांग सकते हैं। यदि आज किसी कानूनी मामले के लिए जा रहे हैं, तो अपने से बड़ों की सलाह लेने में कोई बुराई नहीं है, इसलिए आज उनकी बात मानने और उस पर अमल करें। आज आपके साले व बहनोई से आपकी कुछ बहसबाजी हो सकती है, इसलिए आपको सतर्क रहना होगा।

मकर राशिफल (Capricorn Horoscope)- आज के दिन आलस्य और पेंडिंग कार्यों से बचना होगा, ऐसे में आलस्य को त्यागते हुए कोई भी कार्य कल के लिए न टाले. ऑफिशियल कार्य को लेकर भी कुछ मानसिक तनाव रहने वाला है, इसलिए परेशान न होते हुए, कार्य पर फोकस करें दिन के अंत तक स्थितियाँ सामान्य होती दिखाई दे रही है. कपड़ों का व्यापार करने वालों को सावधानी रखनी होगी, वरना आर्थिक चोट पहुंच सकती है. फुटवियर से संबंधित कारोबारियों को लाभ होने की संभावना है. हेल्थ में यदि आपका वर्तमान में क्लोस्ट्रॉल बढ़ा हुआ है तो खानपान में चिकनाई युक्त भोजन से परहेज करना चाहिए. पितरों को प्रणाम करें, उनका आशीर्वाद आपके लिए महत्वपूर्ण है. आज का दिन आपके व्यवसायिक क्षेत्र में आपको मन के अनुकूल लाभ देने वाला रहेगा, लेकिन फिर भी आज आपको अपने किसी परिजन से अपने मन की बात समझा नहीं करनी है, नहीं तो वह आपके आइडिया को अपना बना सकते हैं। व्यापार में आज आपको अक्समात बदलाव करना पड सकता है। जीवनसाथी से यदि कोई वाद विवाद चल रहा है, तो वह भी आज समाप्त होगा। प्रेम जीवन जी रहे लोगों के लिए आज दिन उत्तम रहेगा।

कुंभ राशिफल (Aquarius Horoscope)- आज दिन की शुरुआत प्रसन्नता के साथ करें, जो भी कार्य करें उनमें लापरवाही बिल्कुल न बरतें. ऑफिशियल कार्य की गुणवत्ता पर ध्यान दें, कार्य भले ही थोड़ा करें, लेकिन उसमें त्रुटियां नहीं होनी चाहिए. बिजनेस से जुड़े लोगों को वर्तमान समय में धैर्य एवं कठोर मेहनत के बल पर व्यापार को पुनः सुचारू रूप से चलाने में सफलता मिल सकती है. विद्यार्थियों का पढ़ाई में मन लगेगा.अच्छे स्वास्थ्य हेतु खानपान एवं बिगड़ी दिनचर्या में परिवर्तन अत्यंत जरूरी है, तो वहीं बाहर का भोजन खाने से परहेज करना होगा. यदि घर में काफी समय से कोई धार्मिक कार्य न हुआ हो तो करा सकते हैं, समय उत्तम है. आज का दिन आपके लिए उलझनों भरा रहेगा। नौकरी कर रहे जातकों का आज अपने अधिकारियों से मनमुटाव हो सकता है, जिसका फायदा उनके शत्रु उठा सकते हैं। यदि ऐसा हो, तो सावधान रहें। सरकारी नौकरी से जुड़े जातकों को आज पदोन्नति प्राप्त हो सकती है। यदि किसी संपत्ति की खरीदारी करने जा रहे हैं, तो उसके चल व अचल पहलुओं को स्वाधीनता से जांच लें, नहीं तो भविष्य में यह आपके लिए कोई बड़ी परेशानी खड़ी कर सकता है।

मीन राशिफल (Pisces Horoscope)- आज के दिन परेशान होने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है, समय आते ही कार्य स्वतः बनते चले जाएंगे. आजीविका के क्षेत्र कभी आनन्द और कभी काम न करने की इच्छा मन में आ सकती है. जल्दी-जल्दी परिस्थितियां में बदलाव होता महसूस होगा. आभूषण का व्यापार करने वालों को बहुत सजग रहना चाहिए, नुकसान होने की आशंका बनी हुई है. स्किन एलर्जी की समस्या से परेशान हैं, ब्यूटी प्रोडक्ट यूज करने से पहले जांच अवश्य कर लें, साथ ही ताजे फलों व जूस का सेवन आपकी त्वचा को तरोताजा रखेगी. परिवार के सभी लोगों को साथ बैठकर गपशप करना चाहिए, इससे मन और रिश्तों में प्रसन्नता बनी रहेगी. आज का दिन आपके लिए आनंददायक रहेगा। आज आपको अपनी बचत की योजनाओं पर ध्यान देना होगा। आप जो भी कमाए उसका कुछ धन बचत के रूप में संभालकर रखें, तभी आप अपने भविष्य को सुरक्षित कर पाएंगे। संतान पक्ष की ओर से भी आज आपको कोई मंगलमय समाचार सुनने को मिल सकता है, जिससे आपका मन प्रसन्न होगा। यदि किसी व्यक्ति से कोई वाद-विवाद हो तो आपको उसमें पड़ने से बचना होगा।