आज दशहरा यानि विजय दशमी का पर्व है. मकर राशि में चंद्रमा को गोचर हो रहा है. शिक्षा, करियर, धन, बिजनेस, जीवन साथी आदि को लेकर कैसा रहेगा आज का दिन, आइए जानते हैं, आज का राशिफल.

मेष राशिफल (Aries Horoscope)- आज के दिन गलतियों को दोहराना आपको परेशानी में डाल सकता है. ऑफिशियल कार्य में एक्सपोजर मिल सकता है, बस कार्य को करने लिए कॉन्फिडेंस के साथ आगे बढ़ना है. खुदरा व्यापारियों से पुराने ग्राहक कहीं बातों को लेकर नाराज हो सकते हैं. जो विद्यार्थी विदेश में जाकर पढ़ाई करने की योजना बना रहें हैं, उनको प्रयासो में कमी नहीं रखनी चाहिए. स्वास्थ्य में गिरने से हड्डी में फ्रैक्चर होने की आशंका है, ऐसे में वाहन संभलकर चलाए, वहीं दूसरी ओर ऊंचाई पर कार्य करते समय भी अलर्ट रहें. मित्रों के साथ तालमेल बनाकर चलना होगा, यदि उनको आर्थिक मदद की आवश्यकता पड़े तो निराश न करें.

वृषभ राशिफल (Taurus Horoscope)- आज के दिन हंसी मजाक करते रहना चाहिए, इससे दिमाग शांत रहेगा. ऑफिस में बॉस के मन-मुताबिक कार्य, आपको प्रमोशन की ओर ले जा सकता है. बिजनेस में चल रही वर्तमान स्थिति व पैसे की तंगी को लेकर मन परेशान रहेगा, लेकिन नेटवर्क को तलाशे कोई न कोई राह अवश्य मिलेगी. जो विद्यार्थी लॉ की पढ़ाई कर रहें हैं या फिर जिन्होंने लॉ की परीक्षा दी है उनको सकारात्मक परिणाम मिलने की संभावना है. स्वास्थ्य की दृष्टि से बी.पी के मरीज़ों को अधिक क्रोध करने से बचना चाहिए, अन्यथा हेल्थ में गिरावट की पूर्ण आशंका है. जीवनसाथी से तालमेल बनाकर चलें, नकारात्मक ग्रह विवाद करा सकते हैं.

मिथुन राशिफल (Gemini Horoscope)- आज के दिन आपको एक्टिव रहना है, तो वहीं दूसरी ओर किसी वरिष्ठ का सानिध्य प्राप्त होगा. मेहनत के साथ-साथ कार्य करने के तरीके में बदलाव करने का दिन है, ऑफिशियल पॉलिटिक्स से दूर रहें. व्यापारी वर्ग का कोई रुका हुआ ऑर्डर मिल सकता है, जिससे लाभ के अवसर हाथ लगेंगे. विद्यार्थी वर्ग कठिन विषयों को समझने के लिए परेशान होने के बजाय घर के बड़ों से मदद ले सकते हैं. हेल्थ को देखे हुए कंधे का दर्द परेशान करने वाला रहेगा, इस ओर सचेत रहें. पारिवारिक वातावरण आनंदमय रहेगा, विजयादशमी का पर्व पूरे परिवार के साथ मनाना चाहिए.

कर्क राशिफल (Cancer Horoscope)- आज के दिन सलाहकारों की राय को मान लेना आपके लिए फायदेमंद होगा. नौकरीपेशा से जुड़े लोगों को कार्यों का बैलेंस रखना होगा, अन्यथा एक कार्य को पूर्ण करने में बाकी सारे कार्य अधूरे छूट सकते हैं. व्यापार में विस्तार के साथ-साथ ग्राहकों के साथ तालमेल भी बनाकर चलें. युवाओं को चिंता से दूर रहना चाहिए, नहीं तो मानसिक तनाव का कारण होगा. हेल्थ में लापरवाही ठीक नहीं खासकर महिलाओं को आज इस ओर ध्यान केन्द्रित करने की आवश्यकता है. इस राशि के विवाह योग्य लोगों की विवाह से संबंधित बातचीत चल सकती है, यदि विवाह पक्का हो चुका है तो घर में इससे संबंधित कार्यक्रम हो सकते हैं.

सिंह राशिफल (Leo Horoscope)- आज के दिन जहां एक ओर पिछले कार्य पूर्ण होंगे, तो वहीं दूसरी ओर जी-तोड़ मेहनत के चलते बड़ा कार्य सफलता की सीढ़ीयों को पार कर सकता है. सहकर्मियों से पूर्ण सहयोग प्राप्त होगा, और ऑफिस का दिन भी लगभग सामान्य ही रहने वाला है. केमिकल से संबंधित चीजों का कारोबार करने वालों को माल स्टॉक करके रखना चाहिए, क्योंकि यह समय अत्यधिक बिक्री होने की संभावना है. स्वास्थ्य की दृष्टि से स्किन की समस्या अब बढ़ने की आशंका है, ऐसे में साफ-सफाई रखनी है और तरल पदार्थों का सेवन अधिक करना है. पारिवारिक सपोर्ट मिलेगा. मित्रों के साथ घूमने-फिरने की प्लानिंग बन सकती है.

कन्या राशिफल (Virgo Horoscope)- आज के दिन बड़े निवेश से पहले विचार कर लें, क्योंकि ग्रहों का नकारात्मक प्रभाव बड़ा नुकसान करा सकता है. ऑफिस में वरिष्ठों से किहीं बातों को लेकर तनातनी हो सकती है, ऐसे में इससे दूर रहते हुए कार्य पूरा करें. व्यापारिक वर्ग महत्वपूर्ण कार्यों में बुद्धि पूर्वक निर्णय लें, परिस्थितियां आपके फेवर में होगी. व्यापारिक योजनाओं को क्रमबद्ध रूप से लागू करना लाभदायक होगा. हेल्थ में छोटी-छोटी समस्याओं को बढ़ने न दें, अन्यथा दिक्कतें बड़ी हो सकती हैं. संतान की शिक्षा एवं करियर से संबंधित शुभ सूचना प्राप्त होने की संभावनाएं दिखाई दे रही है. बहनों का सम्मान करें, यदि उन्हें मदद की आवश्यकता पड़े तो अवश्य करें.

तुला राशिफल (Libra Horoscope)- आज के दिन ऐसे व्यक्ति से भेंट हो सकती है, जो भविष्य में चलकर आपके जीवन में अहम भूमिका निभाएंगे. कर्मक्षेत्र में मित्र और सहयोगी आदि से अच्छा व्यवहार करें, ऐसा करना रिश्तों को मजबूत करेगा. कारोबार में पिछले चल रहें प्रयासों से सफलता प्राप्ति के मार्ग बन रहे हैं, वहीं आज छोटा-मोटा मुनाफा भी हाथ लग सकते हैं. सेहत में आंखों से संबंधित बीमारियों के प्रति लापरवाही न करें, कार्य करते समय बीच-बीच में आंखों में पानी के छींटे भी डालते चलें. घर से निकलते समय बड़ों का आशीर्वाद अवश्य लें, क्योंकि आशीर्वाद आपको दिन भर नकारात्मक चीजों से दूर रखेगा. भूमी मकान से संबंधित कार्य बनेगें.

वृश्चिक राशिफल (Scorpio Horoscope)- आज के दिन मानसिक रूप खुद को नियंत्रण रखने की जरूरत है, ऐसे में मन विलासता एवं आलस्य की ओर आकर्षित न हो. सॉफ्टवेयर कंपनी में कार्यरत लोगों को नये प्रोजेक्ट पर काम करने का मौका मिलेगा, अचानक ऑफिस से मीटिंग की सूचना मिलने की आशंकाएं बनी हुई है. जो लोग मैन्यूफैक्चरिंग और उत्पादन से जुड़े हैं, उनके लिए दिन शुभ रहेगा. स्वास्थ्य सामान्य रहने वाला है. परिवार के लोगों से वार्तालाप करें, साथ ही सकारात्मक माहौल बनाते हुए सबको प्रसन्न रखने का भी प्रयास करें, तो वहीं दूसरी ओर नए रिश्ते जोड़ने के लिए आगे बढ़ रहे हैं तो थोड़ा रुककर गंभीरता से सोचने की जरूरत है.

धनु राशिफल (Sagittarius Horoscope)- आज के दिन मानसिक रूप से चल रहें, तनाव में कमी आएगी. महत्वपूर्ण ज्ञान प्राप्त करना भी एक प्रकार से लाभ का ही रूप है. नौकरी पेशा से जुड़े लोगों को ऑफिस में सजग होकर कार्य करने की सलाह दी जाती है, बॉस का प्रतिनिधित्व करने वाले ग्रह कुछ नाराज चल रहें हैं. जिन लोगों को बिजनेस की शुरुआत करनी है वह इसकी प्लानिंग बना लें, सफलता मिलने की प्रबल संभावनाएं हैं. सेहत में देखें तो आज हाइपर होने की आवश्यकता नहीं है, ऐसी स्थिति में ब्लड प्रेशर भी हाई हो सकता है. छोटी से छोटी खुशी परिवार के सदस्यों के साथ बांटना आपको प्रसन्नता से भर देगा.

मकर राशिफल (Capricorn Horoscope)- आज के दिन भविष्य को प्लान करना लाभप्रद होगा, क्योंकि ग्रहों का इस ओर सकारात्मक सपोर्ट मिल रहा है. फील्ड के लोगों को आज कड़ी मेहनत करनी पड़ सकती है, ऐसे में पूरे जोश के साथ कार्य में लगना होगा. जो लोग पार्टनरशिप में व्यापार करते हैं उनको अपने पार्टनर से तालमेल बना कर रखना चाहिए, अन्यथा रिश्तों की डोर कमजोर हो सकती है. सेहत को लेकर हृदय में भार और दर्द जैसी स्थिति लगती हैं, तो उसे गंभीरता से लें. परिवार के साथ बाहर जा रहें हो तो सचेत रहें, साथ ही तेज वाहन न चलाएं. देवी को सफेद पुष्पों से सजाएं. विजय दशमी के उत्सव को मनाएं.

कुंभ राशिफल (Aquarius Horoscope)- आज के दिन आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी. रुका पैसा मिल सकता है. ऑफिशियल कार्यों को भी करने में तेजी रखनी होगी, शोधपरक कार्य में लगे लोगों को सफलता मिलेगी. बड़े व्यापारी वर्ग को वर्तमान की स्थिति को देखते हुए परेशान नहीं होना चाहिए, बल्कि धैर्य रखते हुए कार्य की प्लानिंग करनी होगी. स्वास्थ्य में प्रतिरोधक क्षमता में कमी न आने पाए, ऐसे में प्रॉपर डाइट पर ध्यान रखें. वर्तमान समय में यदि स्वास्थ्य में गिरावट आयी है, तो डॉक्टर से अवश्य संपर्क करें. घर के वरिष्ठों को आर्थिक लाभ एवं आजीविका के क्षेत्र में उन्नति मिलने की पूर्ण संभावनाएं दिखाई दे रही हैं.

मीन राशिफल (Pisces Horoscope)- आज के दिन सोच के विपरीत कार्य होते नजर आएंगे,तो वहीं दूसरी ओर कार्यों को आसानी से पूरा करने के लिए अधिक मेहनत करनी होगी . नौकरीपेशा से जुड़े लोगों का मनोबल मजबूत होता नजर आ रहा है. आत्मशक्ति बढ़ाने से कठिन कार्यों को भी सरलता से कर पाएंगे. व्यापार में उतार-चढ़ाव वाली स्थिति रहेगी, तो वहीं दूसरी ओर विरोधी पक्ष आपकी दुर्बलताओं का लाभ उठाने का प्रयास भी करेंगे, इस ओर सतर्क रहें. हेल्थ में छोटी-सी भी बीमारी को अनदेखा करना मुश्किलों में डाल सकता है. जीवनसाथी का यदि जन्मदिन है, तो उनके हाथों किसी जरूरतमंद परिवार की मदद करनी चाहिए.