पंचांग के अनुसार आज 23 अक्टूबर 2021 शनिवार को कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की तृतीया की तिथि है. आज चंद्रमा वृषभ राशि में विराजमान है. आज का नक्षत्र कृत्तिका है और व्यतीपात योग बना हुआ है. शनिवार का दिन विशेष है. मेष से मीन राशि तक के लोगों के लिए शनिवार का दिन कैसा रहेगा, जानते हैं आज का भविष्यफल।

शनिवार का दिन शनि देव की कृपा से आर्थिक स्थिति मजबूती लाने वाला होगा. सॉफ्टवेयर कंपनियों में काम करने वालों के लिए दिन अच्छा रहेगा. थोक के कारोबारी शनिवार को माल डंप करने से बचें. युवा वर्ग माता-पिता की बातों का पालन करें. आइये जानते हैं कि आपके लिए शनिवार कैसा रहने वाला है.

मेष (Aries): आपके दिन की शुरुआत में थोड़ी सुस्त रहेगी. कार्य क्षेत्र में आपके प्रयासों को पहचान मिलेगी. फाइनेंस से जुड़े मामलों में सावधानी बरतने की आवश्यकता होगी. थोक कारोबारियों को इस समय अधिक मात्रा में माल डंप नहीं करना चाहिए. आज के दिन सामाजिक रूप से मान सम्मान मिल सकता है, तो वहीं दूसरी ओर ग्रहों की स्थिति यश में वृद्धि कर रही है. ऑफिस में आज वर्क लोड अधिक होने की वजह से आप व्यस्त रहेंगे, तो वहीं अच्छा परफॉर्मेंस आकर्षण का केन्द्र बनेगा. खाद्य-पदार्थों का व्यापार करने वालों को अधिक माल स्टोर नहीं करना चाहिए, अन्यथा मौसम में नमी के कारण माल खराब हो सकता है. स्वास्थ्य में जो लोग मादक पदार्थ का सेवन करते हैं, वह लोग इसे तत्काल त्यागने का प्रयास करें अन्यथा भविष्य में नकारात्मक परिणाम के लिए तैयार रहें. ब्यूटी ट्रीटमेंट कराने के लिए समय उपयुक्त चल रहा है.

वृषभ (Taurus): कुछ आदतों में सुधार लाने से आपका दिन बेहतर होगा. पुराने निवेशों से मिली धनराशि से आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत बन जाएगी. प्रभु की आराधना में मन लगेगा. गृहस्थ जीवन में प्यार और समझदारी के साथ रोमांस भी रहेगा. आज के दिन बैंक-बैलेंस, नेटवर्क पर विशेष ध्यान देना होगा, तो वहीं धन बचाने से संबंधित प्लानिंग की भी शुरुआत कर देनी चाहिए. ऑफिशियल कार्यों में परफेक्शन लाने की कोशिश करेंगे तो निस्संदेह लाभ देखने को मिलेगा. अधिकारों में भी वृद्धि की संभावना है. कॉस्मेटिक का व्यापार करने वालों के लिए दिन लाभ देने वाला हो सकता है. कब्ज से संबंधित परेशानियां बढ़ती नजर आ रही है, इसलिए गरिष्ठ भोजन के सेवन से परहेज करें. हो सके तो हल्का व सुपाच्य भोजन को ही महत्व दें. घर की रसोई से संबंधित सामान को जरूरत से अधिक न खरीदें, क्योंकि वर्तमान समय में धन संचित करने की आवश्यकता है.

मिथुन (Gemini): शनिवार का दिन जीवन में सुनहरे पल लेकर आने वाला है. बुद्धि कौशल से किया गया कार्य संपन्न होगा. अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए घर के सदस्यों के साथ बैठ कर चर्चा करेंगे. सॉफ्टवेयर कंपनियों में काम करने वालों के लिए दिन अच्छा है. आज के दिन क्रिएटिव काम को अधिक महत्व दें. प्रोफेशनल कोर्स करने के लिए भी समय उपयुक्त है. डिजाइनिंग से संबंधित कार्य करने वालों के लिए दिन विशेष रहने वाला है. ऑफिस में आपके द्वारा किए गए कार्य की सराहना होगी, जिससे आप उत्साहित होकर अन्य कार्य भी समय रहते पूर्ण कर लेंगे. व्यापारी वर्ग वाणी पर संयम रखें अन्यथा ग्राहक नाराज हो सकते हैं. जिनको सिरदर्द जैसी समस्याएं अक्सर रहती हैं वह सचेत रहें वहीं आंखों का भी ख्याल रखना चाहिए, इससे संबंधित एक्सरसाइज कर सकते हैं. पारिवारिक माहौल सौहार्दपूर्ण रहेगा सभी लोग हंसी-मजाक के मूड में रहेंगे.

कर्क (Cancer): लोगों को उनके विचार प्रकट करने से न रोकें. अपनी गुणवत्ता में निरंतर बढ़ोतरी के प्रयास जारी रखें. साहित्यकारों को कोई बड़ी खुशखबरी मिल सकती है. समय का पूरा सदुपयोग करें और खराब संगत से बचें. युवा वर्ग माता-पिता की बातों का पालन करें. आज के दिन प्रतिभा को बाहर प्रदर्शित करना होगा. कार्यस्थल पर समयबद्धता और लगन जरूरी होगी. सहकर्मी असहयोग भरा व्यवहार रखेंगे, लेकिन सजगता से ऐसे प्रयासों को निष्फल करें. बहस या विवाद से बचें, अन्यथा बॉस के पास फीडबैक खराब पहुंच जाएगा. कारोबार के लिए भी फोकस बढ़ाना होगा. अचानक यात्रा का योग बन सकता है, ऐसे में उत्साह बनाए रखें. युवाओं को करियर पर फोकस बढ़ाने की आवश्यकता है. सेहत को लेकर सिर दर्द या डिहाइड्रेशन की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. वर्तमान समय में हाइजेनिक रहना भी आपके लिए अति महत्वपूर्ण है. परिवार में तनावपूर्ण स्थिति का सामना करना पड़ सकता है.

सिंह (Leo): आपकी वाणी ही आपका वरदान है. कपड़ों के व्यापारियों के लिए निराशा का दिन हो सकता है. जल्दी लाभ कमाने के चक्कर में गलत तरीके नहीं अपनाएं. पारिवारिक समस्याओं का समाधान होगा. महिलाएं घर की साफ-सफाई में बिजी रहेंगी. आज के दिन मन मुताबिक कार्य न होने से क्रोध आ सकता है, ऐसे में नियंत्रित करके रखें. मीडिया से जुड़े लोगों को सफलता मिल सकती है तो वहीं ऑफिशियल कार्यों को समय से पूरा करने पर फोकस करना चाहिए. व्यापारी वर्ग को किन्ही कारणों से घाटा उठाना पड़ सकता है, लेकिन समझदारी दिखाएंगे तो इनसे बचा भी जाए. काम के सिलसिले में यात्रा पर जाना पड़ेगा, इसके लिए तैयार रहना चाहिए. सेहत में यदि आप बीमारी के चलते दवाइयों का सेवन करते हैं, तो उसमें लापरवाही करना मुश्किलों में डाल सकता है. वीकेंड में परिवार के साथ बाहर डिनर पर जा सकते है.

कन्या (Virgo): अपने आप को किसी नए परिवर्तन के लिए तैयार रखें. वर्क फ्रॉम होम हैं तो कामकाज में थोड़ी परिपक्वता और गंभीरता दिखाएं. काम काज में वृद्धि के आसार हैं. आर्थिक स्थिति में सुधार की आशंका है. करियर से जुड़ी समस्या दूर होगी. आज के दिन धैर्य के साथ कार्य की गति पर ध्यान देना चाहिए. किसी भी प्रकार की शिक्षा ग्रहण करने के लिए प्लानिंग करना अच्छा रहेगा. नयी नौकरी को लेकर उन्नति के द्वार खुल सकते हैं, इसके अतिरिक्त फाइनेंस से संबंधित नौकरी करने वालों को अच्छे मुनाफे प्राप्त होंगे. कपड़ों का कारोबार करने वालों को लाभ मिलने की संभावना बनी हुई है. साथ ही नये स्टॉक भी रखने चाहिए. हेल्थ में जिन लोगों की प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है या छोटी समस्या आने पर स्वास्थ्य में गिरावट होने लगती हैं, उनको अलर्ट रहने की सलाह है. बडे भाई से करियर व धन संबंधित मामलों में सहयोग मिलेगा.

तुला (Libra): आपका व्यक्तित्व खुशबू की तरह चारों तरफ महकेगा. आपको अपनी प्रतिभा और योग्यता को साबित करने का अवसर मिलेगा. सरकारी नौकरी से जुड़े लोगों को प्रमोशन मिलने के संकेत हैं. आर्थिक संकट का सामना कर रहे हैं तो कुछ मामलों में राहत मिलेगी. आज के दिन कार्यों में आ रहें, अवरोध दूर होंगे. जिससे मन में शांति और सकारात्मक विचार आएंगे. दिमाग कुछ लग्जरी को ओर आकर्षित होता नजर आएंगा. ऑफिशियल कार्य में जितना समय देने की आवश्यकता हो उससे ज्यादा समय न दें. अन्यथा अन्य कार्य पेंडिंग होते नजर आएंगे. जो लोग व्यापार करते हैं, खासतौर दवा से संबंधित या अनाज से संबंधित उनको लाभ होता दिखाई दे रहा है. स्वास्थ्य की दृष्टि से दिनचर्या में इम्यूनिटी बढ़ाने वाले व्यायाम व योग को करना होगा, जिससे स्वास्थ्य ठीक रहें. दांपत्य जीवन में दूसरों द्वारा बोया गए गलतफलमीयों का बीज तनाव की स्थिति पैदा कर सकता है.

वृश्चिक (Scorpio): आप घरवालों की उम्मीदों पर खरे उतरेंगे. उपहार और सम्मान का लाभ मिलेगा. कार्य क्षेत्र में आपको अपने टारगेट पर फोकस करना होगा. आर्थिक तंगी से बचने के लिए फिजूलखर्ची पर रोक लगानी होगी. टकराव की स्थिति आपके लिए हितकर नहीं होगी. आज के दिन मानसिक स्थितियों में कुछ सकारात्मक बदलाव आएंगे साथ ही अच्छी संगत वाले मित्र से संपर्क बने रहें, जो आपको समय आने पर सही मार्गदर्शन देंगे. बैंक से जुड़े लोग खासकर जिनका टारगेट बेस्ट कार्य है, उनका कार्यभार बढ़ता हुआ नजर आ रहा है. व्यापारियों को नए संपर्क बनाने चाहिए जो व्यापार को विस्तार देने में सहायक होंगे, आर्थिक मामलों में सुधार आएगा. हेल्थ में गले से संबंधित परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, ऐसे में ठंडी चीजों के सेवन से बचें. घर में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें, विशेष तौर पर किचन और टॉयलेट साफ रखें. सौंदर्य से संबंधित वस्तुओं की खरीदारी कर सकती हैं.

धनु (Sagittarius): आपको अपने विचारों में परिवर्तन नजर आएगा. उत्साहपूर्वक व्यावसायिक योजनाओं को पूरा करेंगे. पुराने निवेशों से अच्छे रिटर्न्स मिलने की संभावना है. युवाओं को करियर में बेहतर विकल्प की तलाश रहेगी. वैवाहिक चर्चाओं में सफलता मिलेगी. आज दिन के आरम्भ में मानसिक उलझनें आपको परेशान कर सकती है, तो वहीं कीमती चीजों के प्रति अलर्ट रहें. ऑफिशियल कार्यों को पूरा करने में सफल होंगे, लेकिन एक बात का विशेष ध्यान रखें की अपने हित को पूरा करने के लिए दूसरों को नुकसान न पहुंच जाए. थोक का व्यापार करने वालों को बड़े क्लाइंटो से लाभ मिल सकता है, तो वहीं जो व्यापारी सरकारी काम करते हैं उनके लिए भी दिन शुभ रहने वाला है. स्वास्थ्य को लेकर शुगर, किडनी मरीज सजग रहें. महिलाएं हार्मोनल दिक्कतों से परेशान हो सकती हैं. मित्रों से आर्थिक तौर पर मदद मिल सकती है.

मकर (Capricorn): व्यवसाय में पिछले कार्यों को निपटाने के लिए समय उत्तम है. आपकी कुछ नए लोगों से मुलाकात होगी, जिससे आपको लाभ होगा. अचल संपत्ति खरीदने का प्लान बना सकते हैं. विवाहित जीवन में मधुरता बनी रहेगी. आज के दिन नियमों को लेकर अटल रहना होगा. सामाजिक कार्यक्रम में आपको बढ़-चढ़कर हिस्सा लेना पड़ेगा, ऐसे में दूसरी की मदद करना लाभकारी रहेगा. नौकरी छोड़ने का मन में विचार है, तो इस भावना को तत्काल त्याग दें, भविष्य में स्थितियाँ ठीक होती दिख रही है. कारोबार में यदि कोई विवाद चल रहा था तो हो सकता है दूसरे पक्ष की ओर से समझौते का प्रस्ताव आए. युवाओं को रोजगार के नए अवसर मिल सकते हैं. हेल्थ में सर्वाइकल स्पॉन्डिलाइटिस से जूझ रहे लोगों के लिए दिक्कत हो सकती है. परिवार के सदस्यों की छोटी-छोटी बातों को लेकर क्रोधित न हो, नहीं तो उनसे विवाद हो सकता है.

कुंभ (Aquarius): आपके सितारे बुलंद रहने वाले हैं. आय में बढ़ोतरी होने से आपकी आर्थिक स्थिति संभल जाएगी. आकस्मिक कार्य आने से निर्धारित योजनाओं में बदलाव करना पड़ सकता है. आप अपने जीवनसाथी को कोई गिफ्ट देने का वादा कर सकते हैं. आज के दिन खुद से पहले दूसरों की जरूरतों का ख्याल रखना होगा. ऑफिशियल स्थितयां ठीक होती नजर आएंगी जिससे मन प्रसन्न रहेगा. बॉस यदि आपको किसी प्रोजेक्ट की जिम्मेदारी देते हैं, तो उसको बखूबी निभाएं. व्यापारिक वर्ग अनावश्यक झगड़ों से बचने का प्रयास करें, अन्यथा कोई अंजान व्यक्ति आपके कारोबार में डेंट मार सकता है. जिन विद्यार्थियों की परीक्षा चल रही है उनको पढ़ाई को लेकर एक्टिव रहना चाहिए. चिकनाई युक्त भोजन से परहेज करें. महत्वपूर्ण निर्णय लेने से पहले परिजनों से परामर्श लेना न भूलें, आपकी बातों का परिवार में विरोध हो सकता है, सचेत रहें राई का पहाड़ बनने में थोड़ा भी समय नहीं लगेगा.

मीन (Pisces): शनिवार का दिन बेहद खुशियों से भरा रहेगा. मन में पैसों को लेकर कई तरह के विचार आ सकते हैं. व्यापार को बढाने के नए तरीके सोचेंगें. कीमती वस्तुएं खरीदने के लिए समय अनुकूल होगा. अधिकारी आपको बड़ी जिम्मेदारी सौंप सकते हैं. आज के दिन व्यर्थ के खर्च पर रोक लगाएं या अगले दिन के लिए टाल दें, क्योंकि बचत को बढ़ाने की जरूरत है. कर्मक्षेत्र में यदि किसी नए प्रोजेक्ट की जिम्मेदारी आपके कंधों पर है, तो आज भी कार्य को पूरा करने के लिए समय देना होगा. व्यापारी वर्ग सचेत रहें, आज हो सकता है बनता हुआ कार्य रुक जाए इसलिए सभी कार्य रिचेक करते चलें.विद्यार्थियों को यदि स्वास्थ्य संबंधित परेशानियां चल रहीं हैं, तो सजग रहें. हेल्थ में बदलते मौसम की वजह से स्वास्थ्य में कुछ नरमी रहेगी इसको लेकर परेशान नहीं होना चाहिए. जीवनसाथी का मार्गदर्शन मुश्किलों से बाहर निकालने में सहायक होगा.