क्या आप जानते है हंसने के फायदे? अगर जान जाओगे तो रहोगे स्वस्थ क्योकि यह 25 रोगों का उपचार : लाफ्टर थेरेपी
www.allayurvedic.org
वैसे भी कहते है की “Laughter is the Best Medicine”
हंसना हम सभी के लिए बहुत ही फायदे मंद है हंसी एक अच्छी दवा का काम कर सकती है इसलिए हमें खुल कर हसना चाहिए केवल इंसान ही हंस सकता है और हंसी से हम अपने विकसित दीमक को सकारात्मकता दे सकते है
इसलिए खुल कर हँसे हसना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदे मंद है
★ आज कि डेट मे हसने से अच्छी इनसान के लिए कोई दवा नही हे इनसान के दिमाग मे परिवार को लेकर या ओफिस से जुड़ें काम की टेशन ओर जीवन की समस्याओ से थोड़ा सा छुटकारा पाने के लिए हँसना जरुरि हे हँसने से मन हलका हो जाता हे ओर बिना ग्लो क्रिम लगाए फेस पर चमक आ जाती हे।
★ हंसने में आप कुल 17 मांसपेशियों का इस्तेमाल करते हैं! और दुख: या क्रोध (Frowning) में आप कुल 43 मांसपेशियों का इस्तेमाल करते हैं! और अवसाद के दौरान रोना अवसाद कम करने का बेहतरीन उपाय है! औरतें जल्दी रो सकती हैं इसलिये पुरुषों की तुलना में अवसाद का शिकार कम होती हैं! रोने से अश्रु ग्रंथियों का तथा फेफडों अच्छा व्ययाम होता है, आंखें, गला नाक पृक्रतिक तौर पर साफ होते हैं! इसलिये नवजात शिशु को रुलाया जाता है।
★ हंसना सौ बीमारीयो का एक इलाज है. हंसने से हृदय और फेफड़े तो मजबूत होते ही है, साथ ही सारा अवसाद निकल जाने से आप कई तरह की मानसिक बीमारीयो से भी बच जाते है.
★ हंसने से मोटापा घटाने मे भी मदद मिलती है क्योकि हंसते समय आपका पूरा शरीर हिलता है.
★ हंसमुख व्यक्ति जीवन में आने वाली तमाम चुनौतियों का सामना हंसते-खेलते कर लेता है।
★ हंसने से ब्लड प्रेशर कम रहता है। लाफ्टर थेरेपी से हाइपरटेंशन (अत्यधिक तनाव), अल्सर, आर्थराइटिस (जोड़ों में दर्द), स्ट्रोक, डायबिटीज और हृदयरोगों का असर कम होता है।
★ हंसने से शरीर में कुछ खास हार्मोन निकलते हैं जो डिप्रेशन (अवसाद), चिंता, दुख, गुस्से और चिड़चिड़ेपन से निजात दिलाने में मददगार होते हैं।
★ हंसने से शरीर में एंडोरफिंस नामक हार्मोन का स्राव होता है जो दर्द को कम करता है।
शरीर के श्वसन तंत्र, पेट, पीठ और चेहरे मांसपेशियों को चुस्त-दुरुस्त रखने के लिए हंसने से बेहतर अन्य कोई कसरत नहीं है।
★ पाचन तंत्र को ठीक रखने में भी हंसना अहम किरदार निभाता है। कैलोरी खर्च करने और वजन घटाने में भी हंसना मददगार साबित होता है।
★ हंसने से आत्मविश्वास बढ़ता है और व्यक्ति मानसिक स्तर पर मजबूत होता है।
★ हंसने से ऑक्सीजन की उपस्थिती में कैंसर कोशिका और कई प्रकार के हानिकारक बैक्टीरिया एवं वायरस नष्ट हो जाते हैं। ऑक्सीजन हमें हंसने से अधिक मात्रा में मिलती है और शरीर का इम्यून सिस्टम भी मजबूत हो जाता है।
★ रोज एक घंटा हंसने से 400 कैलोरी ऊर्जा की खपत होती है, जिससे मोटापा भी काबू में रहता है।
खुल कर हसने से हमारा मन खुश रहता है और हमारे अंदर भलाई की भावना बढ़ती है
इसलिए हमें खुल कर हंसना चाहिए।