fbpx

अरंडी (castor oil) 🌿 का तेल अमृत तुल्य है जानिए इसके 5 चमत्कारिक फ़ायदे

★ अरंडी (castor oil) 🌿 का तेल अमृत तुल्य है जानिए इसके 5 चमत्कारिक फ़ायदे ★

📱 Share On Whatsapp : Click here 📱

  • ▶ अरंडी (castor oil) या कैस्टर ऑयल के तेल के अनगिनत स्वास्थ्य फायदे हैं। इस तेल का एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रभाव पड़ता है, जिस वजह से ये आपको जोड़ों के दर्द से बचाने में सहायक है। इस तेल को बेकिंग सोडा के साथ मिलाकर लगाने से अल्सर जैसी समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। www.allayurvedic.org
  1. गर्भवती महिलाओं के लिए अच्छा : कैस्टर ऑयल गर्भाशय संकुचन पर दबाव डालकर लेबर के लिए प्रेरित करता है। इसमें रिसिनोलिक एसिड होता है, जो गर्भाशय में ईपी3 प्रोस्टेनोइड रिसेप्टर को सक्रिय करता है, जिससे प्रसव को आसान और सहज बनाने में मदद मिलती है।
  2. अल्सर से छुटकारा दिलाने में सहायक : कैस्टर ऑयल को बेकिंग सोडा के साथ मिलाकर लगाने से मिनटों अल्सर से राहत मिलती है। ये कॉर्न के प्रभावी इलाज में भी सहायक है। इसमें फैटी एसिड होता है, जिसे त्वचा आसानी से अवशोषित कर लेती है। ये ओवेरियन सिस्ट को भी खत्म करता है।
  3. जोड़ों के दर्द को कम करता है : इसका एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रभाव पड़ता है, जिस वजह से ये गठिया के इलाज में सहायक है। इसके अलावा इस तेल की मालिश करने से जोड़ों के दर्द, मांसपेशियों में सूजन और नसों के बेचैनी को कम करने में मदद मिलती है।
  4. इम्युनिटी सिस्टम में सुधार करता है : नेचुरोपैथी कराने वाले लोगों को कैस्टर ऑयल से इम्युनिटी सिस्टम मज़बूत करने में मदद मिलती है। ये व्हाइट ब्लड सेल्स को बढ़ाकर आपके शरीर को इन्फेक्शन से लड़ने की शक्ति देता है। www.allayurvedic.org
  5. कब्ज़ से राहत दिलाता है : ये तेल रिसिनोलिक एसिड जारी करने में मदद करता है, जो आंत में मौजूद है। एसिड जारी करने के बाद, यह एक लैक्सटिव के रूप में अच्छी तरह से काम करता है। ये तेल गर्म होता है, इसलिए ये मल त्याग के प्रक्रिया को आसान बनाने और आंतरिक प्रणाली को साफ रखने में सहायक होता है।
Share:

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

error: Content is protected !!