fbpx

बवासीर के दर्द से तुरंत राहत पाने के लिए एक बार इस पोस्ट को ज़रूर पढ़ें,पोस्ट शेयर करना ना भूले

ठंड का समय आते ही बाजार में गोभी मिलना शुरू हो जाती है। फूल गोभी और मटर की सब्जी बड़ी ही स्वादिष्ट होती है, पर क्या आप जानते है कि फूल गोभी खाने में जितनी ज्यादा स्वादिष्ट होती है यह उतनी ही ज्यादा हमारे स्वास्थ के लिए भी गुणकारी होती है।

इसमें ऐसे कई गुण छिपे होते है जो हमें कई बीमारियों से बचा सकते हैं। साथ ही आप इसका सेवन करके कई बीमारियों का उपचार भी घर बैठे कर सकती हैं। आइए जानते हैं कि यह गोभी हमारे लिए कितनी फायदेमंद होती है।

1. जब आपके पेट का दर्द ज्यादा बढ़ने लगें तब आप गोभी की पत्ती, जड़, तना फूल और फल को चावल के पानी में पका लें और इसका सेवन सुबह-शाम करें। ऐसा करने से पेट के दर्द की शिकायत से मुक्ति मिलती है।

2. गोभी का रस पीने से खाने से ब्लड साफ होता है। इसे खून की खराबी से होने वाली बीमारियां दूर हो जाती है।

3. हड्डियों के दर्द से निजात पाने के लिए आप गोभी के रस में गाजर के रस को बराबर मात्रा में मिला लें। फिर इसका सेवन रोज करें, इससे शरीर की हड्डियों का दर्द दूर हो जाएगा।  www.allayurvedic.org

4. पीलिया के समय में गोभी का रस काफी असरदार काम करता है। इसे गाजर के रस के साथ मिलाकर पीने से पीलिया की बीमारी से जल्द ही राहत मिलती है।

5. बवासीर के दर्द से निजात पाने के लिए आप जंगली गोभी के रस को निकालकर, उसमें मिश्री और काली मिर्च मिलाकर इसका सेवन रोज सुबह-शाम करें। इससे मस्सों से ब्लड का निकलना बंद हो जाएगा। साथ ही दर्द से राहत मिलेगी।

6. खून की उल्‍टी के समय में गोभी का रस काफी अच्छा उपचार माना जाता। कच्‍ची गोभी का या उसके रस का सेवन करने से भी खून की उल्टियां बंद हो जाती हैं।

7. तेज बुखार को कम करने के लिए या फिर बार-बार आते बुखार से निजात पाने के लिए आप इसकी जड़ को चावल में पकाकर इसका सेवन सुबह-शाम करें। इससे जल्द ही फायदा होगा।   www.allayurvedic.org

8. पेशाब में जलन को दूर करने के लिए गोभी के रस का का काढ़ा बनाकर पीयें। जल्द ही आराम मिलेगा।

9. गले में सूजन से छुटकारा पाने के लिए गोभी के पत्तों का रस निकाल लें, इसमें दो चम्‍मच पानी मिला लें। फिर इसका सेवन करें। इससे सूजन से निजात मिल जाएगी।


Share:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!