fbpx

बालों की हर समस्या को दूर करता है ऐलोवेरा, बस करना होगा इस तरह इसका उपयोग

एलोवेरा का जूस बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। वैसे तो एलोवेरा का प्रयोग पूरे मानव शरीर में कई तरह से स्वास्थ संबंधी काम आता है लेकिन आज इस पोस्ट में हम आपको एलोवेरा का जूस बालों के लिए किस तरह से फायदेमंद होता है यह बताएंगे।

इस्तेमाल :

  • 1 कप मेहंदी पाउडर में 3 चम्मच एलोवेरा जेल मिलाकर बालों में शैम्पू की तरह लगाएं, 1 घंटे बाद बाल धो लें । महीने में एक बार ऐसा करें। साथ में ऐलोवेरा जूस भी पिएं ।

एलोवेरा का जूस के फायदे

    1.  एलोवेरा बालो के लिए : एलोवेरा में विटामिन A,C, E के अलावा फॉलिक एसिड, कोलाइन जैसे न्यूट्रिएंट्स होते हैं। एलोवेरा ऐसे चुनिंदा प्लांट्स में शामिल है जिनमें विटामिन B12 होता है। इसमें पाए जाने वाले मिनरल्स में कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक, क्रोमियम, सेलेनियम, सोडियम, आयरन, पोटेशियम, कॉपर शामिल हैं। ये सभी बालों से लेकर स्किन के लिए किस तरह फायदेमंद है, जानिए यहां।

    1. एलोवेरा का इस्तेमाल करने से आपके बालों का झड़ना रूक जाएगा, साथ ही बालों में चमक भी देगा। एलोवेरा से बालों के डैंड्रफ भी कम होंगे
    2. डैंड्रफ: तीन चम्मच एलोवेरा जेल में थोड़ा-सा पिसा कपूर मिक्स करके सिर की जड़ों में लगाएं। आधे घंटे बाद गुनगुने पानी से सिर धो लें। 2 सप्ताह में 1 बार ऐसा करें।
    3. कंडीशनिंग: आधा कप दही में 2 चम्मच एलोवेरा जेल मिलाकर बालों में शैम्पू की तरह लगाएं । 20 मिनट बाद धो लें । महीने में 2 बार ऐसा करें
    4.  स्किन के लिए एलोवेरा: ऐलोवेरा जेल फेलपैक की तरह लगाने से ड्राय स्किन, धूप से जलन, झुर्रियां , मुहांसे, दाग धब्बे जैसी स्किन प्रॉब्लम में फायदा होता है।
    5.  फ़ोड़े फुंसी और घाव: एलोवेरा के 1 चम्मच जेल में 1 चम्मच पिसी हल्दी मिलाकर क्रीम की तरह घाव पर लगाएं। पट्टी लगाने से फोड़ा पक कर फूट जाता है।
    6.  पेट के लिए लाभदायक: ऐलोवेरा का जूस पेट के लिए भी लाभदायक है जो कॉन्सि्टपेशन, पेट की चर्बी और गैस की सम्स्या से निजात दिलाता है।
    7. जरनल हेल्थ के लिए ऐलोवेरा: बीमारियों से लड़ने की ताकत ऐलोवेरा में है जो हार्ट डिजीज , यूरिन प्रॉब्लम को दूर करता है। एलोवेरा व्हाइट ब्लड सेल्स की ताकत बढ़ाता है। इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स बढ़ती उम्र का असर रोकते हैं। ये हानिकारक फ्री रेडिकल्स से लड़कर बीमारियों से बचाते हैं।
    8.  यूरिन प्रॉब्लम: 1 चम्मच एलोवेरा जेल रोज सुबह खाली पेट खाने से यूरिन इन्फेक्शन और जलन में फायदा होता है।
    loading...
    Share:

    प्रातिक्रिया दे

    आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

    error: Content is protected !!