fbpx

झूमर की तरह लटकती हुई गर्दन की चर्बी को करना है कम तो ये उपाय आपको इससे निजात दिला देंगे

मोटापे की वजह से शरीर को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसके सबसे ज्यादा असर पेट और गर्दन पर पड़ता है। मोटापे की वजह से गर्दन की चर्बी बढ़ जाती है जो देखने में बिल्कुल अच्छी नहीं लगती। ऐसे में कुछ एक्सरसाइज और खान-पान में बदलाव करके इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। आइए जानिए गर्दन की चर्बी को कम करने के तरीके।

  1. खान-पान में सुधार : गर्दन के आस-पास की बढ़ी चर्बी को दूर करने के लिए अपने खाने में हरी सब्‍जियां, दूध,दही,साबुत अनाज और फल शामिल करें।
  2. झुककर ना बैठे : बैठते समय गर्दन को झुकाकर ना बैठे। इससे मांसपेशियां कमजोर हो जाती हैं और चर्बी बढ़ने लगती है।
  3. ज्यादा फैट वाला खाना : संतृप्त वसा से शरीर को किसी भी प्रकार का पोषण नहीं मिलता। इससे शरीर का वजन बढ़ता है। इसके लिए फास्‍ट फूड और पैकेट वाली चीजें खाने से बचें।
  4. प्रोटीन : गर्दन की चर्बी को दूर करने के लिए चिकन और मछली खाएं क्‍योंकि इनमें काफी प्रोटीन होता है, जो मासपेशियां को मजबूत बनाता है। 
  5. योग करे : ब्रह्म मुद्रा योग करने से गर्दन की चर्बी कम होती है। इस आसन में गर्दन को चारों दिशा में घुमाया जाता है। इसके अलावा गर्दन के और भी कई व्यायाम करने से फायदा होता है।
  6. ज्यादा पानी पीएं : प्रतिदिन कम से कम 8-10 गिलास पानी पीएं। ज्यादा पानी पीने से भूख कम लगती है। जो वजन को कम करने में फायदेमंद है। ऐसे में पर्याप्‍त मात्रा में पानी पीने से त्वचा लटकेगी नहीं।

loading...
Share:

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

error: Content is protected !!