नमस्कार दोस्तों एकबार फिर सेआपकाAll Ayurvedic में स्वागत है आज हम आपको तुरंत नींद आने का असरदार घरेलू उपाय बताएँगे। जिस तरह से अच्छा भोजन करने से हमारा शरीर को एनर्जी मिलती है उसी तरह से एक अच्छी नींद खास कर हमारे दिमाग के लिए भोजन कि तरह काम करके उसे एनर्जी प्रदान करती है। अनिद्रा यानी रात को नींद आने की बीमारी तो सुनने में बहुत छोटी बात लगती है लेकिन केवल ठीक से नींद ना आने की वजह से शरीर में कई तरह की बीमारी समय के साथ जन्म लेने लगती है, बहुत सी लोगो को नींद की समस्या होती है जैसे बार नींद टूट जाना, जल्दी नींद ना आना आदि लेकिन आज  हम आपको तुरंत नींद आने का असरदार घरेलू उपाय बताने जा रहे है।

आवश्यक साम्रगी :

  1. 100 ग्राम कद्दू की बीज,
  2. 100-150 ग्राम छुहारे,
  3. 50 ग्राम खस-खस और
  4. 100 ग्राम बादाम।

बनाने की विधि :

सबसे पहले 100 से 150 ग्राम छुहारे को बारीक टुकड़े करले इसके बाद इससे अच्छी तरह पिश कर इसका पाउडर बना ले और इसी तरह कद्दू की बीज,खस खस और बादाम को अच्छी तरह पिस ले। फिर 100 ग्राम कद्दू की बीज के पाउडर में 100 ग्राम बादाम पाउडर, 100 ग्राम छुहारे पाउडर और 50 ग्राम खस-खस पाउडर मिलाकर अच्छी तरह से मिलाले। इस तरह से ये नुश्खा तैयार हो जाएगा।

सेवन करने का तरीका :

इसके लिए आप 1 गिलास हल्के गर्म दूध में इसका एक चम्मच चूर्ण मिला कर सेवन करे, इसका इस्तिमाल रोजाना रात को सोने से 1 घंटा पहले ले। इससे आपका दिमाग सांत होता है और आपको अच्छी नींद आती है।