fbpx

आँखों की रोशनी (Eye sight) को बाज़ से भी तेज़ करनी है तो अपनाएँ काली मिर्च, मिश्री और गौघृत का ये अद्भुत मिश्रण

बहुत से लोग आँखों की रोशनी (eye sight) की समस्या को लेकर बहुत परेशान रहते हैं और कुछ ऐसा उपाय पूछते हैं जो सच में कारगर हो । All Ayurvedic के माध्यम से इस पोस्ट में जानिये हजारों लोगों पर परीक्षित वह प्रयोग जिसको वैध लोग अपनाकर यश कमाते आये हैं ।

आवश्यक सामग्री :

आँखों की रोशनी (eye sight) बढ़ाने का यह प्रयोग बहुत ही सरल और स्वादिष्ट है । इस प्रयोग नुस्खे को तैयार करने के लिये निम्नलिखित तीन चीजें एकत्रित कीजिये।

1. काली मिर्च 50 ग्राम2. साबुत मिश्री 200 ग्राम3. गौघृत 250 ग्राम (गौघृत अर्थात गाय का घी)

    Note : आँखों की रोशनी (eye sight)बढ़ाने का यह नुस्खा तैयार करते समय विशेषतौर पर ध्यान रखें कि गौघृत ही लेना है और वह भी देशी गाय के दूध से बना हुआ होना चाहिये । 

    बनाने की विधी :

    अब सबसे पहले काली मिर्च और मिश्री को अलग अलग कूटकर बारीक चूर्ण तैयार कर के रख लें । यदि दोनों को एक साथ कूटोगे तो काली मिर्च का बारीक चूर्ण नही हो पाता है अतः अलग अलग कूटकर जब बिल्कुल बारीक चूर्ण प्राप्त हो जाये तब दोनों के चूर्ण को एक साथ अच्छे से मिला लें ।

    उसके बाद गौघृत को एक बर्तन में इतना गर्म करें कि वह सम्पूर्ण पिघल जाये, ध्यान रखें कि बहुत तएज गर्म नही करना है बस जब सम्पूर्ण पिघल जाये तो बरतन को अग्नि पर से उतार कर उसमे उपरोक्त तैयार काली मिर्च और मिश्री के चूर्ण का मिश्रण मिलाकर अच्छे से चलाकर एक साफ काँच के पात्र में भरकर रख दें ।आँखों की रोशनी (eye sight) बढ़ानें वाला यह सुपरीक्षित नुस्खा तैयार है ।

      सेवन करने विधी :

      12 वर्ष से छोटे बालकों को रोज आधा आधा चम्मच सुबह और रात के समय गौ दुग्ध के साथ दीजिये । 12 वर्ष से बड़े जनों को एक एक चम्मच की मात्रा में रोज सुबह और रात के समय गौदुग्ध के साथ ही दिया जाना चाहिये। 

      प्रयोग काल :इस योग (नुस्खे) का सेवन काल सामन्यतः 8-12 महीने तक होता है । इसके साथ यदि आयुर्वेदिक शास्त्रोक्त औषधि ”सप्तामृत लौह” की एक एक गोली रोज सुबह शाम सेवन की जाये तो बहुत ही उत्तम लाभ देती है।

      All Ayurvedic के सौजन्य सेआँखों की रोशनी (eye sight) बढ़ाने वाले इस प्रयोग की जानकारी आपको अच्छी और लाभकारी लगी हो तो कृपया लाईक और शेयर जरूर कीजियेगा ।

      अधिक जानकारी के लिए यह 👇👇👇 वीडियो देखें और हमारा Youtube Channel Subscribe करे।

      Share:

      Leave a Reply

      Your email address will not be published. Required fields are marked *

      error: Content is protected !!