fbpx

हड्डियों को मजबूत बनाता है ये फल तो आयरन बहुत ज्यादा मात्रा में पाया जाता है, चेहरे पर झुर्रियां होने की समस्या है तो इसे जरुर आजमाएँ

  • ज्यादातर लोगों को हाथ-पैरों में दर्द की शिकायत रहती है इसकी एक खास वजह है हड्डियों का कैल्शियम समाप्त होना। वैसे ये कठिनाईस्त्रियों में ज्यादा देखी जाती है क्योंकि मां बनने के बाद उनके बॉडी में बहुत ज्यादा मात्रा में कैल्शियम कम हो जाता है। इस कमी को पूरा करने के लिए हम आपको बताएंगे एक ऐसे प्राकृतिक फल के बारे में जिसकी मदद से आप हड्डियों में हुई कैल्शियम की कमी को पूरा कर सकते है।
  • हम बात कर रहे है कटहल की जिसमे मौजूद तत्व विटामिन ए, विटामिन सी, पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन व जिंक बॉडी की कई आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। साथ ही कटहल में फाइबर बहुत ज्यादा मात्रा में मौजूद होते है,इसकेनियमित सेवन से हड्डियां मजबूत होती है।
  • साथ ही कटहल खाने से कई व गजब के फायदे भी होते हैं। 

कटहल खाने के फायदे:

  • कटहल अनिमिया से पीड़ित लोगों के लिएकाफी लाभकारी साबित होता है क्योकि ये एक रेशेदार फल है जिसमे आयरन बहुत ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। 
  • अगर आपको चेहरे पर झुर्रियां होने की समस्या है तो ऐसे में आपकी कटहल मदद कर सकता है। इसके लिए आप कटहल का पेस्ट बनाकर उसमें एक चम्मच दूध मिला कर धीरे-धीरे चेहरे पर लगाएं, इसके बाद चेहरे को ठन्डे पानी से या गुलाब जल से धोले।
loading...
Share:

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

error: Content is protected !!