• चाय और कॉफी के अलावा, दुनिया में तीसरी सबसे मशहूर ड्रिंक यानी बीयर की लोकप्रियता भला किससे छिपी है। हालांकि बीयर अधिक पीना सेहत के लिए फायदेमंद नहीं है लेकिन ऐसा भी नहीं है कि इसके सिर्फ नुकसान ही नुकसान हैं। कई शोधों में बीयर के कुछ ऐसे फायदों के बारे में भी दावे हुए हैं जो आपको चौंका सकते हैं। जी हां, अगर आप कभी-कभी बीयर पी लेते हैं और वह भी बहुत संतुलित मात्रा में तो उसके कुछ फायदे भी हो सकते हैं। जानिए बीयर पीने के चौंकाने वाले फायदे।
  • यही नही बीयर त्वचा और बालों के लिए वरदान है। हर लडकी को खूबसूरत, घने और लबें बालों की चाहती होती हैं। जिसके लिए ना जाने वो हर तरह के घरेलू नुस्खे और शैम्पू का उपयोग करने लगती हैं। आजकल दोमुंहे बालों की समस्या बहुत आम हो गई हे। बाल अगर हेल्दी नहीं होते तो बहुत ज्यादा खराब लगते हैं उन्हें देख कर साफ पता चला जाता है कि उनको पोषण नहीं मिल रहा है। ये बात तो हम सब को पता ही है कि बीयर स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हो या ना हो लेकिन आपको या सुनकर हैरानी होगी कि बीयर आपको कई तरह के सौंदर्य लाभ प्राप्त हो सकते हैं। यह बालों और त्वचा के लिए बहुत अच्छी होती है। आइये जाने इसके फ़ायदों के बारे में….

संतुलित मात्रा में बीयर के फ़ायदे :

  1. त्वचा को नमी प्रदान करने में : बीयर आपके बालों की शुष्की को दूर करने के साथ-साथ आपकी त्वचा को नमी प्रदान करने का काम भी करता है।
  2. हेयर कंडीशन : बीयर एक नैचुरल हेयर कंडीशन है और कंडीशन के तौर पर इसका इस्तेमाल करने से यह बालों की चमक बनाये रखता है। शैंपू करने के बाद बीयर से बाल धोने से या बीयर स्प्रेर करने से बालां की अच्छी कंडीशनिंग होती हैं और बाल चमकदार और कोमल बनते हैं।
  3. घने बालों के लिए : बीयर में मौजूद मिनरल, अमीनो एसिड व विटामिन बालों को जरूरी पोषण देता है। साथ ही बीयर शैंपू के बाद इसे कंडीशनर के तौर पर इस्तेमाल करने से बाल अधिक स्ट्रोन्ग और शाइनी होते हैं। इसके अलावा, बीयर से बालों को धोने से वह घने दिखने लगते हैं और उनकी क्वालिटी भी निखरती हैं।
  4. रूखे व बेजान बालों में नमी के लिए : रूखे व बेजान बालों में नमी के लिए बीयर का इस्तेमाल बहुत लाभकारी होता है इसमें मौजूद प्रोटीन बालों की प्राकृतिक नमी बचाएं रखता है। बीयर में बालों को चमकने का गुण भी होता है। इसमें विटामिन बी भरपूर मात्रा में होता है, जो बालों को मुलायम बनाता है। आधा कप बीयर लें और इसमें दो कप पानी मिला लें। इससे आप बालों को अच्छी तरह धोयें लें। इसके बाद बालों का सफा पानी से धो लें और उन्हें कुछ देर सूखने के बाद बीयर वाले शैंपू का इस्तेमाल करें।
  5. किडनी : फिनलैंड के शोधकर्ताओं ने अपने शोध के आधार पर दावा किया है कि संतुलित मात्रा में बीयर के सेवन से किडनी में स्टोन का रिस्क उन लोगों की अपेक्षा कम होता है जो दूसरी एल्कोहलिक ड्रिंक्स का सेवन करते हैं। उनका मानना है कि बीयर में पानी का स्तर अधिक रहता है इसलिए यह किडनी के लिए फायदेमंद हो सकती है।
  6. मजबूत हड्डियां : बीयर में सिलिकॉन का स्तर अच्छी मात्रा में होता है जो हड्डियों को मजबूत रखता है। 2009 में तुफ्त विश्वविद्यालय के एक शोध में यह पाया गया कि जो लोग कभी-कभी बीयर का सेवन करते हैं उनकी हड्डियां अपेक्षाकृत अधिक मजबूत होती हैं।
  7. दिल के लिए अच्छा : अगहर बीयर संतुलित मात्रा में पी जाए तो यह दिल के लिए सेहतमंद भी हो सकती है। इटली की फाउंडेशन डी रिसेरिया ई क्यूरा नामक संस्था ने अपने शोध में पाया कि जो लोग पिंट बीयर का संतुलित मात्रा में सेवन करते हैं उनमें दूसरों की अपेक्षा दिल के रोगों की आशंका 31 प्रतिशत कम रहती है। हॉवर्ड के एक शोध में यह माना गया है कि संतुलित मात्रा में बीयर के सेवन से शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ता है। 
  8. एल्जाइमर से रखता है दूर : बीयर पीने से एल्जाइमर और डिमेंशिया जैसे मानसिक रोगों का खतरा कम हो जाता है। 2005 में हुए एक शोध में 11,000 बूढ़ी महिलाओं का अध्ययन किया गया जिसके आधार पर उन्होंने इस तथ्य का कुलासा किया। कैंसर का रिस्क कम होता है : पुर्तगाल में हुए एक शोध में यह पाया गया कि बीयर में मौजूद हेट्रोसाइकिलिक अमीन्स (एचसीए) शरीर में कार्सिनोजेन यानी कैंसर पैदा करने वाले हानिकारक तत्वों को दूर करने में मदद करता है। बीयर में मौजूद शक्कर एचसीए बनाने में मदद करती है।