fbpx

इस फल का छिलका हार्ट अटैक से लेकर चेहरे की झुर्रियों तक इन 5 बड़े रोगों की अद्भुत औषिधि है

  • वैसे तो आमतौर पर हर फल हमारे लिए फायदेमंद है लेकिन कुछ फल ऐसे हैं जिनके छिलके भी हमारे स्वास्थ के लिए बेहत लाभदायक होते हैं। 
  • जैसे कि आप अनार को ही देख लिजिए, अनार के सेवन से व्यक्ति के शरीर में खून की कमी नहीं होती किन्तु क्या आप ये जानते हैं कि अनार का छिलका हमारे शरीर के एक नहीं, दो नहीं बल्कि ढ़ेरो बिमारियों का इलाज करता है।

अगर आप भी इस बात से अंजान हैं तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि अनार का छिल्ला आपके शरीर के लिए कितना और कैसे फायदेमंद है –

  • पिम्पल्स से लड़े: अगर आप चेहरे के दाग- धब्बे या फिर मुहांसे से परेशान है तो, अनार के छिलके सुखाकर भून लें। जब यह ठंडा हो जाए तो उसे पीस लेप बना लें और उस लेप को चेहरे पर लगा लें, सारे दाग छूमंतर हो जाएंगे।
  • हार्ट अटैक: एंटीऑक्सीडेंट गुणों से प्रचूर अनार का छिल्का हृदय रोग से इंसान को दूर रखता है। बस आपको इतना करना है कि अनार के छिलके को सुखाकर उसको पीस लें। औऱ फिर रोज़ाना गुनगुमे पानी में एक चम्मच पाउडर डालकर पीएं। साथ ही अपने खान- पान व सेहत का ध्यान भी रखें। हालांकि ऐसा करने से शरीर में केलोस्ट्रोल की मात्रा भी संतुलित रहती है।
  • झुर्रियों से लड़े: अनार के सुखे छिलके को पीस कर पाउडर बना लें, अब इस पाउडर में ज़रुरत अनुसार गुलाबजल मिलाकर पैक की तरह इस्तेमाल करें। देखिएगा इससे चेहरे की सारी झुर्रियां हट जाएगी और चेहरा हमेशा मुलायम और चमदार बना रहेगा।
  • गले मे दर्द और जलन: अगर आपको अक्सर गले में दर्द व टॉन्सिल की परेशानी रहती है तो, अनार के छिलके के पाउडर को गरम पानी के साथ थोड़ी देर तक उबालें। जब यह ठीक तरह से उबलकर काढा बन जाए तो इसे ठंडा कर लें और फिर इस ठंडे काढ़े से गरारा करें, आपकी यह शिकायत दूर हो जाएगी।
  • पीरियड से बचाये: पीरियड्स के दौरान अगर आपको अधिक ब्लीडिंग की परेशानी रहती है तो, अनार के छिलके के पाउडर को रोज़ाना पानी के साथ पीएं, आराम मिलेगा।

loading...
Share:

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

error: Content is protected !!