fbpx

सिर्फ 10 दिन दूध में मिलाकर खा लो यह चीज, दुबले पतले शरीर का वजन तेजी से बढ़ जायेगा

  • नमस्कार मित्रों All Ayurvedic में आपका स्वागत है, आज हम आपके लिए लाए है दालचीनी के बेहतरीन फायदे। दालचीनी को वंडर स्पाइस भी कहते हैं। एक ओर जहां ये खाने का जायका बढ़ाने के काम आता है वहीं सेहत के लिहाज से भी इसके बहुत से फायदे हैं. सेहत और खूबसूरती दोनों ही चीजों के लिए दालचीनी का इस्तेमाल किया जाता है। दालचीनी में मौजूद कंपाउंड कई औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं. जो सेहत और खूबसूरती दोनों के लिए फायदेमंद होते हैं। यूं तो दालचीनी अपने आप में ही एक अच्छी औषधि है लेकिन इसे दूध के साथ मिलाकर पीना और भी फायदेमंद है।
  • अक्सर दुबला-पतला व कमजोर व्यक्ति लोगो के बीच मजाक का पात्र बन जाता है।  पतला व्यक्ति अगर स्वस्थ भी है तो भी व लोगो को रोगी नजर आता है। कमजोर आदमी को कपड़े भी शूट नहीं करते है। दुबला होने के कारण है पांचन तंत्र ठीक ना होना, जिससे खाया पिया अंग नहीं लगता है या कुछ लोगो को भूख ना लगने की भी समस्या होती है। आज आपको एक ऐसा घरेलू नुस्खा बताने जा रहै है जिसके लगातार प्रयोग करने से आप अपने शरीर को सुडौल और मस्कुलर बना सकते है।
  • दालचीनी वाला दूध कई बीमारियों में फायदेमंद है और कई बीमारियों से सुरक्षित भी रखता है। वैसे तो इस दूध को पीने का कोई नुकसान नहीं है लेकिन फिर भी एकबार अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें। हमारे किचन में मिलने वाला मसाला दालचीनी हमारे सेहत के लिए अत्यधिक फायदेमंद होती हैं दालचीनी का पाउडर अगर चाय में डाल कर पिया जाए तो यह अत्यधिक फायदा पंहुचाता हैं।

दालचीनी दूध के गुण :

  • दूध और दालचीनी-दालचीनी को वंडर स्पाइस भी कहते है। एक और जहां खाने का जायका बढ़ानेके का आती है वही सेहत के लिहाज से भी दालचीनी के कई फायदे है।दालचीनी में मौजूद कम्पाउंड कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है जो सेहत और खूबसूरती दोनों के लिए फायदेमंद है। यूँ तो दालचीनी अपने आप में ही एक अच्छी ओषधि है लेकिन दूध के साथ मिलकर पीना और भी फायदेमंद है।

दालचीनी वाला दूध बनाने का तरिका :

  • दालचीनी वाला दूध बनाना बहुत ही आसान है। एक गिलास दूध लेकर उसमे दालचीनी का पाउडर अच्छी तरह से मिला ले और इस दालचीनी मिक्स दूध का हर रोज सुबह और रात के समय सेवन करे। हर चीज शरीर पर धीरे-धीरे असर करती है। कई लोग इन नुस्खों का लगातार प्रयोग नहीं कर पाते है। कुछ दिन प्रयोग के बाद वो इस क्रिया को करना बंद कर देते है जिससे उनके शरीर पर ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ता है।

दालचीनी वाला दूध कितने समय तक ले :

  • अगर आपको अपनी बॉडी बनानी है तथा अपने शरीर को गठीला व मजबूत बनाना है तो लगातार तीन या चार महीनो तक इस उपाय को करना है। ये उपाय सेहत बनाने के साथ शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ता है तथा कई बीमारियों से सुरक्षा प्रदान करता है।

दालचीनी के फायदे : 

  1. अच्छी नींद : जिन भी लोगों को रात में नींद नहीं आती है उन्हें सोने से पहले 1 गिलास दूध का सेवन अवश्य करना चाहिए। इससे नींद बहुत अच्छी आएगी।
  2. डायबिटीज : दालचीनी में कई सारे ऐेसे कंपाउंड मौजूद होते हैं जो शरीर में शुगर लेवल को पूरी तरह कंट्रोल में रखते हैं। ऐसे में डायबिटीज के रोगी के लिए दालचीनी वाला दूध अत्यधिक फायदेमंद होता है।
  3. पाचन क्रिया : दालचीनी वाला दूध पीने से पाचन क्रिया पूरी तरह स्वस्थ होती है और पेट में एसिडिटी की कोई समस्या भी नहीं रहती। ऐसे में जिन लोगों को खाना पचाने में बहुत मुश्किल होती है उन्हें हर रोज इसका सेवन अवश्य करना चाहिए।
  4. मजबूत हड्डियां : दालचीनी के सेवन से हड्डियां अत्यधिक मजबूत होती हैं। जिन लोगों को गठिया की गंभीर समस्या होती है उन्हें नियमित रूप से इस दूध का सेवन अवश्य करना चाहिए।
  5. ब्लड शुगर लेवल : कई अध्ययनों में इस बात की पुष्ट‍ि हो चुकी है कि दालचीनी में कई ऐसे कंपाउंड पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. दालचीनी वाला दूध खासतौर पर टाइप-2 डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है।
  6. खूबसूरत बालों और त्वचा : दालचीनी वाला दूध पीने से बालों और स्क‍िन से जुड़ी लगभग हर समस्या दूर हो जाती है. इसका एंटी-बैक्टीरियल गुण स्क‍िन और बालों को इंफेक्शन से सुरक्षित रखता है।
loading...
Share:

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

error: Content is protected !!