हर किसी को अपनी रंगत गोरी चाहिये। बाजार में इतने ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट उपलब्‍ध हैं जो दावा करते हैं कि वह आपको 7 दिनों या महीने भर में गोरा बना देगें। पर क्‍या आप उन पर आंख बंद कर के विशवास कर लेती हैं।

कुछ लोग इन बाजारू चीजों पर अपनी पॉकेट खाली करना पसंद नहीं करते और उसकी जगह पर घरेलू चीजे़ अपनाते हैं। घरेलू उपचार करने के लिये आपको कोई भी मंहगी चीज नहीं खरीदनी पडे़गी। इसके लिये आपको अपने चेहरे का ख्‍याल रखना पडे़गा।

चेहरे की रंगत गोरी करने के लिये आपको दिन में कई बार चेहरा धोना, चेहरे पर फेस पैक लगाना या फिर नींबू, दही और पपीते से चेहरे की हर दिन मालिश करना आदि करना पड़ता है, आज हम आपको ऐसा उपाय बताएँगे जो इन सब से निजात दिला सकता है और झुर्रिदार, लटकती त्वचा को कसावदार ख़ूबशूरत बना देगा।

विभिन्न घरेलू नुस्खों के प्रयोग से बने सौंदर्य प्रसाधनों को लगाने से चेहरे और गर्दन की मांसपेशियां स्वस्थ और मजबूत बनती हैं। ये समय से पहले आई त्वचा की झुर्रियों और मोटापे को भी दूर करते हैं।

ये रक्तसंचार बढ़ाने के साथ-साथ त्वचा को आराम पहुंचाते हैं। ऐसा करने से चेहरे की त्वचा में निखार आता है। सौंदर्य प्रसाधनों का प्रयोग मुंह और आंखों को छोड़कर बाकी पूरे चेहरे पर किया जाता है। चेहरे पर चमक लाने के लिए घर का ही सामान लेकर फेस पैक बनाया जाता है।

त्वचा को गोरा करने और अपने रंग को साफ करने के लिए आज कई तरह के स्किन प्रोडक्ट बाजार में उपलब्ध है। जिनकी आजकल काफी मांग है अपने रंग को गोरा करने के लिए महिलाओ के अलावा पुरुष भी पीछे नहीं है।

आज हम आपको ऐसा घरेलू तरीका बता रहे हैं जिसे आप प्रतिदिन रात में अपनाएंगे तो कुछ ही दिनों में आप अपने चेहरे के रंग में बदलाव महसूस करेंगे।

आवश्यक सामग्री :

1 चम्मच दूध पाउडर, 1 चम्मच बॉडी लोशन, 1 चम्मच चावल का आटा, 1 चम्मच गुलाब जल या मलाई, 1 चम्मच टमाटर रस, 1 चम्मच सूखे मैदा।

बनाने की विधि और उपयोग का तरिका :

इस घरेलू नुस्खे के लिए हमें एक चम्मच दूध पाउडर, एक चम्मच बॉडी लोशन, एक चम्मच कॉफी पाउडर, एक चम्मच चावल का आटा, एक चम्मच गुलाब जल और यदि गुलाबजल ना हो तो मलाई लेकर इन सभी को आपस में एक कटोरी में मिलाकर एक जान करले जिससे एक पेस्ट तैयार हो जाता है। यदि मिश्रण गाढ़ा लगे तो इसमें कुछ चम्मच दूध भी डाल सकते हैं।

इस पेस्ट का उपयोग करने के लिए सबसे पहले आप एक टमाटर को दो भागों में काट लें उसके बाद टमाटर के एक भाग को सूखे मैदे में डालें और इसे अपने चेहरे पर घड़ी की दिशा में घुमाते हुए चेहरे को साफ करें।

ऐसा करने से हमारे चेहरे के रोम छिद्र साफ होंगे और पोर्स खुल जाएंगे। इसे 3:00 से 4:00 मिनट के लिए ऐसे ही लगे रहने दे फिर पानी से चेहरा धो लें।

इसके बाद बनाए गए मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और 10 से 15 मिनट के लिए इसे छोड़ दें। जब यह सूख जाए तो ठंडे पानी से चेहरे को धो लें सप्ताह में एक से दो बार इस मिश्रण से चेहरे को साफ करेंगे तो कुछ ही दिनों में आप पाएंगे कि आपके चेहरे की रंगत में चमत्कारिक बदलाव आया है।

चेहरे पर चावल के आटे का पैक लगाएं :

यदि आप पूरा दिन बीच पर बिता कर लौटी हैं तो यह पैक आपके बहुत काम आएगा और आपकी त्वचा को पहले की तरह सामान्य बना देगा. चावल के आटे में पैरा अमीनो बेन्ज़ोइक ऐसिड होता है, जो सूरज की किरणों से त्वचा को सुरक्षा प्रदान करता है और विटामिन C का उत्पादन भी बढ़ता है।

यह पैक बनाने के लिए दो टेबलस्पून चावल के आटे में तीन टेबलस्पून दूध और एक टेबलस्पून शहद मिलाएं. इस मिश्रण को चेहरे पर लगाते हुए सौम्यता से चेहरे की मालिश भी करती जाएं. जब यह पूरे चेहरे पर लग जाए तो इसे 20 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें और फिर चेहरा धो लें।

चेहरे पर हल्दी से बना पैक लगाएं :

हल्दी में करक्यूमिन नामक पदार्थ होता है, जो मेलेनिन के उत्पादन को कम करता है, जिससे त्वचा की रंगत सुधरती है. इसके अलावा हल्दी में ऐंटी-इन्फ़लैमटॉरी गुण भी होते हैं, जो मुहांसों को हटाने में मददगार हैं।

हल्दी का पैक बनाने के लिए एक टीस्पून हल्दी पाउडर में तीन टीस्पून नींबू का रस मिला कर पेस्ट बना लें। इसे त्वचा की उन जगहों पर लगाएं, जहां का रंग काला पड़ गया है। इसे 10-15 मिनट तक लगा रहने दें फिर चेहरा धो ले।

नहाने के पानी मे नींबू की बूंदे मिलाएं :

आपको अपने नहाने के पानी में नींबू की बूंदें मिलाना होगा। नहाने के दौरान अपने नहाने के पानी में केवल एक नींबू का रस मिलाएं। फिर इस पानी से नहाएं। इससे कुछ ही दिनों में आपकी बॉडी की पूरी स्किन में बदलाव आने लगेगा।

नींबू में एंटी एलर्जिक और टैनिंग को हटाने के गुण होते हैं। साथ ही इसमें मौजूद पोषक-तत्व स्किन को बाहर के धूल-प्रदूषण से भी बचाए रखता है। इसलिए इसका लगातार इस्तेमाल करने से रंग साफ होता है।

चेहरे पर टमाटर से बना पैक लगाएं :

टमाटर को चेहरे के दाग़-धब्बे हटाने और रंगत को गोरा बनाने के लिए जाना जाता है. इसमें ढेर सारे विटामिन्स होते हैं, जो न सिर्फ़ दाग़-धब्बों को मिटाने में सहायक हैं, बल्कि त्वचा में कोलैजन का स्तर बढ़ा कर त्वचा को सेहतमंद भी बनाते हैं।

इस पैक को बनाने के लिए एक टेबलस्पून टमाटर का रस लें इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदे मिलाएं और इसे अपने पूरे चेहरे पर लगाएं. इसे 15 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें और फिर चेहरा धो लें।