मेष राशिफल (Aries Horoscope)- आज के दिन पूरे आत्मविश्वास के साथ काम करने की आवश्यकता है. आजीविका के क्षेत्र में सकारात्मक ग्रह आपके फेवर में रहने वाले है, जिससे मुश्किल कार्यों को भी आसानी से पूरा कर पाने में सफल हो. व्यापारी वर्ग अगर लोन लेने का विचार बना रहें हैं, तो वर्तमान स्थिति को देखते हुए इससे बचना होगा. हेल्थ में शुगर के मरीजों को खानपान व मीठे पर संतुलन रखना चाहिए, शुगर लेवल हाई हो सकता है. जीवनसाथी का अगर वजन अधिक है या फिर वर्तमान समय में बढ़ रहा है तो उन्हें वजन कम करने की सलाह दें. पुरे परिवार के साथ गणेश जी की मंगल आरती करें.

वृषभ राशिफल (Taurus Horoscope)- आज के दिन खुद को अपडेट करने और व्यक्तित्व को निखारने में समय दें. दिन बहुत महत्वपूर्ण है, इसे हाथ से जाने न दें. कार्य के चलते थोड़ा सा भार रहेगा, तो वहीं दूसरी ओर जिम्मेदारियां बढ़ेगी और ऐसा लगेगा की सारी जिम्मेदारियां आप पर है. मेडिकल से जुड़े व्यापार में नुकसान होने की आशंका प्रबल है. स्वास्थ्य की दृष्टि से जो लोग नशे का सेवन अधिक करते हैं, वह सावधान हो जाएं, इसका निरंतर सेवन आपको बड़ी बीमारी में घेर सकता है. सदस्यों के स्वास्थ्य को लेकर अलर्ट रहें, अगर उनकी कोई सर्जरी ड्यू है तो डॉक्टर की सलाह से अब करवाने का समय आ गया है.

मिथुन राशिफल (Gemini Horoscope)- आज के दिन जिम्मेदारियों का बोझ बढ़ाने वाला है, ऐसे में चिंता को दिमाग में स्थान न दें. भविष्य को लेकर बड़ी कार्य योजना तय करने का वक्त है. ऑफिशियल काम आसानी से बनते चले जाएंगे, बस आपको प्रयास में कमी नहीं रखनी है. बैंकिंग का कार्य करने वालों के लिए दिन अच्छा है. व्यापार में उतार-चढ़ाव आएगा, तो वहीं दूसरी ओर इस समय अधिक निवेश करने का अभी समय नहीं है. युवाओं को डाटा मैनेजमेंट के कार्य पर फोकस करना चाहिए. हेल्थ को देखते हुए चिकनाई युक्त भोजन खाने से परहेज करें, तो वहीं दूसरी ओर बासी भोजन से भी परहेज करना चाहिए. सामाजिक जीवन में स्थितियां सामान्य रहेगी.

कर्क राशिफल (Cancer Horoscope)- आज के दिन नकारात्मक ग्रहों की स्थिति मानसिक तनाव दे सकती है, ऐसे में सेल्फ मोटिवेट रहें. ऑफिस में कड़ी चुनौती मिलेगी उसको उत्साह के साथ पूरा करना होगा. व्यापारियों को बड़े लोन लेने से बचना चाहिए अन्यथा परेशान हो सकते है. कला जगत से जुड़े लोगों के लिए भी शुभ रहने वाला है. विद्यार्थियों को पढ़ाई पर फोकस करना होगा. युवा वर्ग यदि कोई कोर्स आदि का प्लान बना रहें हैं तो आज आवेदन कर देना चाहिए. सर्वाइकल के मरीज परेशान हो सकते हैं, डॉक्टर की सलाह से फिजियो का सहारा लेना चाहिए. जीवनसाथी से पूरा सहयोग मिलेगा, शाम तक कोई शोक समाचार मिल सकता है.

सिंह राशिफल (Leo Horoscope)- आज के दिन कामकाज में देरी हो सकती है, ऐसे में समय का सदुपयोग करते हुए सभी काम निपटाएं. धार्मिक गतिविधियों में हिस्सा लेना होगा, चतुर्थ श्रेणी के लोगों की क्षमतानुसार मदद कर सकते हैं. ऑफिस को कामकाज में गलती होने पर बॉस की फटकार सुननी पड़ सकती है, तो वहीं उच्चाधिकारी से वाद-विवाद करने से बचे. फुटकर कारोबारियों के लिए दिन अच्छा है. हेल्थ को लेकर नुकीली वस्तु से घायल हो सकते हैं, इसलिए उठते बैठते समय देख कर बैठे. रिश्तों में भरोसे को कम न होने दें, ध्यान रखें कोई विवादित मुद्दे पर विचार मेल नहीं खा रहे हैं तो दो कदम पीछे हटने में लाभ है.

कन्या राशिफल (Virgo Horoscope)- आज के दिन रुके हुए कामों को गति मिलेगी, खासकर सरकारी कामकाज बन सकते हैं. ऑफिशियल कार्यों के बढ़ने पर तनाव लेने के स्थान पर इसे पूरा करने पर ध्यान दे. मेडिकल चीजों से संबंधित व्यापार करने वालों को अच्छा मुनाफा हाथ लगेगा. युवाओं को विवादों में नहीं फंसना चाहिए, नहीं तो कानून की चपेट में आ सकते हैं. हेल्थ में कोल्सट्रोल पर पैनी निगाह रखनी होगी साथ ही चिकनाई युक्त बाहर के भोजन का सेवन करने में परहेज करें. पारिवारिक जिम्मेदारियों से मुंह न मोड़ें. संपत्ति विवाद को लेकर रिश्तेदारों से संबंधों में खटास आ सकती है. बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर भी सतर्क रहने की आवश्यकता है.

तुला राशिफल (Libra Horoscope)- आज के दिन व्यर्थ की बातों पर मंथन करना महत्वपूर्ण समय को बर्बाद करने जैसा होगा. मानसिक रूप से हल्का महसूस करने के लिए हंसी-खुशी दिन व्यतीत करना चाहिए. जहां एक तरफ कर्मक्षेत्र से जुड़े लोगों का कॉन्फिडेंस बढ़ेगा, तो वहीं दूसरी ऑफिशियल मीटिंग की तैयारी ठीक से करनी चाहिए. ऑफिस में कार्य को लेकर पूछताछ हो सकती है. स्टेशनरी से संबंधित कारोबार करने वालों को लाभ मिलने की पूर्ण संभावना दिख रही है. स्वास्थ्य की दृष्टि से जो लोग किसी गंभीर बीमारी से जूझ रहें हैं उनको स्वास्थ्य संबंधित चीजों को लेकर लापरवाही नहीं करनी चाहिए. पिता के साथ विवाद की स्थिति बन सकती है.

वृश्चिक राशिफल (Scorpio Horoscope)- आज के दिन न्याय का साथ देते हुए फैसला करना होगा, यदि कोई सलाह मांगे तो उसका उचित मार्गदर्शन करें. ऑफिस में पूरी ऊर्जा के साथ काम करें जिससे लाभ अवश्य मिलेगा. व्यापार से जुड़े लोग आज सम्पर्कों का अच्छा लाभ उठाने में सक्षम रहेंगे. युवा वर्ग को एक बात ध्यान रखनी होगी, कि जब तक सामने वाले का इनटेंशन क्लियर न हो तब तक उनसे कुछ नहीं कहना चाहिए. हेल्थ में मानसिक रोगों से जूझ रहें लोगों को अधिक सचेत रहना है. पारिवारिक सदस्य किसी बात पर आपसे नाराज हो सकते हैं, यदि ऐसी स्थिति बने तो खुद पहल कर समस्या का निदान करें.

धनु राशिफल (Sagittarius Horoscope)- आज के दिन हर परिस्थितियों में धैर्य का साथ नहीं छोड़ना है. ऑफिस में सहकर्मियों से कटु वचन न कहें, अन्याथ कार्य में बाधा उत्पन्न हो सकती है, तो वहीं टीम वर्क में कार्य करने की सलाह दी जाती है. जो लोग व्यापार करते हैं, उनको थोड़ा सा सजग रहना है, वर्तमान में आर्थिक क्षति होने की आशंकाएं प्रबल है. सांसों से संबंधित परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, ऐसे में जो लोग अस्थमा के रोगी हैं, नियमित दवाई खाना न भूलें. घर के बड़ों का स्वास्थ्य खराब हो सकता है, उनकी देखभाल ढंग से करें. संतान की सुख-सुविधाओं के लिए धन खर्च करना पड़ सकता है.

मकर राशिफल (Capricorn Horoscope)- आज के दिन चींटी की भांति मेहनत करने से पीछे न हटें, कार्यों में रूकावटें आएगी लेकिन प्रयासों में कमी न करें. जो लोग लोन लेने के लिए प्रयासरत हैं, उनके लिए दिन शुभ रहेगा. ऑफिस में काम को लेकर सजग रहना होगा, तो वहीं पेंडिंग कार्यों को पूरा करते चले. जो व्यापारी शॉप में कोई रिपेयरिंग आदि करने का प्लान कर रहें हैं, उनको वर्तमान समय में रुक जाना ही बेहतर रहेगा. विद्यार्थियों का दिन सामान्य रहने वाला है. बाहर की खाद्य सामग्रियों का सेवन करने से बचना चाहिए, यदि खाना ही पड़ता है तो हाइजेनिक का पूरा ध्यान रखना होगा. घर के पूजा स्थल की साफ-सफाई करें.

कुंभ राशिफल (Aquarius Horoscope)- आज आजीविका के साथ अन्य जिम्मेदारियां भी उठानी होगी, कार्य के चलते भागा दौड़ी करनी पड़ सकती है. विदेशी कंपनियों में नौकरी करने वाले सजग रहें. ट्रांसपोर्ट के व्यापारी कानूनी दांवपेच से बचकर रहने की सलाह है, ऐसे में महत्वपूर्ण दस्तावेजों को भी अपडेट करते चले. कपड़ों के व्यापार में बढ़ोतरी करने का समय चल रहा है, इस नवरात्रि से इसे स्टार्ट कर देना चाहिए. युवाओं को बिगड़ती दिनचर्या ठीक करने पर ध्यान केंद्रित करें, तो वहीं यदि आप सैन्य विभाग में जाने की तैयारी कर रहे हैं, तो प्रयासों में कमी न लाएं. नसों में खिंचाव हो सकता है, उठने-बैठने पर ध्यान दें. मित्रों से भेंट होगी.

मीन राशिफल (Pisces Horoscope)- आज के दिन पूरी रफ्तार से अधूरे कार्य को पूरा करना होगा. यात्राओं के लिए प्लानिंग बनेगी लेकिन कोशिश करें बहुत लंबी दूरी की यात्राएं न हो. ऑफिस में दूसरों से स्पष्ट बोलने से बचे, इसलिए ध्यान रखिए अनावश्यक किसी की समीक्षा न ही करें तो बेहतर होगा. व्यापार से जुड़े लोगों को पूरी एनर्जी के साथ काम करना चाहिए, अच्छे रिजल्ट मिलने की संभावना है. विद्यार्थी वर्ग नियमों का पालन करें. सेहत में आज किडनी से संबंधित रोगी अलर्ट रहें, साथ ही दवाइयों को समय पर खाना न भूलें. पितरों का आशीर्वाद आपके लिए अनिवार्य है ऐसे में इन दिनों उनको जल अर्पण अवश्य करें.