fbpx

गन्ने का रस गर्मियों में अमृत के समान, ये पीलिया, कैंसर और किडनी के लिए फायदेमंद है

★ गन्ने का रस गर्मियों में अमृत के समान, ये पीलिया, कैंसर और किडनी  के लिए फायदेमंद है ★


📱 Share On Whatsapp : Click here 📱

अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड और ग्लाइकोलिक एसिड से भरपूर गन्ना स्किन के लिए अमृत के सामान है। इससे न केवल मुहांसे कम करने बल्कि दाग-धब्बे दूर करने, उम्र बढऩे के प्रक्रिया धीमी करने और स्किन को हाइड्रेटेड रखने में मदद मिलती है। कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होने की वजह से ये डायबिटीज मरीजों के लिए भी अच्छा होता है। ये आपको डीहाइड्रैशन से भी बचाता है।
www.allayurvedic.org
1. पीलिया
पीलिया ठीक करने के लिये रोज दो गिलास गन्ने के रस में नींबू और नमक मिला कर पीना चाहिये।
2. संक्रमण
मूत्र पथ के संक्रमण, यौन संचारित रोगों और पेट में सूजन आदि गन्ने के रस से ठीक हो जाती है।
3. किडनी
पथरी तभी बनती है जब शरीर में पानी की कमी हो जाती है और लगातार पानी की कमी को पूरा करने से यह ठीक भी हो जाती है। इसे गायब करने के लिये रोज गन्ने का जसू पीजिये क्योंकिे यह स्टोन को तोड़ कर उसे घुला देता है।
www.allayurvedic.org
4. पोषण संबंधी लाभ
गन्ने में बहुत सा विटामिन और मिनरल पाया जाता है जो कि शरीर के लिये बहुत अच्छा माना जाता है। गन्ने के रस में फास्फोरस, लोहा, पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम अधिक मात्रा में पाया जाता है।
5. सर्दी, जुखाम और गले की खराश
यदि आप सोचते हैं कि गन्ने का रस मीठा होता है इसलिये यह सर्दी, जुखाम में पीने के लिये खराब है तो आप गलत हैं। यह सर्दी जुखाम को पल भर में सही कर देता है।
6. कैंसर
अल्कलाइन प्रकृति होने की वजह से यह कैंसर से सुरक्षा प्रदान करता है। विशेष रूप से प्रोस्ट्रेट , पेट, फेफड़े और स्तन कैंसर।
7. पानी की कमी पूरी करे
कई लोगों को ज्यादा पानी पीने की आदत नहीं होती जिससे उन्हें डीहाइड्रेशन हो जाता है। शरीर में पानी की कमी ना होने पाए इसके लिये गन्ने का रस पीजिये।
www.allayurvedic.org

loading...
Share:

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

error: Content is protected !!