fbpx

खून की हर बीमारी को दूर करेगा ये तरीका , बढ़ाये खून कुछ दिनों मे! बस खाये ये चमत्कारी घरेलू चीज़े

⁠⁠⁠

शरीर में खाना नहीं जाएगा तो आपका खून भी नहीं बनेगा। अगर खून बनना बंद हो जाएगा तो आपकी हड्डियां कमजोर हो जाएंगी। आपकी आंखें भी खराब हो जाएंगी, यही नहीं आपका ब्रेन भी काम करना बंद कर देगा। भूलने की बीमारी आपको अपने घेरे में ले लेगी। इसलिए इन बीमारियों को रखना है दूर तो ये 9 चीजें खाएं और अपनी जिंदगी मस्त बनाये ☺

क्या खाएं खून कम होने पर?

  1. अनार : स्वाद में खट्टा, मीठा, और फीका तथा रंग में लाल और हरा होने की वजह से अनार बच्चे-बुढ़े हर किसी का पसंदीदा फल है और अनार के बहुत फायदे होते हैं,  कैल्शियम, सोडियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, तांबा, लोहा और विटामिन्स से भरपूर अनार वैसे तो खाने में स्वादिष्ट है लेकिन इसका मुख्य काम शरीर में खून की कमी को पूरा करना है। इसके साथ-साथ यह खून के थक्के नहीं जमने देता।
  2. टमाटर : अगर शरीर में खून की मात्रा बढ़ाना है तो टमाटर खाइए टमाटर पर किए गए परीक्षणों से ज्ञात हुआ कि टमाटर सब्जी नहीं, बल्कि पौष्टिक व गुणकारी फल है। टमाटर में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, फास्फोरस व विटामिन सी पाये जाते हैं। गर्भावस्था के दौरान स्त्रियों के शरीर में लौह तत्व की कमी को पूरा करने वाला टमाटर को स्वादिष्ट व गुणकारी फल माना जाता है। इसके अलावा टमाटर का सूप या टमाटर खाने से खून की मात्रा शरीर में बढ़ती है।
  3. संतरा : पने ग़ुणों और स्वाद से भरपूर संतरा हर किसी के लिए एक पसंदीदा फल है। नारंगी की तरफ दिखने वाला संतरे में विटामिन सी के अलावा फॉस्फोरस, कैल्शियम और प्रोटीन भी पाया जाता है। कई रोगों में फायदेमंद संतरा शरीर में खून बढ़ाने में भी काम आता है। इससे न केवल खून बढ़ता है बल्कि खून साफ भी रहता है।
  4. अंगूर : विटामिन, पोटैशियम, कैल्सियम, आइरन से भरपूर अंगूर हमारी त्वचा के लिए भी बहुत ही फायदेमंद है लेकिन इसे खाने से खून में भी वृद्धि होती है इसकी संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता। ऐसा माना गया है कि भोजन के आधा घंटे बाद अंगूर का रस पीने से खून बढ़ता है।
  5. स्ट्राबेरी : विटामिन सी से भरपूर स्ट्रॉबेरी दांतों को चमकदार बनाने का एक अच्छा उपाय है। स्ट्रॉबेरी में पाया जाने वाला मैलिक एसिड दांतों को सफेद और चमकदार बनाता है|
  6. चुकंदर : ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में अहम भूमिका निभाने वाला चुकंदर का जूस शरीर के अंदर खून के स्त्राव को बराबर करता है। इसे नियमित रूप से खाने से खून साफ रहता है तथा शरीर में खून की कमी भी नही होती।
  7. गाजर : आखों को दुरुस्त और शरीर को तंदुरुस्त रखने वाला गाजर को खाने से पेट भरा-भरा लगता है। इससे नींद अच्छी तरह से आती है और कैलोरी भी बर्न होता है। आप एक गिलास गाजर का जूस पिएं या फिर दो गाजर खाएं
    । इससे न केवल आंखें हमेशा स्वस्थ रहेंगी बल्कि शरीर में खून की कमी को पूरा किया जा सकता है।

विनम्र अपील : प्रिय दोस्तों यदि आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो या आप आयुर्वेद को इन्टरनेट पर पोपुलर बनाना चाहते हो तो इसे नीचे दिए बटनों द्वारा Like और Share जरुर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इस पोस्ट को पढ़ सकें हो सकता है आपके किसी मित्र या किसी रिश्तेदार को इसकी जरुरत हो और यदि किसी को इस उपचार से मदद मिलती है तो आप को धन्यवाद जरुर देगा।

loading...
Share:

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

error: Content is protected !!