White hairs | Hairs Problem | Dandruff | Hair Falling | Ayurvedic Hair Oil

चाहे लड़की हो या लकड़ा हर किसी को अपने बाल बेहद पसंद होते है और अगर वही बाल सफ़ेद हो जाये तो मनुष्य एकदम परेशान हो जाता है और अपने बालो को काला करने के लिए कई सारे केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते है जिससे बालो को काफी नुकसान होता है इसीलिए आज मैं आपको कुछ ऐसे घरेलु नुस्खे बताने जा रही हु जिसे इस्तेमाल करके आप अपने सफ़ेद बालो को काला कर सकते है।

बढ़ते पॉल्यूशन, बढ़ती टेंशन, और भोजन में ज़रूरी मिनरल्स की कमी के कारण आज कल असमय ही बाल सफ़ेद हो रहे हैं। असमय हुए सफ़ेद बालो को काला करने के लिए ये नुस्खे रामबाण सिद्ध हो सकते हैं। जैसा कि आप जानते हैं, बालों का सफेद होना जेनेटिक होता है। और उम्र के साथ हमारे बाल पकने लगते हैं।

लेकिन आजकल यह समस्या कम उम्र में ही होने लग जाती है, जिसके कारण होते हैं, बालों की सही देखभाल नहीं करना, प्रदूषण और शरीर में पोषक तत्वों की कमी। बालों को डाई करने से भी बाल जल्दी सफेद होने लगते हैं। अतः बालों को काला करने के लिए हमेशा प्राकृतिक नुस्खों का ही उपयोग करना चाहिए।

आज हम आपको बताएंगे, सफेद बालों को इतना काला बनाएगा यह घरेलू नुस्खा कि आप खुद देखकर चकित रह जाओगे। कड़ी पत्ता तो हम सब के घर में होता ही है लेकिन आप ये नहीं जानते होंगे की कड़ी पत्ते को आप खाने के अलावा अपने बालो के लिए भी इस्तेमाल कर सकते है। कड़ी पत्ता बालो को काला करने के लिए भी काफी फायदेमंद है.कड़ी पत्ता समय से पहले बालों का सफेद होने से रोकता है और उन्हें जड़ो से मजबूत बनाता है आइये जानते है कड़ी पत्ते का इस्तेमाल कैसे करे।

बनाने की विधि और प्रयोग का तरिका | Ayurvedic Hair Oil

सबसे पहले 100 ग्राम कडी पत्ते ले और उसे साफ पानी से धो लें और फिर इसे मिक्सर में पीस लें अब 50 ग्राम नारियल के तेल में कड़ी पत्ते के पाउडर को मिला ले और दोनों को अच्छे से उबाल ले।  फिर इसमे 15-20 ग्राम आंवले के सूखे टुकड़े डालकर उबाले, उबालने के बाद तेल को ठंडा होने के लिये रख दीजिये और ठंडा होने के बाद तेल को छान कर किसी छोटी बोतल में भर ले।

अब रोज़ इस तेल को अपने बालो में ज़रूर लगाए और इस तेल को अपनी बालो की जड़ो में लगा कर लगभग 15-30 मिनट तक मसाज कीजिये ऐसा करने से लगभग 1 हफ्ते में ही आपके सफ़ेद बाल जड़ काले होने लगेंगे और एक महीने में बाल लम्बे, घने व जड़ो से मज़बूत होंगे। यह प्रयोग इतना प्रभावकरी है की झड़ते बालों को कुछ ही दिनो में रोक देता है, अगर आपको रूसी है तो इस तेल में 2-3 कपूर की गोलियाँ डाल ले जिससे आपकी रूसी ख़त्म हो जाएगी।

सफेद बाल काले करने के लिए आंवले के रामबाण घरेलू उपाय | white hair Remedies

आंवले के छोटे छोटे टुकड़े कर इन्हे छाया में सुखाइये। अब इन्हे नारियल के तेल में तब तक उबालिये, जब तक के आंवले काले और कठोर ना हो जाए। यह तेल बालो की सफेदी को रोकने के लिए बहुत उपयोगी हैं।

एक बड़ा चम्मच आंवले का रस, एक चम्मच बादाम का तेल या कुछ बूंदे निम्बू का रस मिलाकर हर रात बालो में अच्छी तरह मालिश करे। यह बालो की सफेदी रोकने का अच्छा उपचार हैं।

100 ग्राम सूखे आंवले को लोहे के बर्तन में चार दिन तक भिगोये। फिर इसे पीस कर गाढ़ा पेस्ट बनाये। ब्रश से भली भाँती बालो में लगाए। दो घंटे बाद सिर को धो लीजिये। कुछ दिनों में बाल काले होने शुरू हो जायेंगे।

असमय हुए सफ़ेद बालो के उपचार के लिए लोहे के बर्तन में रात भर आंवला चूर्ण भिगोये रखे। सुबह उसमे बकरी का दूध और निम्बू का रस मिलकर नियमित बालो पर लगाये।

आंवले को चुकंदर के रस में पीस कर सिर में लगाने से बाल झड़ने बंद होकर गहरे व् काले होने लगते हैं। दो माह तक ये प्रयोग करे।
एक किलो आंवले का रस, एक किलो देशी घी, 250 ग्राम मुलहठी। इन तीनो को हलकी आंच पर पकाये। जब पानी सूख जाए और तेल बच जाए तो उसे छानकर बोतल में भर ले। अब इसे खिजाब की तरह लगाये, कुछ ही दिनों में सारे बाल काले हो जायेंगे।

आंवले के चूर्ण का लेप बनाएं। उसे रोजाना सुबह सिर के बालों में अच्छी तरह लगा लें। साबुन का प्रयोग न करें। इस प्रयोग से सफेद बाल काले हो जायेंगे।

बालों के सफेद होने और चेहरे की रौनक नष्ट हो जाने पर 1 चम्मच आंवले के चूर्ण को दो घूंट पानी के साथ सोते समय प्रयोग करें। इससें पूर्ण लाभ होता है और साथ ही आवाज मधुर और शुद्ध होती है।

सूखे आंवले के चूर्ण को पानी के साथ मिलाकर सिर पर लगाने के बाद बाल को अच्छी तरह धोने से सफेद बाल गिरना बंद हो जायेंगे। सप्ताह में 2 बार नहाने से पहले इसका प्रयोग करें। अपनी आवश्यकतानुसार करीब 3 महीने तक इसका प्रयोग कर सकते हैं।

25 ग्राम सूखे आंवले को यवकूट (मोटा-मोटा कूटकर) कर उसके टुकड़े को 250 मिलीलीटर पानी में रात को भिगो दें। सुबह फूले आंवले को कड़े हाथ से मसलकर सारा जल पतले स्वच्छ कपड़े से छान लें। अब इस छाने हुए पानी को बालों की जड़ों में हल्के-हल्के अच्छी तरह से लगाएं और 10-20 मिनट बाद बालों की जड़ को अच्छी तरह धो लें। रूखे बालों को 1 बार और चिकने बालों को सप्ताह में दो बार धोना चाहिए। आवश्यकता हो तो और भी धोया जा सकता है। जिस दिन बाल धोने हो, उसके एक दिन पहले रात में आंवले के तेल का अच्छी तरह से बालों पर मालिश करें।

सूखे आंवले 30 ग्राम, बहेड़ा 10 ग्राम, आम की गुठली की गिरी 50 ग्राम और लौह चूर्ण 10 ग्राम, रात भर कढाई में भिगोकर रखें। बालों पर इसका रोजाना लेप करने से छोटी आयु में सफेद हुए बाल कुछ ही दिनों में काले पड़ जाते हैं।

आंवले, रीठा, शिकाकाई तीनों का काढ़ा बनाकर सिर धोने से बाल मुलायम, घने और लम्बे होते हैं।

आंवले और आम की गुठली की मज्जा को साथ पीसकर सिर में लगाने से मजबूत लंबे केश पैदा होते हैं।